करेला खाने में जितना कड़वा होता है ये आपकी सेहत के लिए उतना ही अच्छा होता है। करेला दिखने में भले ही कैसे भी हो लेकिन ये आपकी खूबसूरती को निखारने में बड़ा काम आता है। बहुत कम महिलाओं को करेले के इन घरेलू नुस्खों के बारे में पता होगा। 

करेले में एंटीमाइक्रोबियल गुण होते हैं जो आपकी स्किन के हर प्रोब्लम को दूर करने में काफी मदद करता है। लेकिन स्किन की किस तरह की समस्या के लिए आपको करेला कैसे लगाना चाहिए इस बारे में अगर पता होगा तभी आपको इससे फायदा होगा। 

दाग-धब्बे दूर करने के लिए कैसे करें करेले का इस्तेमाल 

करेला का जूस पीने से आपकी शुगर कंट्रोल होती है ये तो आपने कई बार सुना होगा और पढ़ा भी होगा लेकिन क्या आप जानती हैं कि करेले के जूस से ना सिर्फ आपके पिंपल ठीक होते हैं बल्कि मुहांसो के दाग-धब्बे भी गायब हो जाते हैं। जिन लड़कियों के चेहरे पर पिंपल के बाद दाग रह जाते हैं वो अपने चेहरे पर तरह-तरह की क्रीम इस्तेमाल करती हैं। ये तो सब महिलाएं जानती हैं कि जो फायदा आपको घरेलू नुस्खों से मिलता है वो किसी क्रीम या पाउडर से नहीं मिलता तो ऐसे में आप अपनी पिंपल की प्रोब्लम को कैसे करेले के जूस से दूर कर सकती है जानिए।

पिंपल और दाग-धब्बों पर ऐसे लगाएं करेला- सबसे पहले आप करेले का जूस बना लें। आप करेले को कद्दूकस करके निचौड़कर भी उसका जूस बना सकती हैं। एक कटोरी लें और उसमें 2 चम्मच करेले का जूस डालें अब आप इसमें 2 चम्मच संतरे का जूस मिलाएं और इसे अच्छे से मिक्स कर लें। 

करेले के जूस को कैसे लगाएं- रुई के फाय को जूस में डूबोकर इसे अपने चेहरे पर और खासकर दाग-धब्बों पर अच्छे से लगा लें। जब ये सूख जाए तो आप फेस वॉश कर लें। आप इसे वीक में 2 बार दोहराएं महीनेभर में आपको काफी आराम महसूस होगा। 

bitter gourd home remedies to cure pimple 

Image Courtesy: Pxhere.com

करेले के फायदे 

करेला आपकी स्किन के लिए इतना फायदेमंद क्यों है आपको ये जरुर जान लेना चाहिए। अगर आप करेले के इन फायदों के बारे में जान लेंगी तो फिर आपके चेहरे पर आ रही झुर्रियों की समस्या हो या फिर दाग-धब्बों की या फिर आपकी स्किन का ग्लो कम हो रहा हो आप हर बार इसी के घरेलू नुस्खों को जरुर जानना चाहेंगी। 

करेले में विटामिन सी होता है जो आपकी स्किन की शाइन को बनाए रखता है। करेला आप खाएं या इसे लगाएं दोनों तरह से ही आपको फायदा होता है। स्किन पर आप डायरेक्ट करेला तभी लगाएं जब आपको कोई एलर्जी ना हो। इसे लगाने से आपकी स्किन काफी लंबे समय तक यंग भी बनी रहती है। करेले में एंटीऑक्सीडेंट्स की मात्रा भी काफी ज्यादा होती है। ये एंटीऑक्सीडेंट्स खून से सभी तरह के टॉक्सिंस को बाहर निकालकर खून को साफ करते हैं। एक बार आपकी स्किन अंदर तक क्लीन हो जाएगी तो फिर आपका चेहरे स्पोटलेस ही नज़र आएगा। 

तो अब आप भी करेले के इन फायदों को जानने के बाद और करेले के जूस को किस तरह इस्तेमाल करना है ये जानने के बाद अपनी पिंपल और उसके दाग-धब्बों की समस्या से जरुर छुटकारा पा सकती हैं। 

Recommended Video