जब आप चारकोल शब्द सुनती हैं तो संभावना है कि आपके मुंह से लार निकलने में बहुत समय नहीं लगेगा। ऐसा इसलिए है क्योंकि आप जानती हैं कि जब आप इसे बीबीक्यू पर इस्तेमाल करती हैं तो यह आपके फेवरेट ग्रिलिंग फूड्स का स्वाद कितना अच्छा बनाता है। लेकिन मैं उस तरह के चारकोल के बारे में नहीं बल्कि एक्टिवेटेड चारकोल के बारे में बता रही हूं। जी हां आज मैं आपके साथ एक्टिवेटेड चारकोल के टॉप 7 अद्भुत टिप्‍स शेयर कर रही हूं।

मानो या न मानो, एक्टिवेटेड चारकोल आपके लिए और भी बेहतर है। यह आपके बालों और त्वचा के साथ-साथ दांतों को सुंदर और हेल्‍दी बनाता है। हालांकि एक्टिवेटेड चारकोल अनगिनत उद्देश्यों के लिए काम कर सकता है, लेकिन मैं आपके साथ सबसे महत्वपूर्ण टिप्‍स शेयर करूंगी जिनके बारे में आपके लिए जानना जरूरी है।

त्वचा को बनाता है ग्‍लोइंग

activated charcoal face pack inside

एक्टिवेटेड चारकोल का त्‍वचा पर एंटी-बैक्‍टीरियल प्रभाव होता है। यह घावों से आने वाले किसी भी हानिकारक रोगाणुओं को हटाता है। इसे पाउडर के रूप में प्रयोग कर कई चिकित्सक इसके प्रयोग से त्वचा के संक्रमण का इलाज करते हैं। त्वचा के संक्रमण के अलावा, यह कहा जाता है कि यह आपके चेहरे को तरोताजा महसूस कराते हुए गंदगी को हटाकर मुंहासों और पोर्स को साफ कर सकता है। डेड स्किन को भी साफ़ करने के लिए इसका इस्तेमाल करें। त्वचा की गंदगी को अवशोषित करने के साथ-साथ एक्सफोलिएट करने के गुण भी एक्टिवेटेड चारकोल में होते हैं। एक्टिवेटेड चारकोल का स्क्रब बनाने के लिए एक बाउल में एक्टिवेटेड चारकोल और 2 चम्मच जोजोबा ऑयल मिलाएं और त्वचा पर स्क्रब करें। 20 मिनट बाद चेहरा धो लें और चेहरे पर मॉइश्चराइजर लगा लें।

इसे जरूर पढ़ें:घर में बना एक्टिवेटेड चारकोल साबुन चेहरे पर लाएगा गजब का निखार

कीड़े के काटने का इलाज

कीड़े का काटना बेहद असहज हो सकता है और आपकी त्वचा पर बहुत जलन पैदा कर सकता है। जलन वाली जगह पर एक्टिवेटेड चारकोल लगाने से यह आरामदेह प्रभाव लाएगा और कुछ असुविधाओं को दूर करेगा। मिश्रण बनाने के लिए आपको केवल आधा चम्मच एक्टिवेटेड चारकोल के साथ 1 बड़ा चम्मच नारियल का तेल चाहिए। फिर आप इसे हर 30 मिनट में तब तक लगा सकती हैं जब तक कि दर्द और जलन दूर न हो जाए।

पीने के पानी को करता है शुद्ध

activated charcoal inside

पीने के पानी को कई अलग-अलग तरीकों से शुद्ध किया जा सकता है। उनमें से एक एक्टिवेटेड चारकोल फिल्टर का उपयोग करके कई टॉक्सिन को हटाना भी शामिल है। यह आपके पानी में कुछ अवांछित सॉल्वैंट्स को अवशोषित कर सकता है। यह न केवल आपके पानी को साफ करेगा, बल्कि उसके स्वाद में भी सुधार दिखाई देगा।

