Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    30 की उम्र के बाद महिलाओं में बढ़ जाती हैं सेक्सुअल हेल्थ से जुड़ी ये समस्याएं

    क्या आप जानती हैं कि 30 की उम्र के बाद शरीर में किस तरह की समस्याएं होने लगती हैं?
    author-profile
    Updated at - 2022-11-10,07:00 IST
    Next
    Article
    How to overcome personal health issues

    रोज़मर्रा की थकान के बाद जब आप अपने लिए कुछ निजी पल चाहती हैं तो क्या आपके साथ भी ऐसा होता है कि आपको कई शारीरिक समस्याएं होने लगती हों? अधिकतर उम्र बढ़ने के बाद इस तरह की समस्याएं होती हैं और ऐसे में हम ये नहीं समझ पाते हैं कि हमें क्या हो रहा है। दरअसल, असली समस्या होती है उम्र बढ़ने के बाद जब हमारे शरीर में कई बदलाव समझ आते हैं। 

    गायनेकोलॉजिकल समस्याओं में पीरियड्स, प्रेग्नेंसी, डिस्चार्ज, सेक्शुअल समस्याएं, प्री-मेनोपॉज, मेनोपॉज आदि बहुत कुछ शामिल होता है। इसमें निजी समस्याएं जैसे सेक्सुअल इशूज भी शामिल होते हैं। आपको शायद इस बात का अंदाज़ा ना हो, लेकिन एक रिपोर्ट मानती है कि लगभग 45% महिलाओं के साथ ये समस्या होती है और उन्हें किसी न किसी तरह के सेक्शुअल फंक्शन से परेशान रहती हैं। 

    30 की उम्र के बाद हमारे शरीर को कई गायनेकोलॉजिकल समस्याएं सता सकती हैं और उन्हें जानने के लिए हमने नोएडा मदरहुड हॉस्पिटल की सीनियर कंसल्टेंट, ऑब्सटेट्रिशियन और गायनेकोलॉजिस्ट डॉक्टर मंजू गुप्ता और डॉक्टर तनवीर औजला से बात की। इस आर्टिकल में डॉक्टर मंजू गुप्ता, डॉक्टर तनवीर औजला के इनपुट्स के साथ अलग-अलग हेल्थ रिसर्च के इनपुट्स लिए गए हैं। 

    1. सेक्सुअल डिजायर में कमी

    हार्वर्ड यूनिवर्सिटी के एक रिसर्च पेपर में ये बात सामने आई थी कई महिलाओं को एक समय के बाद इसमें कमी महसूस होती है। डॉक्टर तन्वीर औजला का मानना है कि इसका एक कारण बढ़ती उम्र हो सकता है। इसके अलावा, हार्मोनल समस्याएं भी इसकी जिम्मेदार हो सकती हैं, इसके अलावा शारीरिक बदलाव, मेनोपॉज, प्रेग्नेंसी की समस्या, इमोशनल बदलाव आदि बहुत कुछ इसका जिम्मेदार हो सकता है। 

    dr tanveer aujla female sex drive issue

    ऐसे समय में ये बेहतर होगा कि आप अपनी समस्या को समझें, अगर इंटरकोर्स के समय दर्द आदि हो रहा है तो पहले डॉक्टर से बात करें, ल्यूब्रिकेशन आदि यूज करें जो ज्यादा बेहतर होगा। 

    इसे जरूर पढ़ें- आखिर क्यों महिलाओं में खत्म हो जाती है Sexual Desire? 

    2. पीसीओएस और बॉडी हेयर की समस्या

    जैसे-जैसे हमारी उम्र बढ़ती है वैसे-वैसे हमारा शरीर भी भरने लगता है और ऐसे समय में पीसीओएस जैसी समस्या आम है। कई बार इसके कारण बॉडी हेयर भी बहुत बढ़ जाते हैं और ये एक तरह से परेशानी का इशू बन जाता है। डॉक्टर मंजू कहती हैं कि ऐसे समय में आपको अपनी लाइफस्टाइल पर ध्यान देना चाहिए। अगर लाइफस्टाइल ठीक तरह से नहीं होगी तो पीसीओएस की समस्या बढ़ेगी और इसे काबू करना आसान नहीं होगा। 

    dr manju gupta issues with health

    3. यूटीआई और वेजाइनल खुजली की समस्या

    ये समस्या भी बढ़ती उम्र के साथ बढ़ने लगती है। हालांकि, अब तो ये कम उम्र की लड़कियों को भी हो रही है, लेकिन अगर बात करें यूटीआई की तो इसे लेकर 30 से ज्यादा उम्र वाली महिलाएं परेशान होती हैं। ऐसे समय में कई बार हार्मोनल समस्याएं वेजाइनल ड्राईनेस और खुजली का कारण भी बन सकती हैं। 

    Recommended Video

    ऐसे में आपको डॉक्टर से बात करनी चाहिए। अगर वेजाइनल ड्राईनेस या खुजली जैसी कोई समस्या है तो उसके लिए प्रॉपर ट्रीटमेंट जरूरी है।  

    4. ओवरी की सिस्ट और  Endometriosis 

    डॉक्टर मंजू के मुताबिक आपको अपना पूरा चेकअप रेगुलर करवाते रहना चाहिए। कई बार हम अपनी जिंदगी में इतने बिजी हो जाते हैं कि अपने ही शरीर को भूल जाते हैं। छोटी सी गठान, लोअर एब्डोमेन में दर्द, दर्द भरे पीरियड्स आदि के बारे में जानकारी रखना बहुत जरूरी है।  

    इसे जरूर पढ़ें- महिलाओं की प्रेग्नेंसी और स्वास्थ्य से जुड़ी बीमारी Endometriosis, जानें इसके बारे में सब कुछ 

    कई बार आपके शरीर में हो रही परेशानी का एक लक्षण वेजाइनल डिस्चार्ज होता है और इसे लेकर ध्यान देना जरूरी है। निजी समस्याओं को लेकर अगर आप अपने मन में सवाल दबाकर बैठ जाएंगी तो ये आपकी सेहत के लिए नुकसानदेह हो सकता है। आप इसके बारे में हमें कमेंट बॉक्स में बताएं या पर्सनल मैसेज कर सवाल पूछें और हम उन सवालों के जवाब अपनी स्टोरीज के जरिए एक्सपर्ट वेरिफाइड कंटेंट के रूप में आप तक पहुंचाने की कोशिश करेंगे।  

    अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी है तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से। 

     

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।