क्‍या आप चेहरे के निशान और पिगमेंटेशन से परेशान हैं?
उपायों को अपनाने के बाद भी चेहरे का ऑयल कम नहीं हो रहा हैं?
और आप अपनी स्किन को ग्‍लोइंग भी बनाना चाहती हैं? 

तो अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है क्‍योंकि आज हम आपकी स्किन की इन सभी समस्‍याओं को दूर करने के लिए एक बहुत ही जबरदस्‍त उपाय लेकर आए है। जी हां विटामिन सी स्किन केयर में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है और संतरे के छिलके का पाउडर एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है, यह ऑयली स्किन से लेकर, पिंपल्‍स वाली स्किन और टैन को दूर करने में आपकी हेल्‍प करता है। ग्‍लोइंग स्किन पाने के लिए आप इस घरेलू टिप्‍स को आजमा सकती हैं। 

जब ग्‍लोइंग स्किन पाने की बात आती है तो हमें सबसे पहले विटामिन सी की याद आती है क्‍योंकि इससे हम आसानी से ग्‍लोइंग स्किन पा सकते हैं। जी हां संतरे जैसे फल, जो विटामिन सी से भरपूर होते हैं, आपकी त्वचा को पोषण देते हैं और इसे ग्‍लोइंग बनाते हैं। लेकिन क्‍या आप जानती हैं कि इसके छिलकों में संतरे से भी ज्‍यादा विटामिन सी होता है और साथ इसमें एंटी-ऑक्‍सीडेंट की मात्रा भी संतरे से ज्‍यादा होती है। इसलिए इसके रेगुलर इस्‍तेमाल से आपको ग्‍लोइंग स्किन पाने में हेल्‍प मिलती है। इसके अलावा संतरे के छिलके में एंटी-बैक्‍टीरियल और एंटी-माइक्रोबियल गुण होते हैं, जो मुंहासों और ऑयली स्किन के इलाज के लिए इसे बेहतर बनाते हैं।

इसे जरूर पढ़ें: त्वचा पर हो रहा है उम्र का असर, ये 5 एंटी एजिंग सीरम हो सकते हैं बेस्ट

orange peel face pack for acne inside

संतरे के छिलके चेहरे पर निशान और पिगमेंटेशन को दूर करने में भी चमत्कार की तरह काम करते है। अगर आपकी स्किन ऑयली या बहुत जल्‍दी-जल्‍दी मुंहासे हो जाते हैं तो संतरे के छिलके का इस्‍तेमाल आपके लिए सबसे बेस्‍ट हो सकता है। संतरे के छिलके को पाउडर के रूप में इस्तेमाल किया जाता है। आज हम आपके लिए संतरे के छिलके के पाउडर के कुछ फेस पैक लेकर आए है जिनका इस्‍तेमाल कर आप ग्‍लोइंग स्किन पा सकती हैं। तो देर किस बात की आइए हमारे साथ ऐसे ही कुछ फेस पैक के बारे में जानें।

संतरे के छिलके और चूना का फेस पैक

अगर आप टैन को दूर और स्किन को ब्राइट करना चाहती हैं तो यह फेस पैक बहुत अच्‍छा होता है। इसे बनाने के लिए 2 चम्‍मच संतरे के छिलके के पाउडर में कुछ बूंद चूना और 1 चम्मच चंदन पाउडर मिलाकर स्मूद पेस्ट बना लें। चेहरे पर इसे लगाएं और फ्रेश और ब्राइट स्किन पाने के लिए 30 मिनट के बाद इसे धो लें। यह पैक उन महिलाओं के लिए बहुत अच्‍छा होता है जिनकी स्किन पर बार-बार पिंपल्‍स हो जाते हैं।

इसे जरूर पढ़ें: फलों के छिलकों से पाएं ग्लोइंग स्किन

संतरे के छिलके और दही का फेस पैक

orange peel face pack for fair skin inside

संतरे के छिलके का 1 चम्मच पाउडर और दही के 2 बड़े चम्मच मिलाएं। इसे अच्छे से मिलाने के बाद, अपने चेहरे पर लगाएं और 20 मिनट के लिए ऐेसे ही छोड़ दें। साफ, ग्‍लोइंग और टोंड स्किन पाने के लिए इसे 20 मिनट बाद अपने चेहरे को धो लें। यह फेस पैक स्किन पर बहुत ही अच्‍छी तरह से काम करता है। अगर आप भी खुद में तुरंत फर्क महसूस करना चाहती हैं तो आप संतरे के छिलके से बने इस फेस पैक को लगा सकती हैं।

संतरे के छिलके का पाउडर और चंदन का फेस पैक

यह फेसपैक एक बेहतरीन एक्सफोलिएटर के रूप में काम करता है, और यह आपकी त्वचा को धीरे से एक्सफोलिएट करता है। इसे बनाने के लिए आप एक बाउल में 1 चम्मच संतरे के छिलके का पाउडर, 1 चम्मच चंदन और 1 बड़ा चम्मच पाउडर ले लें। फिर पेस्ट बनाने के लिए आप इसमें नींबू के रस की 2 से 3 बूंदें और 2 टेबलस्पून गुलाब जल मिलाएं। फिर इसे अपने चेहरे पर लगा लें। 5 मिनट के लिए चेहरे पर ऐसे ही छोड़ दें और फिर धो लें।

orange peel for acne inside

संतरे का छिलका और गुलाब जल का फेस पैक

यह पैक भी ऑयली स्किन के लिए बहुत अच्‍छा होता है। इसे बनाने के लिए 1 बड़ा चम्‍मच संतरे के छिलके का पाउडर, 1 बड़ा चम्‍मच मुल्तानी मिट्टी और गुलाब जल को मिलाकर स्‍मूथ पेस्ट बनाएं। फिर इसे अपने चेहरे और गर्दन पर लगा लें। और सूखने के बाद इसे पानी से अच्‍छे से साफ कर लें। यह फेस पैक आपकी स्किन को गहराई से साफ़ करता है और ब्लैकहेड्स और वाइटहेड्स को बाहर निकालता है। 

लेकिन अगर आपकी स्किन सेंसिटिव हैं तो एक बार पैच टेस्ट करने के बाद ही इन फेस पैक का इस्तेमाल करें। ऐसी किसी भी सामग्री का उपयोग न करें जिससे आपकी त्वचा पर एलर्जी हो। हम उम्‍मीद करते हैं कि ये फेस पैक आपके चेहरे को नेचुरल ग्‍लो देने में हेल्‍प करेंगे।