हम सभी हमारी त्वचा के लिए संतरे और उसके छिलकों के अद्भुत फायदों से अच्छी तरह से परिचित हैं। बाजार में कई ऐसे प्रोडक्‍ट जैसे मॉइश्चराइज़र, स्क्रब और क्लीन्ज़र मिलते हैं जो संतरे या संतरे के छिलके होने का दावा करते हैं। इसमें विटामिन सी बहुत अधिक मात्रा में होता है जो हमारी डेली स्किन केयर रूटीन के लिए ए और ई के की तरह सबसे महत्वपूर्ण विटामिन है। इन विटामिन्‍स को शामिल किए बिना स्किन केयर करना असंभव है। इ‍सलिए आज हम आपको विटामिन सी से युक्त होममेड साबुन बनाना बताने जा रहे हैं जिसे आप आसानी से संतरों के छिलकों से बनाकर अपनी स्किन को ग्‍लोइंग बना सकती हैं। 

जी हां विटामिन सी वाले साबुन ने हाल ही में त्‍वचा को ग्‍लोइंग और त्‍वचा को कई तरह से फायदा पहुंचाकर काफी लोकप्रियता हासिल की है। आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि आप घर पर ही संतरे के छिलके, एसेंशियल ऑयल, सोप बेस आदि जैसे आसान चीजों के साथ अपना खुद का विटामिन सी साबुन बना सकती हैं, आइए जानें कि घर पर इस साबुन को कैसे बनाया जा सकता है।

DIY विटामिन सी - ऑरेंज पील साबुन

सामग्री

homemade vitamin c soap inside

  • ट्रांसपेरेंट सोप बेस - 15 क्यूब्स
  • संतरे के छिलके का पाउडर- 1 चम्मच 
  • विटामिन ई ऑयल कैप्सूल- 1 
  • लेमन एसेंशियल ऑयल- कुछ बूंदें 
  • सिलिकॉन साबुन मोल्ड

बनाने का तरीका

  • ट्रांसपेरेंट सोप बेस को 1 इंच के क्यूब्स में काटें। चूंकि सोप बेस स्‍मूथ होता है आप इसे आसानी से चाकू से काट सकती हैं।
  • ट्रांसपेरेंट सोप बेस के 15 क्यूब्स लें और उन्हें एक माइक्रोवेव सेफ बाउल में रखें। जब तक साबुन पूरी तरह से पिघल न जाए, उसे 40 सेकंड के लिए माइक्रोवेव में पिघलाएं। इससे पहले कि साबुन सख्त होना शुरू कर दें, आपको इसे जल्‍दी करना चाहिए।
  • फिर पिघले हुए सोप बेस में 1 चम्मच संतरे के छिलके का पाउडर, विटामिन ई तेल और लेमन एसेंशियल ऑयल की कुछ बूंदों को मिलाएं। बिना किसी गांठ के स्‍मूथ स्थिरता पाने के लिए इसे कुछ मिनटों तक लगातार हिलाएं।
  • साबुन को सिलिकॉन साबुन मोल्‍ड में डालें। अपने साबुन को 1 घंटे के लिए ठंडा और सख्त होने दें। जब वे पूरी तरह से सख्त हो जाए तो अपने साबुन को मोल्ड से निकाल दें। यह इस्‍तेमाल करने के लिए तैयार है।

ट्रांसपेरेंट सोप बेस बहुत ही सस्ता है और आसानी से ऑनलाइन उपलब्ध हो जाता है और अपने फेवरेट DIY साबुन को आप आसानी और बिना किसी परेशानी के बना सकती हैंं। घर पर साबुन बनाने की सबसे अच्छी बात यह है कि आप इसमें अपनी फेवरेट सामग्री और सुगंध को जोड़ सकती हैं।

इसे जरूर पढ़ें: इस कारणों को जानने के बाद आप भी विटामिन सी को करेंगी ब्यूटी रूटीन में शामिल

त्वचा के लिए ऑरेंज पील विटामिन सी साबुन के फायदे

homemade vitamin c soap inside

एक्‍स्‍ट्रा ऑयल को कंट्रोल करें- पर्याप्त एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन सी से भरपूर होने के कारण संतरे के छिलके को एक्‍स्‍ट्रा ऑयल अवशोषित करने वाले गुणों के लिए जाना जाता है। यह प्रभावी रूप से एक्‍स्‍ट्रा ऑयल को अवशोषित करता है और गंदगी, डेड सेल्‍स को हटाता है।

बड़े पोर्स के लिए फायदेमंद- संतरे के छिलके त्वचा को गहराई से साफ करते हैं, पोर्स को साफ करने में मदद करते हैं और बड़े पोर्स को सिकोड़ते हैं। यह सतह से डेड सेल्‍स को हटा देते हैंं और नीचे की ताजा परत को प्रकट करते हैं जो आपकी त्वचा को ग्‍लोइंग बनाते हैं। छिलके का टोनिंग प्रभाव आपकी त्वचा को और भी स्‍मूथ बनाता है।

Recommended Video

स्किन टाइटनिंग - ऑरेंज सोप एक्‍स्‍ट्रा ऑयल को साफ करता है, त्वचा से गंदगी को हटाता है और बड़े पोर्स को सिकोड़ता है, इसलिए यह आपकी त्वचा को हल्का और मजबूत बनाता है।

मुंहासों का इलाज- संतरे के छिलके के एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-माइक्रोबियल गुण मुंहासों, फुंसियों और ब्रेकआउट को कम करने में प्रभावी होते हैं। यह डेड स्किन सेल्‍स को दूर करने में मदद करता है, इसलिए यह ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स को भी त्‍वचा से दूर रखतेे हैंं।

glowing skin INSIDE

डार्क स्पॉट्स हटाए- संतरे के छिलके स्किन लाइटनिंग एजेंट के रूप में भी काम करते हैं और डार्क स्पॉट्स, चेहरे पर मुंहासों के निशान और पिगमेंटेशन के लिए चमत्कार कर सकते हैं। छिलके के एस्ट्रिजेंट और एंटीऑक्सीडेंट गुण आपकी त्वचा को साफ और बेदाग रखते हैं।

इसे जरूर पढ़ें: बेदाग त्‍वचा पाने के लिए घर में सस्‍ते में बनाएं ये महंगा सीरम

त्वचा में निखार- चूंकि छिलके में संतरे से अधिक विटामिन सी होता है, इसलिए साबुन आपको कुछ ही समय इस्‍तेमाल करने के बाद ही बेदाग और ग्‍लोइंग त्वचा प्रदान करता है। यह नियमित उपयोग के साथ आपकी त्वचा को हेल्‍दी और ग्‍लोइंग बनाए रखता है।

आप भी इस साबुन को आसानी से घर पर बनाकर स्किन से जुड़े बहुत सारे फायदे पा सकती हैं। इस तरह की और जानकारी के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें। 

Image Credit: Freepik.com