• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

ये जादुई जड़ी-बूटी महिलाओं के शरीर में लाती हैं ये 3 बदलाव, लेने का सही तरीका जान लें

अगर आप भी अपने शरीर में बदलाव देखना चाहती हैं तो इस अद्भुत जड़ी-बूटी को अपने रूटीन में जरूर शामिल करें।
author-profile
Published -21 Sep 2022, 17:39 ISTUpdated -21 Sep 2022, 17:54 IST
Next
Article
shatavari for women hindi

क्या आप मानती हैं कि आपकी संपूर्ण रिप्रोडक्‍टिव हेल्‍थ आपके लिए महत्वपूर्ण है? आप मां बनाना चाहती हैं या नहीं, जन्म देना ही एकमात्र लक्ष्य नहीं है जिसके लिए यह प्रणाली काम करती है। आपके पीरियड्स और शारीरिक हार्मोन का एक संतुलित सेट आपके संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए आवश्यक है।

इसलिए आज हम आपको एक ऐसी जड़ी-बूटी के बारे में बता रहे हैं जो महिलाओं की हेल्‍थ के लिए बहुत अच्‍छी मानी जाती है। जी हां, हम शतावरी के बारे में बात कर रहे हैं। शतावरी महिलाओं के प्रजनन हार्मोन के लिए एक कायाकल्प जड़ी बूटी है और आपकी यौन समस्याओं को भी ठीक करती है। 

यह कई अन्य पुरानी बीमारियों को मैनेज करने में भी मदद करती है। महिलाओं के लिए शतावरी के फायदों के बारे में जानने से पहले, आइए समझते हैं कि यह क्या है। अगर आपको नहीं लगता कि यह जड़ी-बूटी आपके लिए है, तो आइए हम आपको समझाते हैं।

शतावरी क्या है?

शतावरी, जिसे शतावरी रेसमोसस के नाम से जाना जाता है, एक भारतीय जड़ी बूटी है जो आमतौर पर हिमालय में पाई जाती है। आयुर्वेद में इसे रसायन या संपूर्ण शरीर का टॉनिक कहा जाता है। एक महिला के अनुकूल जड़ी बूटी के रूप में, शतावरी के लाभों में हार्मोन को बहाल करना, दूध उत्पादन में वृद्धि करना और मेनोपॉज के लक्षणों को कम करना शामिल है।

शतावरी दुनिया के विभिन्न हिस्सों में अलग-अलग नामों से जानी जाती है, शतावरी एक आयुर्वेदिक जड़ी बूटी है जिसमें महिलाओं के लिए कई गुना स्वास्थ्य लाभ होते हैं। प्राचीन आयुर्वेदिक चिकित्सा में सदियों से उपयोग के इतिहास के साथ, यह आपकी जीवनशैली को बेहतर बनाने के लिए एक स्वास टॉनिक भी है। 

इसकी जानकारी आयुर्वेदिक एक्‍सपर्ट डॉक्‍टर चेताली जी ने अपने इंस्‍टाग्राम के माध्‍यम से शेयर की है। उन्‍होंने कैप्‍शन में लिखा, 'शतावरी आयुर्वेद में वर्णित सबसे प्रसिद्ध और अद्भुत जड़ी बूटी है। यह पौधे पूरे भारत में पाए जाते हैं। शतावरी वात और पित्त दोष विकारों को शांतकरती है। यह ठण्डा, शक्ति में भारी, कड़वा और स्वाद में मीठा होता है।'

शतावरी के अविश्वसनीय लाभ

  • वृष्य-कामोत्तेजक
  • आयुष्या, वाय-स्थापना- बहुत अच्‍छी एंटी एजिंग दवा
  • स्तान्यदा: ब्रेस्‍ट मिल्‍क उत्पादन में सुधार करती है
  • चाक्षुष्य- दृष्टि में सुधार, आंखों के लिए अच्छी 
  • पित्तहारा- बढ़े हुए पित्त दोष के विकारों को कम करती है
  • गर्भप्रदा- इनफर्टिलिटी से राहत देती है
  • बेहतर/अच्छी नींद में सुधार करती है
  • बार-बार होने वाली यूटीआई से राहतदेती है
  • जलन शमन
  • वजन बढ़ाने में मददगार

ब्रेस्‍टफीडिंग कराने वाली माताओं के लिए 

shatavari for breastfeeding mother

दूध के साथ शतावरी की जड़ का 10 ग्राम चूर्ण ब्रेस्‍टफीडिंग कराने वाली मां के लिए अद्भुत काम करता है। ब्रेस्‍टफीडिंग कराने वाली दवा के निर्माण में 99% दवा में शतावरी का उपयोग किया जाता है।

हार्मोनल असंतुलन को ठीक करें

इनफर्टिलिटी से परेशान महिलाएं इसका सेवन करें। यह हार्मोनल असंतुलन को संतुलित करता है और इसके अद्भुत परिणाम होते हैं। आप शतावरी के चूर्ण को गर्म दूध में हल्दी मिलाकर ले सकती हैं। आप चाहें तो दूध में पके घी को मिलाकर भी शतावरी का सेवन कर सकती हैं। लेकिन इसका उपयोग स्व-दवा के रूप में हमेशा डॉक्टर के मार्गदर्शन में नहीं किया जा सकता है।

वजन बढ़ाने और शारीरिक शक्ति बनाए रखने के लिए

shatavari for weight gain

1 छोटा चम्‍मच शतावरी पाउडर 1 छोटा चम्‍मच घी के साथ अच्छी तरह मिलाएं और इसे अपने शरीर के प्रकार के अनुसार सबसे अच्छी तरह काम करने के लिए दिन में 1 या 2 बार लें।

इसे जरूर पढ़ें:हेल्दी रहने के लिए आप भी करें इन आयुर्वेदिक चीजों की शॉपिंग

सावधानी

  • यदि आप किसी भी बीमारी से पीड़ित हैं, तो हमेशा डॉक्टर की सलाह पर ही इसका सेवन करें। स्वयं औषधि न लें।

एक अद्भुत शतावरी ऐसे अद्भुत तरीकों से इलाज और रोकथाम के उद्देश्यों में उपयोगी है।

आप भी इसका सेवन करके यह सारे फायदे पा सकती हैं। इस आर्टिकल को शेयर और लाइक जरूर करें, साथ ही कमेंट भी करें। स्‍वास्‍थ्‍य सलाह से जुड़े ऐसे ही और आर्टिकल पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से।

Image Credit: Shutterstock & Freepik 

बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

Her Zindagi
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।