मेलामाइन कुकवेयर आमतौर पर अपारदर्शी, सफेद या पीले रंग का होता है और इसका रंग रासायनिक योजक पर निर्भर करता है। इसके बर्तन  चीनी मिट्टी के बर्तनों  की तरह दिखते हैं।  हालांकि वास्तव में यह प्लास्टिक ही होते है। मेलामाइन के बर्तनों का इस्तेमाल खाने के लिए करना आजकल एक आम बात हो गई है। ये बर्तन गिरने पर जल्दी से टूटते नहीं हैं, डिशवॉशर सेफ होते हैं, सफाई में आसान होते हैं और इन्हें ज्यादा देखभाल की जरूरत भी नहीं होती है। 

इसी वजह से आजकल अन्य किसी धातु  की जगह मेलामाइन के बर्तन बहुत ज्यादा चलन में आ गए हैं। तुरंत साफ़ होने वाले बर्तन आपकी ट्रेवलिंग में भी काम आते हैं, ऑफिस में भी आप इनमें खाना खा सकती हैं। यही नहीं इन्हें बिना किसी परेशानी के मिनटों में साफ़ करके रख सकती हैं। लेकिन कभी आपने सोचा है कि इन बर्तनों में खाना आपकी सेहत के लिए भी हानिकारक हो सकता है। ख़ासतौर पर इन बर्तनों में गरम खाना आपकी सेहत के लिए कई तरह के नुकसान पहुंचा सकता है। आइए इस लेख में नई दिल्ली की जानी मानी डॉक्टर आकांक्षा अग्रवाल (BHMS) से जानें इन बर्तनों से होने वाले नुकसानों के बारे में।

मेलामाइन क्या होता है 

melamine dinner plate

मेलामाइन एक गंधहीन और बेस्वाद सफेद पाउडर है जो प्राकृतिक गैस के धीमे ऑक्सीकरण के दौरान यूरिया, डाइसाइनडायमाइड या हाइड्रोजन सायनाइड से बनाया जाता है। कठोर और शक्तिशाली मेलामाइन रंजन को संश्लेषित करने के लिए मेलामाइन को यूरिया और फॉर्मल्डेहाइड के साथ जोड़ा जाता है। मेलामाइन रंजन बहुमुखी, टिकाऊ और गर्मी प्रतिरोधी हैं और इसे विभिन्न आकृतियों और डिजाइनों में ढाला जा सकता है। इसका उपयोग कई उत्पादों जैसे फर्श की टाइलें, कपड़े, व्हाइटबोर्ड और नेल पॉलिश में किया जाता है। मुख्य रूप से इसका इस्तेमाल बर्तनों के लिए किया जाता है और इससे तैयार प्लेट्स और बाउल में लोग खाना खाते हैं। लेकिन इस तरह के बर्तनों का खाने ले लिए इस्तेमाल कई तरह से असुरक्षित है। 

इसे जरूर पढ़ें:एल्युमीनियम के बर्तनों में खाना पकाना हो सकता है सेहत के लिए नुकसानदायक, जानें कैसे

Recommended Video

मेलामाइन में खाना क्यों हो सकता है नुकसानदेह 

melamine dinner set side effects

जब मेलामाइन प्लेट या कप में गर्म पेय या भोजन परोसा जाता है, तो मेलामाइन के रसायन आपके भोजन में मिल सकते हैं। अम्लीय, नमकीन और वसायुक्त खाद्य पदार्थ मेलामाइन व्यंजन से कुछ विषाक्त पदार्थ छोड़ते हैं जो भोजन को दूषित कर सकते हैं और आपके स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा सकते हैं। यह तब भी होता है जब हम मेलामाइन व्यंजन में नमकीन सॉस वाले खाद्य पदार्थों को स्टोर करते हैं। यदि हम बच्चों को इन बर्तनों में खाना खिलाते हैं तो हम जाने अनजाने उन्हें हानिकारक विषाक्त पदार्थ खिलाते हैं। इसलिए एक्सपर्ट्स इन बर्तनों से बचने की सलाह देते हैं। 

मेलामाइन में खाने से स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं हो सकती हैं 

melamine dinner set

  • एक रिसर्च के अनुसार जब हमारे भोजन में मेलामाइन और फॉर्मलाडेहाइड की मात्रा बढ़ने लगती है तो ये खाद्य हानिकारक प्रभाव डालते हैं। 
  • मेलामाइन में खाना खाने से किडनी की समस्या जैसे पथरी और किडनी फेल्योर तक हो सकता है।
  • शोध बताते हैं कि जब शरीर में फॉर्मलाडेहाइड बढ़ जाते हैं तो यह नासॉफिरिन्जियल कैंसर का कारण बन सकते हैं। यह तत्व त्वचा और आंख को परेशान करने के साथ एलर्जी को ट्रिगर करते हैं। 
  • मेलामाइन में खाना श्वसन पथ की जलन पैदा कर सकता है और उनमें से एक सांस की तकलीफ है। विशेष रूप से इसका इस्तेमाल जिगर की क्षति और रक्त में विषाक्तता का कारण बन सकता है।
  • मेलामाइन में गरम खाना गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल जलन, मतली, उल्टी और दस्त का कारण बन सकता है।यही नहीं कई बार इसके इस्तेमाल से मूत्र में कमी और जलन की समस्या भी हो जाती है। 
  • मुख्य रूप से गरम खाने के संपर्क में आने से मेलामाइन बर्तनों का हानिकारक तत्व बढ़ बढ़ जाता है। ये मेलामाइन खाने में घुल कर पेट की समस्याओं और पथरी का कारण बनता है। 

उपर्युक्त सभी कारणों की वजह से खाने के लिए मेलामाइन प्लेट्स का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। मुख्य रूप से गरम खाना इस तरह के बर्तनों में नहीं खाना चाहिए। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: unsplash