टॉक्सिन को हटाने में मददगार

अगर आप पहले से ही एक्टिवेटेड चारकोल के बारे में कुछ समय से जानते हैं तो शायद यह इस कारण से है। यह एक प्राकृतिक उपचार है जो शरीर से कई टॉक्सिन को अवशोषित करने से पहले जल्दी से निकाल सकता है। यह एक्टिवेटेड चारकोल के सर्वोत्तम उपयोगों में से एक है। इसलिए, अगर आपका बच्चा गलती से कीटनाशकों या ब्लीच की बोतल जैसे पदार्थों का सेवन कर लेता है, तो उन आपातकालीन स्थितियों में प्रभावों का प्रतिकार करने के लिए इसका उपयोग करना उचित हो सकता है। टॉक्सिन्स निकालने के लिए एक्टिवेटेड चारकोल का सेवन लाभकारी होता है। इसे सदा पानी में मिलाकर पिएं या 1 चम्मच योगर्ट में आधा चम्मच एक्टिवेटेड चारकोल का पाउडर मिलाकर भी पी सकती हैं।

दांतों को चमकाएं

activated charcoal for teeth inside

एक्टिवेटेड चारकोल आपके दांतों को सफेद करने में मदद करता है। चारकोल किसी भी तरह से खुद को उन अणुओं से जोड़ लेता है जो दाग का कारण बनते हैं और आपके दांतों को सफेद करने में मदद करते हैं। यह आपके पूरे मुंह को अधिक हेल्‍दी रखने में मदद करने के लिए एक एंटी-बैक्‍टीरियल और एंटी-फंगल एजेंट भी है। एक्टिवेटेड चारकोल, दांतों से गंदगी एवं विषैले नुकसानदायक पदार्थों को निकालकर दांतों की चमक को बनाए रखने में मददगार होता है। इसे इस्‍तेमाल करने के लिए पानी में एक्टिवेटेड चारकोल डालकर उससे कुल्ला करने या इसे पेस्ट में मिलाकर ब्रश करने से दांत सफेद बनते हैं।

Recommended Video

पाचन समस्याओं से दिलाता है छुटकारा

क्या आपको खाने के बाद कभी गैस या सूजन का अनुभवहोता है? अगर ऐसा नियमित रूप से होता है तो ये पाचन समस्याएं बहुत असहज और परेशान करने वाली हो सकती हैं। यदि आपके साथ ऐसा बार-बार होता है तो अपने भोजन के बाद एक्टिवेटेड चारकोल का उपयोग करने पर विचार करें। यह उन खाद्य तत्वों को जोड़ने का काम करेगा जो पाचन संबंधी समस्याएं पैदा कर रहे हैं और उन्हें बाथरूम में आसानी से खत्म करने में आपकी मदद करेंगे। कुछ लोग यह भी सुझाव देते हैं कि यह दस्त के इलाज में मदद करता है। बस याद रखें कि जब आप इसे लेती हैं, तो खूब पानी पिएं ताकि यह आपके सिस्टम के माध्यम से जल्दी से आगे बढ़े।

इसे जरूर पढ़ें:ब्‍यूटी ही नहीं हेल्‍थ भी बढ़ाता है एक्टिवेटेड चारकोल, दांत भी रहते है मोतियों जैसे सफेद

डिओडोरेंट

आप डिओडोरेंट की जगह बदबूदार स्थिति से निपटने के लिए चारकोल का इस्‍तेमाल कर सकती हैं। एक्टिवेटेड चारकोल दुर्गंध और हानिकारक गैसों को अवशोषित करने का एक बेस्‍ट तरीका है। यह नमी को कंट्रोल और अवशोषित करने में भी मदद कर सकता है। यह आपके अंडरआर्म्स, बदबूदार जूतों या आपके रेफ्रिजरेटर में आने वाले बदबू को दूर करने वाला सबसे अच्‍छा उपाय हो सकता है। इसका इस्तेमाल करने के लिए एक बाउल में 2 चम्मच कॉर्न स्टार्च, 2 चम्मच एक्टिवेटेड चारकोल पाउडर, 2 चम्मच बेकिंग सोडा और 2 चम्मच नारियल का तेल मिला लें। अब इसे फ्रिज में स्‍टोर कर लें और त्वचा पर डियोड्रेंट की तरह लगाएं।

एक्टिवेटेड चारकोल को अधिकांश के लिए एक सुरक्षित पदार्थ माना जाता है, लेकिन कुछ महिलाओं में इसके कई दुष्प्रभाव हो सकते हैं। इसलिए इसे इस्‍तेमाल करने से पहले एक बार पैच टेस्‍ट जरूर कर लें। इस तरह की और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें।