आज भी महिलाएं गोरी त्‍वचा को खूबसूरती का पैमाना मानती हैं। जबकि ऐसा बिल्‍कुल भी नहीं है। तीखे नैन-नक्‍श और ग्‍लोइंग स्किन वाली सांवली रंग की लड़कियां और महिलाएं भी बेहद खूबसूरत दिखती हैं। जी हां बॉलीवुड की कई एक्‍ट्रेसेस जैसे शिल्‍पा शेट्टी, दीपिका पादुकोण, विपासा बासु और नंदिता दास आदि बॉलीवुड की कुछ ऐसी एक्‍ट्रेसेस हैं, जो सांवले रंगत के बावजूद बेहद खूबसूरत दिखती है और उनकी स्किन अन्‍य एक्‍ट्रेसेस की तरह या उनसे ज्‍यादा ग्‍लो करती हैं। अगर आप भी सांवली रंगत की हैं और अपनी रंगत को निखारने के लिए महंगे-महंगे ब्‍यूटी प्रोडक्‍ट का इस्‍तेमाल करती है तो अब आपको ऐसा करने की जरूरत नहीं है क्योंकि आज हम आपके लिए कुछ घरेलू उपाय लेकर आये हैं जिनकी मदद से आप अपनी सांवली रंगत में निखार ला सकती हैं। आइए ऐसे ही कुछ घरेलू उपायों के बारे में जानते हैं।

इसे जरूर पढ़ें: Skin Care Tips: खूबसूरती में चार-चांद लगा देंगे संतरे के छिलके से बने ये 4 फेस पैक

नींबू का फेस पैक

how to look attractive with dark skin

सांवली रंगत में निखार लाने के लिए आप नींबू और शहद से बना फेस पैक इस्‍तेमाल कर सकती हैं। ऐसा इसलिए क्‍योंकि नींबू में नेचुरल ब्‍लीचिंग गुण होते है जो आपकी त्‍वचा में निखार लाते हैं। इसके अलावा शहद आपकी स्किन को नेचुरल नमी प्रदान करता है। इन दोनों चीजों को अगर मिला दिया जाये तो इसके दोगुना फायदे आपको मिल सकते हैं। चेहरे को ग्‍लोइंग बनाने के लिए 1 चम्मच शहद, ½ चम्मच नींबू का रस और ग्लिसरीन अच्‍छे से मिलाकर इसका फेसपैक बना लें फिर इसे अपने चेहरे पर 5-10 मिनट के लिए लगाएं। फिर थोड़ा सा गुलाब जल लेकर हल्‍के हाथो से अपने चेहरे की मसाज करते हुए इसे साफ कर लें। इस फेस पैक को हफ्ते में 2 बार चेहरे पर लगाएं। ऐसा करने से आपके चेहरे पर कुछ ही दिनों में निखार आ जाएगा।

मसूर दाल का पैक

dark skin care

मसूर की दाल आपकी हेल्‍थ के लिए ही नहीं, बल्कि आपकी स्किन के लिए भी बहुत अच्‍छी होती है। इसमें मौजूद कैल्शियम, क्लोरिन, एल्मुनियम, सोडियम, मैग्नीशियम, आयरन जैसे गुण होते है जो सेहत के साथ खूबसूरती को भी फायदा करते है। इससे बना पैक आपकी स्किन को नेचुरल तरीके से ब्‍लीच करता है। मसूर दाल का फेस पैक बनाने के लिए मसूर की दाल को 6-7 घंटे तक भिगो लें। फिर इसमें दूध मिलाकर इसे अच्‍छे से पीसकर पेस्‍ट बना लें। फिर इसमें चुटकी भर हल्‍दी और शहद मिलाकर पैक बना लें और अपने चेहरे पर इसे लगाकर ड्राई होने तक छोड़ दें। इसे आप अपने चेहरे में हफ्ते में 2 बार लगाएं।

