फैशन और ब्यूटी के मामले में महिलाएं हमेशा सबसे आगे रहती हैं, और खुद को सबसे सुंदर और फैशनेबल दिखाना चाहती हैं। जी हां महिलाएं अपने चेहरे को सबसे सुंदर बनाने के लिए कुछ भी कर सकती हैं, क्‍योंकि चेहरे को सुंदर बनाकर ही वह खूबसूरत दिखाई देती हैं। लेकिन वह यह नहीं जानती हैं कि वह बाजार में मिलने वाले ब्‍यूटी प्रोडक्‍ट से कुछ देर के लिए तो सुंदर दिखने लगेंगी। लेकिन बाद में केमिकल युक्‍त प्रोडक्‍ट का नेगेटिव असर चेहरे पर दिखाई देने लगता है। अगर आप भी अपने चेहरे को सुंदर बनाना चाहती हैं तो आपको बाजार में मिलने वाले ब्‍यूटी प्रोडक्‍ट अपनाने की बजाय चमेली के फूलों का इस्‍तेमाल करें। शायद आपको यकीन नहीं हो रहा होगा कि भला चमेली के फूल आपको कैसे सुंदर बना सकते हैं। तो आइए हमारे साथ जानें कि कैसे चमेली के फूलों से आप खुद को सुंदर बना सकती हैं। 

चमेली या जैस्मिन सफेद रंग का खुशबूदार फूल है जिसकी खुशबू मन में समा जाती है। जी हां यूं तो चमेली का फूल अच्‍छी खुशबु के लिए जाना जाता है। जिससे आसपास का वातावरण महक जाता है। साथ ही चमेली का फूल ताजगी भी महसूस करवाता है। आपने देखा होगा कि अक्‍सर महिलाएं इसके बने गाजरे का इस्‍तेमाल बालों में करती हैं। लेकिन क्‍या आप जानती हैं कि चमेली का फूल सुंदरता के लिए भी लाभदायक होता है। आपने कभी सोचा नहीं होगा कि आपके बगीचे में खिलने वाला यह साधारण सा फूल आपकी खोई हुई रंगत को वापस लाने में मदद करता है। जी हां, इस फूल का इस्‍तेमाल करके आप अपनी ब्यूटी ट्रीटमेंट कर सकती हैं। सबसे अच्‍छी बात ये फूल आपको आपके घर के बगीचे या फिर मार्केट में आसानी से मिल जाएगा। इस फूल से आप अपने त्‍वचा की कई समस्‍याओं को दूर कर सकती हैं। चमेली के फूल में भरपूर मात्रा में एंटीमाइक्रोबियल और एंटीसेप्टिक गुण पाए जाते हैं। जी हां चमेली के फूल खूबसूरती बढाने का बहुत अच्छा तरीका हैं, क्योंकि इसमें नेचुरल मॉइश्‍चराइजर पाया जाता है जो त्वचा के लिए बेहद अच्छा होता है। आज हम आपको कुछ ऐसे ही तरीके बताने जा रहे हैं जिससे आपके चेहरे का निखार दोगुना हो जाएगा। 

इसे जरूर पढ़ें: गर्मियों में कील-मुंहासे, झाइयां और टैनिंग से बचने के लिए करें ये उपाय

jasmine for glowing skin card ()

चेहरे पर निखार

अगर आप अपने चेहरे पर निखार लाना चाहती हैं तो इस चमेली के फूल का इस्‍तेमाल करें। चेहरे पर निखार लाने के लिए चमेली के फूल को पीसकर इसमें थोडा सा गुलाबजल मिलाकर चेहरे रोजाना लगाने से चेहरे की सुन्दरता बढती है। इसके अलावा चेहरे से डेड सेल्‍स को दूर करने के लिए चमेली के फूल पीसकर इसमें नींबू और शहद डालकर अच्‍छे से मिला लें फिर इससे बने पैक को चेहरे पर लगाए। इससे डेड सेल्‍स दूर होते है और साथ ही चेहरा निखर जाता है। 

मुंहासों का इलाज

चमेली के फूल मुंहासों को दूर करने में भी हेल्‍प करता है। इसके इस्‍तेमाल से कुछ ही दिनों में मुंहासों की समस्‍या दूर हो जाती है। अगर आपको मुंहासों की समस्‍या है तो इसके पत्तों को पीस लें और इसमें नींबू और गुलाबजल डालें और इसे चेहरे पर लगा ले इससे भी बहुत फायदा मिलेगा।

jasmine for glowing skin card ()

डार्क सर्कल से छुटकारा

डार्क सर्कल हटाने के लिए चमेली के तेल का इस्‍तेमाल किया जा सकता है। अगर आपको चमेली का तेल नही इस्‍तेमाल करना हैं तो आप इसके पत्तों का भी इस्‍तेमाल कर सकती है। इसके लिए इसके पत्तों को पीस लें फिर दूध में मिलाकर चेहरे पर लगाए। इससे डार्क सर्कल कम हो जायेंगे। इसके अलावा थकी आंखों के लिए चमेली के तेल थोड़ा सा नारियल का तेल मिला लें। अब इसे हथेली पर लेकर हल्के हाथ से आंखों के आस-पास मसाज करें। इससे आंखों को सुकून मिलेगा और साथ ही आंखों की खूबसूरती भी बढ़ेगी।

इसे जरूर पढ़ें: अगर पूरी बॉडी की स्किन को बनाना है गोरा तो नहाने के पानी में मिलाएं इसकी 5-6 बूंदें

jasmine for glowing skin card ()

बॉडी की बदबू दूर करें

अगर गर्मियों में पसीने के कारण से बॉडी में से बदबू आने लगती है तो इससे राहत पाने के लिए एक स्प्रे की बोतल में पानी डाल दें। अब इस पानी में थोड़ा सा चमेली का तेल मिला लीजिए, अब इस बोतल को अच्छे से हिला लें। इस स्प्रे को अपनी बॉडी पर लगाना चाहिए।



लेकिन ध्‍यान रहें कि चमेली के फूल को कभी भी सीधे अपनी त्वचा पर नहीं लगाना चाहिए, इसे किसी ना किसी चीज में मिलाकर ही अपनी त्वचा पर लगाइए। तो देर किस बात की अगर आप भी खुद को सुंदर बनाना चाहती हैं तो चमेली के फूलों का इस्‍तेमाल करें। लेकिन इसे इस्‍तेमाल करने से पहले एक बार पैच टेस्‍ट जरूर कर लें।