हर महिला की चाह होती हैं कि उसके बाल लंबे, घने, काले और सिल्‍की हो। क्‍यों‍कि बालों की सुंदरता से किसी की भी पर्सनैलिटी में चार-चांद लग जाते हैं। इसलिए ज्‍यादातर महिलाएं अपने बालों को सुंदर बनाने के लिए तरह-तरह के हेयर प्रोडक्‍ट यानि शैंपू, कंडीशनर और ऑयल का इस्तेमाल करती हैं। हालांकि इन प्रोडक्‍ट को इस्तेमाल करना बुरा नहीं है, लेकिन इनके ज्‍यादा इस्तेमाल से बालों को नुकसान होने लगता है। बाल रूखे और बेजान होकर टूटने लगते हैं और उनकी चमक कम होने लगती हैं। और इस नुकसान से बचने के लिए कुछ महिलाएं हेयर प्रोडक्‍ट बदलने लगती हैं। लेकिन अगर हम आपको कहें कि अब आपको बाजार में मिलने वाले शैंपू को इस्‍तेमाल करने की जरूरत नहीं है। क्‍योंकि हम आपके लिए एक होममेड हनी शैंपू लेकर आए है जिसके इस्‍तेमाल से आपके बाल सिल्‍की और शाइनी हो जाएंगे। और सबसे अच्‍छी बात इस शैंपू के कोई साइड इफेक्‍ट भी नहीं है। आइए जानें कैसे बनता हैं ये शैंपू और इसका इस्‍तेमाल कैसे करना है।

इसे जरूर पढ़ें: अगर दोमुंहे बालों की वजह से खत्म हो गई है बालों की खूबसूरती तो आजमायें ये 5 टिप्स

honey for hair inside

हनी शैंपू के लिए सामग्री

  • लिक्विड कास्टाइल सोप- 1 कप
  • आर्गेनिक हनी- 1 बड़ा चम्‍मच
  • पानी- ½ कप
  • आपके फेवरेट आवश्यक तेल की कुछ बूंदें (वैकल्पिक)
honey shampoo hair inside

बनाने और लगाने का तरीका

  • एक बाउल में पानी और लिक्विड कास्टाइल सोप मिलाएं।
  • फिर इसमें शहद और अपने पसंदीदा आवश्यक तेल की कुछ बूंदों में मिलाएं।
  • इसे धीरे-धीरे मिलाएं और एक पंप की बोतल में डालें।
  • इसे हफ्ते में दो बार इस्तेमाल करें।
  • इसे इस्‍तेमाल करने से आपके बाल शाइनी और सिल्‍की हो जाएंगे।
honey shampoo hair care main

बालों के लिए शहद ही क्‍यों?

शहद आपकी हेल्‍थ और स्किन के लिए ही नहीं बल्कि आपके बालों के लिए भी बहुत अच्‍छा होता है। जी हां शहद में प्राकृतिक नमी होती है जो आपके बालों को नमीयुक्त और हाइड्रेटेड रखता है। शहद बालों के घुंघरालेपन को कम करता है और बालों को अच्‍छे से मैनेज करता है। बालों को सॉफ्ट बनाता है जिससे वह सिल्‍की और स्‍मूथ दिखते है।

इसे जरूर पढ़ें: Summer Hair Care Tips: इन 5 जरूरी चीजों को गर्मियों में अपने हेयर किट में शामिल करें

बालों में हेल्‍दी और रेडिएंट शाइन लाता है। शहद एक नेचुरल एंटीऑक्‍सीडेंट हैं। इससे स्‍कैल्‍प हेल्‍दी होता है और बालों की ग्रोथ अच्‍छी होती है। इसके अलावा शहद एक नेचुरल सॉफ्टनर का भी का भी काम करता है। ये बालों को ड्राई होने से बचाता है। हाई शुगर कंटेट के कारण बालों को मजबूत बनाने में शहद की अहम भूमिका होती है। शहद के एंटी-बैक्‍टीरियल गुणों के कारण ये स्‍कैल्‍प को इंफेक्‍शन और बैक्‍टीरिया से भी बचाता है।

तो देर किस बात की आप भी इस शैंपू को ट्राई करें और शाइनी और सिल्‍की हेयर पाएं।