यह तो हम सभी जानते हैं कि प्लास्टिक वातावरण को किस हद तक प्रदूषित करती है। वातावरण में बढ़ते प्रदूषण को देखते हुए ही अब सरकार द्वारा प्लास्टिक की पॉलीथिन को पूरी तरह से बैन कर दिया गया है। इससे भले ही दुकानों पर आपको प्लास्टिक की पॉलीथिन नजर न आए, लेकिन महज इस एक कदम से ही पर्यावरण को बेहतर नहीं बनाया जा सकता। बल्कि जरूरत है कि हर व्यक्ति पर्यावरण के हित में सोचे और उसके लिए कदम उठाए। एक स्त्री जो किसी का घर संवारती है, वह पर्यावरण को भी संवारने में अहम भूमिका निभा सकती है और इसके लिए आपको बहुत कुछ करने की जरूरत नहीं है। बस आप अपने घर की कुछ प्लास्टिक की चीजों को रिप्लेस करके अपने घर को प्लास्टिक फ्री बना दें। जब एक-एक घर प्लास्टिक फ्री हो जाएगा तो पर्यावरण में सुधार अपने आप आ जाएगा। वैसे भी अगर हम चाहते हैं कि हमारी पीढ़ियां हरे-भरे वातावरण में अपना जीवन व्यतीत करें तो हमें अभी से अपने वातावरण को ठीक करने के लिए कदम उठाने होंगे और प्लास्टिक-फ्री होना यकीनन एक सबसे बड़ा कदम है। तो चलिए आज हम आपको बताते हैं कि आप अपने घर से ही इस बदलाव की शुरूआत कैसे कर सकती हैं-

इसे भी पढ़ें: किस बर्तन में पानी पीना होता है सही? कांच, प्लास्टिक या तांबे?

पानी की बोतल

home  plastic  free inside

हर किसी के फ्रिज में आपको पानी की बोतल आसानी से देखने को मिल जाएगी, लेकिन दुखद बात यह है कि अधिकतर घरों में पानी की बोतल प्लास्टिक की होती है। जो आपकी हेल्थ और वातावरण दोनों को नुकसान पहुंचाती है। आप इन प्लास्टिक वाटर बोतल को ग्लास बोतल या स्टील की बोतल से रिप्लेस कर सकती हैं। वैसे इन बोतलों के अतिरिक्त किचन में भी प्लास्टिक के डिब्बे व बर्तनों का प्रयोग न करें। इनकी जगह भी ग्लास व स्टील के बर्तनों का इस्तेमाल करना अच्छा रहेगा।

कचरा बैग

home for plastic free inside

जब से प्लास्टिक पॉलीथिन को बैन किया गया है, अक्सर महिलाएं सोचती हैं कि कचरा फेंकने के लिए वह किस चीज का इस्तेमाल करेंगी। आपको शायद पता न हो लेकिन इसका विकल्प भी मार्केट में मौजूद है। आप बायोडिग्रेडेबल कचरा बैग का इस्तेमाल अपने घर में करके पर्यावरण हितैषी बन सकती हैं। यह आपकी जेब पर भी भारी नहीं पड़ते।

प्लास्टिक टूथब्रश

home For plastic free inside

सुबह उठकर व्यक्ति जो काम सबसे पहले करता है, वह है टूथब्रश करना। ओरल हेल्थ के लिए टूथब्रश को हर तीन माह में बदलने की जरूरत होती है। लेकिन क्या आप जानती हैं कि आप अपने प्लास्टिक के टूथब्रश को कचरे में फेंक देती हैं, उसे डिकम्पोज़ होने में चार शताब्दियाँ लगती हैं। इसलिए आप अपने प्लास्टिक टूथब्रश को बैम्बू टूथब्रश से रिप्लेस करें। यह क्वालिटी में भी अच्छे होते हैं और बेहद आसानी से डिकम्पोज़ हो जाते हैं।

इसे भी पढ़ें: लोहे और मिट्टी के बर्तनों में बना खाना रखता है आपका ताउम्र जवां

सैनिटरी नैपकिन 

home for plastic free inside

माहवारी हर महिला के जीवन की एक नेचुरल प्रक्रिया है। अमूमन महिलाएं इस दौरान हानिकारक सैनिटरी नैपकिन और प्लास्टिक में लिपटे टैम्पोन का इस्तेमाल करती हैं। लेकिन अगर आप चाहें तो इसे क्लॉथ पैड और मेंस्ट्रुअल कप से स्विच कर सकती हैं।

एयर प्यूरीफायर 

अक्सर महिलाएं अपने घरों को महकाने के लिए तरह-तरह के एयर प्यूरीफायर का इस्तेमाल करती हैं, लेकिन यह एयर प्यूरीफायर प्लास्टिक की बोतलों में आते हैं और उनका इस्तेमाल करना यकीनन आपके लिए फायदे का सौदा नहीं है। घर को खुशबूदार बनाने के लिए आप अगरबत्ती का उपयोग करेंगी तो यह ज्यादा अच्छा होगा क्योंकि एक तो यह शुद्ध हैं और इनकी महक स्थायी है। इतना ही नहीं, इन्हें रिसाइकिल भी आसानी से किया जा सकता है।