क्‍या आप भी संतरे के छिलके को बेकार समझकर फेंक देती हैं?
अगर ऐसा है, तो अब आप ये गलती न करें।
हम पर भरोसा करें
जी हां संतरा एक ऐसा फल है जो सर्दी के मौसम में बहुत अधिक मात्रा में खाया जाता है। खट्टा-मीठा स्वाद देने वाला ये फल हमारी हेल्‍थ के लिए बहुत अच्‍छा होता है। संतरे को खाने से पहले सबसे पहले इसके छिलकों को उतारा जाता है और बेकार समझकर फेंक दिया जाता है। इस जूसी संतरे को खाओ - लेकिन इससे पहले कि आप छिलकों को बेकार समझकर कूड़ेदान में फेंक दें, रुकें! छिलकों के बहुत सारे जीनियस इस्‍तेमाल हैं जो आपके पैसे और समय बचाएंगे। इसके अलावा यह आपकी एक नहीं बल्कि 10 समस्‍याओं को दूर करने वाला अचूक उपाय है।

कुछ दिनों पहले हमने आपके साथ प्‍याज के छिलकों के फायदे और इससे दूर होने वाली समस्‍याओं के बारे में बताया था। इस आर्टिकल को आपने काफी पसंद किया। इसलिए आज हम आपके लिए संतरे के छिलकों के जबरदस्‍त फायदे लेकर आए हैं। संतरे के छिलकों के इन जबरदस्‍त इस्‍तेमाल को जानकर आप भी अपनी समस्‍याओं को दूर कर सकती हैं।  

वेट लॉस में मददगार

orange peel for weight loss inside

संतरे में कैलोरी की मात्रा बहुत कम होती है जो वेट लॉस का सबसे बढ़िया विकल्‍प है। साथ ही इसमें फाइबर की मात्रा बहुत ज्‍यादा होती है जो आपकी भूख को कंट्रोल करता है। संतरे की तरह इसके छिलकों में भी विटामिन सी भरपूर होता है जो फैट बर्न करने में मदद करने के लिए जाना जाता है। संतरे के छिलके आपके मेटाबॉलिज्‍म को बढ़ाने और आपके शरीर से फैट को बर्न करने में मदद करते हैं। कई मेडिकल एक्‍सपर्ट वजन कम करने के लिए संतरे के छिलके को एक इलाज के रूप में लेने की सलाह देते हैं।

इसे जरूर पढ़ें:संतरे के छिलकों से सिर्फ फेस पैक नहीं बनाया जाता, ऐसे में भी कर सकती हैं इस्तेमाल

हैंगओवर का इलाज करें

संतरे का छिलका उन अच्छी चीजों में से एक है जो हैंगओवर को ठीक करने में मदद करता है। सिर्फ 15-20 मिनट के लिए छिलके को उबालें और हैंगओवर से छुटकारा पाने के लिए इसे चाय की तरह पिएं।

डाइजेशन में मददगार

संतरे के छिलके में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो डायरिया, हार्टबर्न और एसिडिटी जैसी कई डाइजेशन और गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल समस्याओं का इलाज करने में मदद करते हैं। बचे हुए संतरे के छिलके की चाय पीने से आप इस समस्‍या से बच सकती हैं।

स्किन करती है ग्‍लो

orange peel for face glow inside

संतरे के छिलके को त्वचा के लिए वरदान माना जाता है क्योंकि यह ब्लैकहेड्स, डेड सेल्‍स, मुंहासों और दाग-धब्बों का इलाज करता है। यह आपके चेहरे को ग्‍लोइंग भी बनाता है। आप एक्‍स्‍ट्रा ग्‍लो पाने के लिए या टैन हटाने के लिए संतरे के छिलके केे पाउडर में दूध या दही मिलाकर इस्‍तेमाल कर सकती हैं।

बालों को कंडीशन करें

हम सभी जानते हैं कि संतरे में पाए जाने वाले विटामिन सी आपकी इम्‍यूनिटी को मजबूत बनाने में मदद करता है, लेकिन कौन जानता है कि यह आपके बालों के लिए भी अद्भुत काम करता है? होममेड कंडीशनर बनाने के लिए संतरे को छिलके समेत पीस लें और इस सीरम को बालों में लगाएं। लगातार इसे लगाने से आपके बाल सॉफ्ट और स्‍मूथ हो जाएंगे।

सिंक की बदबू दूर करें

सिंक से अपने वाली बदबू को तुरंत दूर करने की जरूरत होती है। बदबू को दूर करने के लिए सिंक में एक चुटकी संतरे के बचे हुए छिलके का पाउडर डालें। संतरे के छिलकों में नेचुरल तेल और रस होते हैं जो ग्रीस और जमी हुई गंदगी को काटते हैं। इस तरह से सिंक में आने वाली बदबू को दूर किया जा सकता है।

Recommended Video

इको-फ्रेंडली क्लीनर बनाएं

orange peel for cleaner inside

एक आसान क्‍लीनिंग सल्‍यूशन बनाने के लिए सिरका और संतरे के बचे हुए छिलके का इस्‍तेमाल करें। यह कीटाणुरहित होता है, मोल्ड को कम करता है और कैल्शियम बिल्ड-अप को हटाता है।

स्टेनलेस स्टील को पॉलिश करें

अगर आपके स्टेनलेस स्‍टील के बर्तनों पर ऑयल के धब्‍बे पड़ गए हैं तो इन्‍हें हटाने के लिए संतरे के बचे हुए छिलकों का इस्‍तेमाल करें। थोड़े से छिलके बर्तनों पर घिसने से आप स्टेनलेस स्टील बर्तनों की सतह को नया जैसा बना सकती हैं। ये होममेड क्लीनर हैं जो वास्तव में काम करते हैं।

इसे जरूर पढ़ें:संतरे के छिलकों से घर में 15 मिनट में साबुन बनाएं, त्‍वचा दिखेगी हमेशा निखरी

सबसे अच्‍छा रिपेलेंट

अगर आप घर में चींटियों, मच्‍छरों और कॉकरोच से परेशान हैं तो संतरे के छिलके को चींटियों वाले क्षेत्रों के आसपास रखें। कुछ दिनों बाद ही आपको चींटियां से छुटकारा मिल जाएगा। इसके अलावा यह घर से मच्छरों और कॉकरोच को भी दूर भगाता है। संतरे के सूखे छिलके और पानी को ब्लेंड करें और एक प्राकृतिक बग रिपेलेंट के लिए स्प्रे बोतल में मिश्रण को डालकर इस्‍तेमाल करें।

दांतों को सुरक्षित रखें

orange peel for teeth inside

संतरे के छिलकों में एंटीबैक्‍टीरियल गुण होते हैं जो आपके दांतों को सुरक्षित रखने में मदद करते हैं। इसके अलावा आप संतरे के छिलकों का उपयोग करके भी अपने पीले दांतों को सफेद भी कर सकते हैं। संतरे के छिलकों में लिमोनेन नामक तत्‍व प्राकृतिक गंध और विलायक के रूप में भी काम करता है। यह आपके दांतों को प्राकृतिक तरीके से सफेद करने में मदद करता है।

आज के बाद जब भी आप संतरा खाएं तो इसके छिलकों को फेंकने की बजाय अपनी इन 10 समस्‍याओं को दूर करें। इस तरह की और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें। 

Image Credit: Freepik.com