हर महिला चाहती हैं कि उसके बाल खूबसूरत और सिल्‍की हो। 
ऐसे बाल की हर कोई उनके बालों की तारीफ करें।
जी हां घने, लंबे और सिल्‍की बाल हर किसी का ध्‍यान आकर्षित करते हैं। लेकिन आजकल बालों में तरह-तरह के केमिकल युक्‍त और स्‍टाइलिंग प्रोडक्‍ट के इस्‍तेमाल से बाल अपनी नेचुरल नमी खोकर बेजान हो जाते हैं। इसके अलावा खान-पान में गड़बड़ी के चलते भी बालों की सेहत पर बुरा असर पड़ता है। ड्राई बालों में डैंड्रफ की समस्‍या होने से झड़ने लगते हैं। जिससे चलते महिलाओं की खूबसूरती कम होने लगती हैं। इसके अलावा बालों में कलर के बहुत ज्‍यादा इस्‍तेमाल से भी बाल ड्राई होने लगते हैं। लेकिन आपको परेशान होने की जरूरत नहीं क्‍योंकि आज हम आपको बालों के लिए बेसन के फायदों के बारे में बता रहे हैं। 

अगर आप ड्राई और डल बालों से परेशान हैं तो आप बालों में बेसन से बना होममेड हेयर मास्‍क लगा सकती हैं। जी हां बेसन का इस्‍तेमाल सिर्फ टेस्‍टी पकौड़े बनाने के अलावा आप चेहरे में निखार लाने और दाग-धब्‍बों को दूर करने के लिए तो शायद करते ही होंगे। लेकिन आप इसका इस्‍तेमाल बालों की ड्राईनेस को दूर करने के लिए भी कर सकते हैं। आइए जानें कि बालों के लिए बेसन कैसे फायदेमंद है और इसका हेयर मास्‍क बनाकर आप बालों में कैसे इस्‍तेमाल कर सकते हैं। 

इसे जरूर पढ़ें: बढ़ानी हो बालों की ग्रोथ और थामना हो हेयर फॉल तो गर्मियों में लगाएं ये 3 ‘हेयर मास्‍क’

बेसन और नारियल का हेयर मास्‍क

homemade besan hair mask inside

ड्राई और डल बालों के लिए मास्‍क बनाने के लिए आपको 3-4 चम्मच बेसन, 3-4 नारियल के तेल की बूंदें, थोड़ा से दही और 1 अंडे की जरूरत होती है। अब इन सभी चीजों को अच्‍छे से  मिक्स करें। इस मास्‍क को अच्छी तरह से बालों में लगा लें और 1 घंटे बाद शैंपू कर लें। हफ्ते में कम से कम दो बार इस मास्‍क को बालों में लगाएं। कुछ ही दिनों में आपको फर्क महसूस होने लगेगा।

बेसन और दही का मास्‍क

besan hair mask for beautiful hair inside

बालों को झड़ने से रोकने के लिए आपको हेयर मास्‍क बनाने के लिए 2 चम्मच बेसन, 2 चम्मच दही, 1 नींबू की जरूर होती है इन सभी चीजों को मिक्‍स करके  5 मिनट के लिए रख दें। अब इस मास्‍क को बालों में अच्छी तरह से लगाएं और आधे घंटे ऐसे ही रहने दें। और फिर साफ पानी से धो दें।

अंडे और बेसन का हेयर मास्क

homemade besan hair mask

अगर आप ड्राई और डल बालों से परेशान हैं तो यह हेयर मास्‍क आपके लिए एकदम सही है। बेसन और अंडा मिलकर आपके बालों को कंडीशन करते हैं और उन्हें सॉफ्ट और सिल्‍की बनाते हैं। इस मास्‍क को बनाने के लिए थोड़ा सा बेसन लें फिर उसमें अंडा मिलाकर अच्‍छे से फेंट लें। फिर इसमें नींबू और शहद डालकर पेस्‍ट बना लें। इस पेस्‍ट को स्‍कैल्‍प पर लगाकर कुछ समय प्रतीक्षा करें। इसके बाद अपने बालों को गुनगुने पानी से धो लें।

बालों के लिए बेसन के फायदे

besan hair mask inside

बेसन बालों को लंबा और घना बनाने और स्कैल्प को हेल्दी रखने में हेल्‍प करता है। क्‍योंकि बेसन में कोई केमिकल नहीं होता, इसलिए इससे आपके बालों को किसी तरह का कोई साइड इफेक्‍ट नहीं होता है। साथ ही बेसन में प्रोटीन होता है जो ग्रोथ बढ़ाने में मदद करता है। यह बालों में मौजूद गंदगी को निकालकर  एक नेचुरल क्लींजर की तरह काम करता है। साथ ही यह हेयर फॉलिकल्स को भी मजबूती बनाता है। इसके अलावा यह बालों की ड्राईनेस को दूर करता है और बालों को झड़ने से रोकता है।