गर्मियों का मौसम शुरू हो चुका है। इस मौसम में तेज धूप, गरम हवाएं और पसीने की चिपचिपाहट से न केवल त्‍वचा पर प्रभाव पड़ता है बल्कि इससे बालों की सेहत भी प्रभावित होती है। खासतौर महिलाओं के लंबे बालों पर इसका कभी बुरा असर पड़ने लगता है। कई बार बालों में तेज पसीने के कारण बाल चिपचिपे हो जाते हैं और उनमें खुजली होने लगती है वहीं कई बार बालों में रूसी हो जाती है और बाल झड़ना शुरू हो जाते हैं। इस मौसम में बालों को साफ न रखा जाए और उनकी केयर न की जाए तो स्‍कैल्‍प में इनफैक्‍शन भी हो सकता है। ऐसे में बालों को रेग्‍यूलर वॉश करने के साथ-साथ ‘हेयर मास्‍क’ का ट्रीटमेंट भी जरूर दें। 

इसे जरूर पढ़ें: ‘कसौटी जिंदगी की 2’ की प्रेरणा एरिका फर्नांडिस से जानें Hair Serum यूज करने का सही तरीका

summer hair mask, homemade hair mask honey

एलोवेरा, शहद और केले का हेयर मास्‍क 

एलोवेरा में अच्‍छी मात्रा में प्रोटेओलिटिक एंजाइम्‍स होते हैं जो, स्‍कैल्‍प के डैमेज सेल्‍स को रिपेयर करते हैं और बालों फॉलिकल्‍स को स्‍टेमुलेट करते हैं। इससे बालों की ग्रोथ अच्‍छी हो जाती है। यह एंटी इनफ्लमेट्री और एंटीफंगल प्रॉपर्टीज से भी भरपूर होता है जो स्‍कैल्‍प की खुजली को दूर करता है। अगर आपके बाद सुपर डीहाइड्रेटेड हैं तो आप बालों में ये वाला हेयर मास्‍क लगा सकती हैं। एलोवेरा बहुत अच्‍छा कंडीशनर होता है और बालों की फ्रीजीनेस को दूर करता है। वहीं केले में मैगनीशियम और पैंटोथेनिक होता है यह बालों को स्‍ट्रॉन्‍ग बनाता है। वहीं शहद से बाल स्‍मूद और सॉफ्ट होते हैं। इसके लिए आपको केले को छीलना होगा इसमें शहद मिलाना होगा और इसके साथ दो बड़ा चम्‍मच एलोवेरा मिलाएं और अच्‍छे से ब्‍लैंड करें। इस मिक्‍सचर को बालों की रूट्स में लगाएं और 30 मिनट बाद बाल धो लें। घर पर नहींं बना सकती हैं तो आप इसे यहां से खरीद सकती हैं। यह आपको मात्र 675 रुपए में मिलेगा।

जरूर पढ़ें: बालों के लिए महंगे कंडीशनर से अच्‍छा है ये घरेलू उपाय, आज ही आजमाएं

summer hair mask, homemade hair mask tea tree oil

एलोवेरा, मेथीदाना और केस्‍टर ऑयल मास्‍क 

मेथी दाना बालों की ग्रोथ को बढ़ाता है और हेयर फॉलिकल्‍स को रीबिल्‍ड करता है। इससे आपको हेयर लॉस नहीं होता। इसके लिए आपको रात में ही मेथी दाना पानी में भिगो देना चाहिए और सुबह उसका पेस्‍ट बना लेना चहिए। इसमें दो बड़े चम्‍मच एलोवेरा जेल डालना चाहिए।

अब इसमें दो चम्‍मच केस्‍टर ऑयल डालें और इस पेस्‍ट को बालों में लगा लें 30 मिनट बाद बालों को शैंपू से साफ करें। यह मास्‍क आपके बालों को नरिश करेगा और साथ ही हेयर फॉल की समस्‍या को रोकेगा। 

इसे जरूर पढ़ें: हेयर फॉल से हैं परेशान तो डाइट में शामिल करें ये 5 हेल्‍दी फूड

summer hair mask, homemade hair mask aloe vera

एलोवेरा, टी-ट्री ऑयल और आर्गेन ऑयल का मास्‍क 

अगर आप को स्‍कैल्‍प प्‍योरीफाइंग मास्‍क का इस्‍तेमाल करना है तो आप 50 ग्राम एलोवेरा जेल में 5 एमएल आर्गेन ऑयल मिलाएं और 2 ड्रॉप्‍स टी-ट्री ऑयल मिलाएं। इस मिश्रण को बालों की लेंथ में और स्‍कैल्‍प पर लगाएं। इसके बार 40 मिनट बालों में लगा रहने दें और फिर बालों को वॉश कर लें। आप इस मास्‍क को लगाने के बाद बालों में शैंपू जरूर कर लें। यह आपके बालों इचिंग की समस्‍या को दूर करेगा और डैंड्रफ को दूर करेगा। आर्गेन ऑयल युक्‍त मास्‍क आप यहां से खरीद सकती हैं। इसकी कीमत 508 रुपए है। 

तो अगर आप चाहती हैं कि गर्मी के मौसम में भी आपके बाल सुंदर और सेहतमंद बने रहें तो आपको इन 3 हेयरमास्‍क का इस्‍तेमाल जरूर करना चाहिए। 

 
Loading...
Loading...