बॉलीवुड की कुछ एक्‍ट्रेसेस बढ़ती उम्र के साथ ही पहले से ज्‍यादा सुंदर और फिट दिखाई देती हैं। इस लिस्‍ट में ट्विंकल खन्ना का नाम भी शामिल है। भले ही बॉलीवुड एक्‍ट्रेस ट्विंकल खन्ना लंबे अर्से से फिल्‍मों से दूर हैं लेकिन इंस्‍टाग्राम के माध्‍यम से हमेशा फैन्‍स के साथ जुड़ी रहती हैं और खुद से जुड़ी जानकारी शेयर करती रहती हैं।  

ट्विंकल खन्ना 47 साल की उम्र में भी उतनी ही ग्लोइंग दिखती हैं, जितनी सालों पहले दिखती थीं। अक्षय कुमार भी हमारी इस बात से सहमत हैं। स्टार एक्‍टर ने अनगिनत मौकों पर अपनी पत्नी की सुंदरता को शब्‍दों में बयां किया। एक्‍टर अक्षय ने भी अपनी पत्नी ट्विंकल की तारीफ करने के लिए इंस्टाग्राम का सहारा लिया। पोस्ट में लिखा है, "आप इस पार्टनरशीप में सुंदर और बहादुर हैं और मैं यह भी नहीं कह सकता कि मेरे पास ज्‍यादा दिमाग हूं, क्योंकि आप मुझसे ज्यादा स्मार्ट हैं।'' 

एक्‍टर की तरह, हम भी ट्विंकल खन्ना के चेहरे के ग्‍लो से काफी प्रभावित है और इसका सीक्रेट जानने के लिए उत्‍सुक रहते हैं। सौभाग्‍य से उन्‍होंने अपने इंस्‍टा के माध्‍यम से स्किन केयर सीक्रेट शेयर किया है। अगर आप भी एक्ट्रेस की तरह ग्‍लोइंग स्किन और फिटनेस पाना चाहती हैं तो उनके बर्थडे के मौके पर इस आर्टिकल को जरूर पढ़ें। 

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Twinkle Khanna (@twinklerkhanna)

खट्टे फलों के फायदों के बारे में हम सभी जानते हैं कि इन्हें खाने और त्वचा पर लगाने से चेहरा ग्लो करने लगता है। खट्टे फलों का सेवन महत्वपूर्ण है, क्योंकि वह इम्‍यूनिटी बढ़ाने वाले विटामिन-सी से भरपूर होते हैं। लेकिन इन फलों के छिलके खाने के फायदों के बारे में कम ही लोग जानते हैं। फिल्म एक्‍ट्रेस और लेखिका ट्विंकल खन्नाने न सिर्फ फल बल्कि इसके छिलके को भी खाने के फायदों का खुलासा किया है। फिटनेस को इंस्‍पायर देते हुए ट्विंकल ने संतरे खाने के अलावा इस 'खट्टे फल' के छिलके खाने के स्वास्थ्य लाभों के बारे में बताया। 

इसे जरूर पढ़ें:संतरे के छिलकों को बेकार समझकर फेंकने की बजाय, करें इन 10 समस्‍याओं को दूर

संतरे के छिलकेे खाती है ट्विंकल खन्ना

इंस्टाग्राम पर ट्विंकल खन्ना ने अपने 'सीक्रेट' का खुलासा करते हुए एक तस्वीर शेयर की। तस्वीर को कैप्शन दिया, 'एक सीक्रेट- मैं खट्टे फलों के छिलके भी खाती हूं, संतरे के छिलके में फल की तुलना में अधिक फाइबर होता है।  मैं संतरे के छिलके का पाउडर बनाकर बगीचे में इस्तेमाल करता हूं, और कभी-कभी इसे बॉडी स्क्रब के रूप में इस्‍तेमाल करती हूं। जिन चीजों को आप बेकार समझकर फेंक देते हैं, उनका कई तरह से इस्तेमाल भी किया जा सकता है।'

संतरे के छिलकों के फायदे

orange peel benefits inside

  • हाई फाइबर और इम्‍यूनिटी-बढ़ाने वाले विटामिन-सी के अलावा, संतरे के छिलके में हड्डी को हेल्‍दी बनाने वाले कैल्शियम के साथ-साथ एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट बायोफ्लेवोनॉइड गुण भी होते हैं। 
  • इन छिलकों में पोटेशियम भी होता है, जो ब्‍लडप्रेशर को नियंत्रित करता है। इन्हें खाया भी जा सकता है और इनका स्वाद भी अच्छा होता है लेकिन फिर भी इनका इस्तेमाल कम होता है। 
  • यह हार्टबर्न से राहत देता है।
  • संतरे के छिलके फाइबर, विटामिन-सी, फोलेट, विटामिन-बी6, कैल्शियम और अन्य जरूरी पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। 
  • इसमें एंटी-कैंसर्स गुण भी होते हैं। इसमें प्राकृतिक रूप से पाए जाने वाले एंटी-कैंसर्स गुण- लिमोनेन भी होते हैं।
  • संतरे के छिलके भले ही गूदे की तरह मीठे या रसीले न हों, लेकिन इनमें अच्छी मात्रा में पॉलीफेनोल्स होते हैं जो कई बीमारियों से बचाते हैं।
  • संतरे के छिलके आपके मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने और आपके शरीर से फैट बर्न करने में मदद करते हैं। कई चिकित्सा विशेषज्ञ वजन घटाने के इलाज के रूप में संतरे के छिलके की सलाह देते हैं।
 

Recommended Video

 
  • संतरे के छिलके में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो कई डाइजेशन और गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल समस्याओं जैसे दस्त और एसिडिटी के इलाज में मदद करते हैं।
  • संतरे के छिलके कैविटी से लड़ने और आपकी सांसों को तरोताजा रखने में मदद कर सकते हैं।
  • संतरे के छिलके विटामिन-सी और ए से भरपूर होते हैं। यह संतरे के छिलके को एक प्राकृतिक एंटीऑक्सीडेंट बनाता है जो आपकी इम्‍यूनिटी को बढ़ावा देने और बैक्‍टीरिया और वायरस से लड़ने में मदद करता है।
  • संतरे के छिलके त्वचा की कई समस्याओं जैसे ब्लैकहेड्स, डेड सेल्स, एक्ने, पोर्स, डार्क सर्कल्स और रूखी त्वचा को ठीक करने में मदद करते हैं। यह आपकी त्वचा को ग्‍लोइंग बनाने में भी मदद करता है।

आप भी बॉलीवुड एक्‍ट्रेस ट्विंकल खन्ना की तरह अपने रूटीन में संतरे के छिलकों को शामिल कर सकती हैं। इस तरह की और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें। 

Article & Image Credit: Instagram (twinkle khanna)