एलोवेरा का पैक

एलोवेरा तो स्किन के लिए किसी वरदान की तरह है। इसमें मौजूद एंटी-ऑक्‍सीडेंट गुण स्किन की हर समस्‍या जैसे झाइयां, रिंकल्‍स, पिंपल्‍स और दाग-धब्‍बों को दूर करने में हेल्‍प करते हैं। मैं तो स्किन की हर प्रॉब्‍लम्‍स को दूर करने के लिए हर किसी को एलोवेरा लगाने की सलाह दूंगी। अगर आप अपनी सांवली रंगत में निखार चाहती हैं तो एलोवेरा को स्किन पर लगाएं। इसके लिए आपको बहुत ज्‍यादा मेहनत नहीं करनी हैं। बस एलोवेरा को लेकर उसे बीच में से काटकर उसका जैल निकाल लें और इसे अच्‍छे से मैश करके अपने चेहरे पर लगा लें। अगर आप अच्‍छा रिजल्‍ट चाहती हैं तो रात भर इसे ऐसे ही छोड़ दें। और सुबह के समय अपने चेहरे को साफ कर लें।

इसे जरूर पढ़ें: फलों के छिलकों से पाएं ग्लोइंग स्किन

दही का पैक

skin care for dark skin

नींबू की तरह दही में भी नेचुरल ब्‍लीचिंग गुण होते हैं, इसलिए यह सांवली रंगत में निखार लाने में मदद करता है। साथ ही इस पैक में मिलाई जाने वाली दूसरी चीज यानि बेसन के फायदों के बारे में शायद हमें आपको बताने की जरूरत नहीं है क्‍योंकि इसका इस्‍तेमाल सदियों से हर तरह के फेस पैक में चेहरे को ग्‍लोइंग बनाने के लिए किया जा रहा है। इस पैक को बनाने के लिए आपको 1 चम्मच बेसन में थोड़ी सी मात्रा में दही, शहद और चुटकी भर हल्‍दी की जरूरत होती है। इन सभी चीजों को अच्‍छे से मिलाकर उसका पेस्‍ट बना लें और फिर अपने चेहरे पर इसे लगाकर ड्राई होने के लिए छोड़ दें। जब यह सूख जाए तो हल्के हाथों से मसाज  करके धो दें। इसे हफ्ते में 2-3 बार लगाने से आपकी त्वचा में ग्‍लो नजर आएगा। 

चिरौंजी का पैक

क्‍या आप जानती हैं कि आपकी मिठाइयों और खीर आदि को टेस्‍टी बनाने वाली चिरौंजी आपकी ब्‍यूटी को बढ़ाने में भी हेल्‍प करती है। जी हां फैटी एसिड और प्रोटीन से भरपूर चिरौंजी स्किन को नेचुरल ऑयल देते है जिससे स्किन की रंगत निखरती है। इसके अलावा चिरौंजी का पैक त्‍वचा की रंगत निखारने के साथ चेहरे के अनचाहे बाल, मुंहासे, फुंसी और अन्‍य चर्म रोग दूर करती हैं। स्किन को ग्‍लोइंग बनाने के लिए चिरौंजी के 10 से 12 दानों को रात को दूध में भिगोकर रख दें। सुबह तक चिरौंजी फूल जाएगी, इसे पीसकर बारीक पेस्‍ट बना लें। इसे पेस्‍ट को अपने चेहरे पर लगाकर, थोड़ी देर के लिए ऐसे ही छोड़ दें। फिर अपने चेहरे को स्‍क्रब करते हुए चिरौंजी को हटा दें। ऐसा करने से न केवल आपकी चेहरे की रंगत निखरने लगेगी बल्कि चेहरे के छोटे-छोटे बाल भी निकल जाएंगे। हफ्ते में दो बार इस उपाय का इस्‍तेमाल करें। 

अगर आपकी स्किन भी सांवली हैं और आप इसमें निखार लाना चाहती हैं तो ये 5 घरेलू नुस्‍खे अपनाएं। लेकिन इन्‍हें इस्‍तेमाल करने से पहले पैच टेस्‍ट कर लें क्‍योंकि हर किसी की स्किन टाइप अलग तरह की होती है।