महिलाओं का सुंदरता से चोली-दामन का रिश्ता हैं। अपनी सुंदरता को बढ़ाने के लिए कोई भी उपाय कर सकती हैं वो मार्किट से तरह-तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट खरीद कर उससे अपने फेस को सुंदर बनाती हैं लेकिन उसमें  उन्हें काफी पैसे खर्च करने पड़ते हैं  और अगर आपको अपनी सुंदरता को निखारने के लिए घर बैठे ही कम पैसों में उपाय  मिल जाये तो कहना ही क्या ऐसे में हम आपको कुछ होम मेड उपाय बताएंगे और ये होम मेड उपाय आपको फलों के छिलकों की मदद से आसानी से मिल जाएंगे जिनकी मदद से आप की खूबसूरती हर पल बढती जाएगी।जी हां हम बात कर रहे हैं आपके किचन में इस्तेमाल होने वाले उन फूड प्रोडक्ट्स की जिनको इस्तेमाल करने के बाद उसके छिलकों को वेस्ट समझ कर हम डस्टबिन में फेंक देते है। हम आपको उन्ही वेस्ट चीजों से आपकी स्किन को ग्लोइंग बनाने के खास उपाय  बात रहे है। जिनको इस्तेमाल करने के बाद आपकी स्किन निखरी-निखरी नज़र आएगी। और वो वेस्ट चीजें क्या है आइये जानें।

खीरे का छिलका 

क्या आपको पता हैं अपनी स्किन को निखारने के लिए आप खीरे के छिलके का इस्तेमाल कर सकती हैं। जीहां अब खीरे के छिलके आपकी स्किन को निखार कर आपको खुबसूरत बना सकते हैं। बस आपको खीरे के छिलकों को सुखा कर पीस लीजिये,  फिर इसमें कुछ बूंद नीबू के रस की मिला कर पेस्ट बना लें, फिर इसमें एलोवीरा जेल या गेहूं का आटा मिला लें फिर इस पेस्ट को अपने फेस पर लगा कर 10 मिनट के लिए छोड़ दें उसके बाद ठंडे पानी से मुह को धो लें इससे फेस क्लीन हो जाएगा। 

नीबू का छिलका

wast g inside

इसे भी पढ़ें: चेहरे पर ना लगाएं यह 5 चीजें, वरना काला पड़ सकता है चेहरा

पपीते का छिलका

papaya inside

पपीता हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है, पर क्या आपको पता है की पपीते के छिलके हमारी स्किन के लिए बहुत फायदेमंद होते है। अगर आप पपीते के छिलको को अपनी स्किन पर लगाती है तो इससे आपकी स्किन से जुडी कई समस्याओ में लाभ मिल सकता है। पपीते के छिलको में भरपूर मात्रा में विटामिन सी मौजूद होता है जो आपकी स्किन पर झुर्रियों को आने से रोकता है। साथ ही इसके छिलके में अल्फा हाईडरोक्सी एसिड्स पाएं जाते हैं। इसको रोज फेस पर लगाने से स्किन में नमी  के साथ निखार भी आता है।

केले का छिलका

इसके छिलकों में ऐसे कई विटामिन होते हैं जो शरीर में एंजाइम्‍स और प्रोटीन को एक्‍टिवेट करते हैं, जिससे स्‍किन के अंदर कोलाजेन और लचीनापन बढ़ने लगता है। केले के छिलकों में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट मौजूद होते है जो तनाव को दूर करने का काम करते है। केले के छिलके को पीस कर चेहरे पर लगाने से टैनिंग और पिंपल्स दूर हो जाते हैं। साथ ही अगर चहरे पर रिंकल्स है तो आपको केले के छिलकों का इस्तेमाल करना चाहिए।  केले के छिलके के अंदर के हिस्से को चेहरे पर कुछ मिनट के लिए रगड़े फिर गुलाब जल लगाएं और 15 मिनट के बाद चेहरा धो लें। ऐसा करने से धीरे धीरे आपकी रिंकल्स खत्म होने लगेंगी। आप आंखों के काले घेरे से छुटकारा पाना चाहती है तो आपको केले के छिलकों का प्रयोग करना चाहिए। इसके लिए आपको इसके अंदर के सारे रेसे निकालने है। उसमें एक चम्‍मच एलो वेरा जैल मिलाएं फिर इस पेस्‍ट को आंखों के आस पास लगा लें। 10 मिनट बाद धो लें।

इसे भी पढ़ें: बिना ब्लीच और फेशियल के 15 मिनट में पाएं खूबसूरत त्वचा

अनार का छिलका

anar inside

अनार के छिलके औषधि के रूप में बहुत अच्छे माने जाते हैं। अनार के छिलके में ऐसे पोषक तत्व छिपे होते हैं, जो चेहरे की मृत त्वचा को हटाकर पीएच बैलेंसे बनाए रखता है। इसके छिलकों में पाए जाने वाले एंटीबैक्टीरियल, एंटीऑक्सीडेंट और इंफ्लेमेट्री गुण कई तरह के रोगों से निजात दिलाते हैं वहीं अनार के छिलकों का प्रयोग त्वचा के लिए बहुत अच्छा है। त्वचा, बालों या स्वास्थ्य से संबंधित कोई समस्या हो तो इसके लिए अनार के छिलकों को धूप में सुखाकर पाउडर बना लें और इस्तेमाल करें अनार के छिलको का पेस्ट स्किन पर लगाने से स्किन में टैनिंग की समस्या नहीं होती है. और साथ ही आपकी त्वचा कोमल और खूबसूरत हो जाती है। हालांकि बहत कम लोग जानते है इससे चेहरे की रंगत बढ़ती है। इसे अच्छी तरह से चेहरे पर लगाएं और अच्छे रिजल्ट पाएं।

संतरे का छिलका

संतरे के छिलके में भी पोटैशियम, मैग्नीशियम और कैल्शियम जैसे तत्व मौजूद होते हैं, जिनके इस्तेमाल से आप कई तरह की स्किन से जुड़ी समस्याओं को दूर करने के साथ ही पा सकते हैं ग्लोइंग स्किन। संतरे में मौजूद विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट्स सिर्फ सेहत के लिए ही नहीं बल्कि खूबसूरती को निखारने और उसे बरकरार रखने के लिए भी बहुत ही फायदेमंद होता है। संतरे के छिलकों को धोकर धूप में सूखा लें। पूरी तरह मॉइश्चर खत्म हो जाने के बाद इसे ब्लेंडर में अच्छी तरह पीस लें। फिर किसी एयर टाइट डिब्बे में स्टोर कर लें। सेंसिटिव स्किन है तो इससे बनने वाले किसी भी तरह के पेस्ट को अवॉयड करें। इसके लिए 1 बड़े स्पून संतरे के छिलके के पाउडर को दूध/दही या गुलाबजल में मिलाकर अच्छे से पेस्ट बना लें और इसे चेहरे पर लगा लें। जब सूख जाए तो हलके गुनगुने पानी से साफ कर लें।