फूड डायरी
  • Gayatree Verma
  • Her Zindagi Editorial | 25 Apr 2018, 11:12 IST

अगर हैंगओवर के कारण अगले दिन भी होती हैं उल्टियां तो यूज़ करें ये 5 जूस

किसी-किसी को अगले दिन भी हैंगओवर के कारण उल्टियां और सिरदर्द होता है। अगर आपके साथ भी ऐसा है तो इन 5 जूस का इस्तेमाल करें। 
Herzindagifive juices to cure hangover prevention of vomiting main
  • Gayatree Verma
  • Her Zindagi Editorial | 25 Apr 2018, 11:12 IST

कई बार पार्टी में लोगों के कहने और मस्ती के मूड के कारण अल्कोहल का इनटेक ज्यादा हो जाता है। जिसके कारण हैंगओवर अगले दिन तक रहता है। कई लोगों को तो अगले दिन भी हैंगओवर के कारण उल्टियां और सिरदर्द रहता है। अगर ऐसे लक्षण नजर आए तो समझ जाएं कि हैंगओवर आपके शरीर पर गलत असर डाल रहा है। इसे तुरंत दूर करने की जरूरत है और शरीर की एनर्जी को फिर से बूस्ट करने की जरूरत है। 

ऐसे में इन घरेलू जूसों का इस्तेमाल करें। इन जूस से हैंगओवर भी उतर जाता है और शरीर में कमजोरी भी नहीं होती है। तो चलिए आज जानते हैं उन जूस के बारे में जिनके जिसके इस्तेमाल से मिनटों में उतर जाएगा हैंगओवर। 

1नाशपाती जूस

Herzindagifive juices to cure hangover prevention of vomiting inside

हैंगओवर उतारने के लिए नाशपाती का जूस रामबाण उपाय माना जाता है। इसकी सबसे अच्छी बात यह है कि इससे सिर दर्द और उल्टी जैसी समस्या भी नहीं होती है। तो अगर हैंगओवर के कारण अगले दिन भी सिरदर्द और उल्टियां हो रही है और ऑफिस जाने का मन नहीं कर रहा है तो नाशपाती का जूस पिएं। इसमें मौजूद विटामिन सी शरीर को पोषण देता है जो हैंगओवर से लड़ने में मदद करता है। 

इस तरह से बनाएं नाशपाती का जूस

नाशपाती के टुकड़ों को लेकर उसे मिक्सी में पीस लें। फिर इसमें थोड़ा-सा पानी, शहद और अदरक मिलाकर पीस लें। आपका नाशपाती का जूस तैयार है। इसे पीने से हैंगओवर दूर हो जाएगा।

Read More: गर्मी में आपकी स्किन धूप और गर्म हवाओं से होने लगती है खराब तो आजमाएं एक्सपर्ट के यह 5 टिप्स

2शक्कर और नमक का घोल

Herzindagifive juices to cure hangover prevention of vomiting inside

नशा उतारने के लिए पानी में नमक और शक्कर का घोल सबसे कारगर उपाय माना जाता है। सुबह-सुबह पानी में काला नमक और एक चम्मच चीनी मिला लें। इससे हैंगओवर तो उतर ही जाता है। साथ ही अल्कोहल के वजह से शरीर में जो पानी की कमी होती है उसे भी यह घोल पूर कर देता है। चीनी से शरीर को एनर्जी मिलती है और काला नमक बॉडी से टॉक्सिन्स बाहर निकलकर हैंगओवर उतार देता है।  

Read More: कहीं आपके बढ़ते मोटापे और diabetes का कारण ये 5 white foods तो नहीं

3पूदीने और खीरे का जूस

Herzindagifive juices to cure hangover prevention of vomiting inside

हैंगओवर उतारने के लिए पूदीने और खीरे का जूस भी बना सकती हैं। पूदीने और खीरे का जूस हैंगओवर कुछ ही मिनटों में दूर कर देता है। यह जूस हैंगओवर उतारने के साथ ही आपके शरीर को पर्याप्त पोषण भी देता है। जिसके कारण आपके पेट को भी अच्छा महसूस कराता है जो हैंगओवर की वजह से कई तरह की समस्याओं से ग्रस्त हो जाता है।  

4नारियल पानी और नींबू

Herzindagifive juices to cure hangover prevention of vomiting inside

इन सब के अलावा अल्कोहल का नशा उतारने के लिए नारियल पानी भी बेस्ट उपाय है। सुबह-सुबह उठकर खूब सारा पानी पिएं। अगर हैंगओवर के कारण तबीयत थोड़ी खराब लग रही है तो नारियल पानी में थोड़ा सा नींबू का रस निचोड़ लें और फिर पिएं। नींबू अल्कोहल के नशे को फाड़ देता है जिससे तुंरत ही हैंगओवर ठीक हो जाता है। 

Read More: जानिए त्वचा की cleansing के लिए 5 घरेलू नुस्खे

5बनाना शेक

Herzindagifive juices to cure hangover prevention of vomiting inside

अगर यह सारी चीजें कर पाने में आप असमर्थ हैं तो केला खा लें या फिर उसका शेक बनाकर पी लें। केला भी हैंगओवर ठीक कर देता है। लेकिन ध्यान रहे, शेक बनाने समय चीनी का इस्तेमाल बिल्कुल भी ना करें। चीनी की जगह शहद मिलाएं। इससे हैंगओवर ठीक हो जाएगा और शरीर में कमजोरी भी नहीं होगी। 

Read More: गर्मियों में घर पर ऐसे बनाएं banana split pops

Loading...
Loading...