एलोवेरा हमारी हेल्‍थ के साथ-साथ स्किन और बालों के लिए कितना अच्‍छा है, यह बात हमें आपको बताने की जरूरत नहीं है। लगभग हर महिला जो स्किन और बालों की प्रॉब्‍लम्‍स को दूर करने के लिए घरेलू उपायों को इस्‍तेमाल करना पसंद करती हैं, उनकी पहली पसंद एलोवेरा है। एलोवेरा का इस्‍तेमाल बालों और स्किन पर अलग-अलग तरह के पैक बनाकर किया जा सकता है। लेकिन अगर हम आपको कहें कि आज हम आपको एक ऐसे स्‍पेशल पैक के बारे में बताने जा रहे है जिसका इस्‍तेमाल आप बालों और त्‍वचा पर एक साथ कर सकती हैं। तो शायद आपको यह सुनकर आश्‍चर्य होगा कि ऐसा कैसे हो सकता है। लेकिन ऐसा मुमकिन है। आज हम आपको एलोवेरा का ऐसा 2 इन 1 पैक बताने जा रहे हैं जो आपके बालों और त्‍वचा पर कमाल कर सकता है। आइए जानें कौन सा है ये पैक और आप इसका इस्‍तेमाल कैसे कर सकती हैं।  

इसे जरूर पढ़ें: घने, लंबे और ड्रैंडफ फ्री बालों के लिए ये 5 अनमोल नेचुरल शैंपू आजमाएं

aloe vera for hair and skin

एलोवेरा के 2 इन 1 पैक के लिए सामग्री

  • एलोवेरा जैल-2 बड़े चम्‍मच
  • नींबू का रस-1/2
  • शहद-1 बड़ा चम्मच

बनाने और लगाने का तरीका

  • सारी चीजों को एक साथ अच्‍छे से मिला लें।
  • फिर इससे 5 मिनट तक अपने स्‍कैल्‍प पर मसाज करें।
  • चेहरे पर भी 5 मिनट मसाज करें। 
  • अब इस पैक को 20 मिनट के लिए बालों और चेहरे पर ऐसे ही छोड़ दें।
  • फिर अपने चेहरे को पानी से और बालों को शैंपू से धो लें।
  • अच्‍छे रिजल्‍ट पाने के लिए हफ्ते में 2 बार इसका इस्‍तेमाल करें।

यह पैक बालों के झड़ने, ड्रैंडफ / स्‍कैल्‍प में खुजली, बालों की हेल्‍दी ग्रोथ को बढ़ावा देने और बालों हाइड्रेटेड रखने में हेल्‍प करता है। इसके अलावा यह पैक आपकी स्किन के लिए भी बहुत अच्‍छा है।

aloe vera for hair and skin inside

एलोवेरा ही क्‍यों?

बालों के लिए एलोवेरा इसलिए अच्‍छा होता है क्‍योंकि एलोवेरा आपके स्‍कैल्‍प को हील करके पीएच बैलेंस को नॉर्मल बनाए रखने में हेल्‍प करता है। हालांकि, इसका कोई वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है कि यह गंजापन दूर करता है लेकिन यह हेल्‍दी बालों की ग्रोथ के लिए बेस्‍ट संभव वातावरण प्रदान करता है। साथ ही एलोवेरा में कुछ एंजाइम होते हैं जो डैमेज सेल्‍स को रिपेयर और हील करते हैं। यह बालों के फॉलिकल्स की हेल्‍थ में सुधार करता है, इसलिए यह अप्रत्यक्ष रूप से हेल्‍दी बालों की ग्रोथ को बढ़ावा देता है। इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी के साथ-साथ एंटीवायरल और एंटीफंगल गुण भी होते हैं ताकि यह उत्तेजित, खुजली वाली स्‍कैल्‍प को शांत कर सके। इसके अलावा इसमें प्रोटीन, विटामिन और मिनरल फॉलिकल्स को पोषण देते हैं और नमी की स्थिति बालों को पोषक तत्‍वों में बंद कर देते हैं।

एलोवेरा में मौजूद हीलिंग और सूदिंग गुण स्किन के लिए बहुत अच्छे होते हैं। यह एक प्रभावी मॉइस्चराइज़र है क्योंकि इसके तत्‍व त्वचा को कोमल रखते हैं और त्वचा की नमी को बनाए रखते हैं। इसके अलावा शहद और नींबू का रस भी आपके बालों और स्किन के लिए बहुत अच्‍छा होता है। शहद स्किन और बालों को नमी देता है और नींबू में विटामिन सी और एंटी-ऑक्‍सीडेंट आपके बालों और स्किन को सुंदर बनाने में हेल्‍प करते हैं।