• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

लंग्स को हेल्दी बनाए रखने के लिए अपनाएं ये टिप्स

अगर आप अपने फेफड़ों को लंबे समय तक किसी बीमारी से बचाए रखना चाहती हैं तो इन आसान टिप्स को फॉलो कर सकती हैं।
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial
Published -12 Aug 2022, 16:21 ISTUpdated -12 Aug 2022, 16:21 IST
Next
Article
takecare of lungs

जब भी हेल्दी लाइफ की बात होती है तो लोग अक्सर अपने वजन को कम करने पर ही मुख्य रूप से ध्यान देते हैं या फिर वह दिल के स्वास्थ्य या बीपी और ब्लड शुगर आदि पर चर्चा करते हैं। लेकिन मानव शरीर में हर अंग का अपना एक अलग महत्व है और इसलिए व्यक्ति को अपने शरीर के हर पार्ट पर उतना ही ध्यान देना चाहिए। फिर चाहे बात लंग्स यानी फेफड़ों की ही क्यों ना हो।

लंग्न श्वसन प्रणाली को सुचारू रूप से चलाने में मददगार होते हैं। फेफड़े छाती के दोनों तरफ होते हैं जो शरीर में ऑक्सीजन के प्रवाह को बनाए रखने में मदद करते हैं। हमारे वायुमार्ग, फेफड़े, और उनसे जुड़ी मांसपेशियां और रक्त वाहिकाओं से बना, श्वसन तंत्र हमारे पूरे शरीर में ऑक्सीजन ले जाता है। इसलिए जब हमारे श्वसन तंत्र में कुछ गड़बड़ हो जाती है, तो इसका खामियाजा हमारे पूरे शरीर को भुगतना पड़ता है।

expert sandeep nayar quote on lungs takecare

श्वसन तंत्र की कार्यप्रणाली को बेहतर तरीके से बनाए रखने के लिए फेफड़ों का अतिरिक्त ध्यान रखना चाहिए। तो चलिए आज इस लेख में बीएलके मैक्स अस्पताल के रेस्पिरेटरी डिपार्टमेंट के हेड व सीनियर डायरेक्टर डॉ. संदीप नय्यर आपको कुछ ऐसे आसान टिप्स के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें अपनाकर आप अपने फेफड़ों को लंबे समय तक स्वस्थ रख सकती हैं-

घर में लाएं हरियाली

greenery

ग्रीनरी फेफड़ों के लिए काफी अच्छी मानी जाती है। इसलिए, घर पर कुछ प्लांट्स लगाकर लंग्स की हेल्थ का ख्याल रखा जा सकता है। घरों में पौधों रखने से ऑक्सीजन और हवा की गुणवत्ता में सुधार होता है। साथ ही, हवा से कुछ विषाक्त पदार्थ दूर हो जाते हैं।

इसे जरूर पढ़ें- फेफड़ों को स्वस्थ रखते हैं ये फूड्स, आप भी आहार में करें शामिल

जरूर करें व्यायाम

vayayaam

व्यायाम संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए अच्छा माना जाता है, फिर चाहे बात फेफड़ों की ही क्यों ना हो। व्यायाम परिसंचरण में सुधार करता है और हमारी मांसपेशियों को मजबूत करता है, जिससे लंग्स पर भी सकारात्मक प्रभाव पड़ता है। आप खुली हवा में कई तरह की लंग्स एक्सरसाइज कर सकते हैं। हालांकि, फेफड़ों के लिए ब्रीदिंग एक्सरसाइज करना काफी अच्छा माना जाता है। आप इसके लिए डीप ब्रीदिंग से लेकर अनुलोम-विलोम(अनुलोम-विलोम के फायदे) आदि का अभ्यास नियमित रूप से करें।

Recommended Video

खाने का रखें ख्याल

food

आहार भी फेफड़ों के लिए बेहद ही आवश्यक है। अगर आप अपने लंग्स को हेल्दी बनाए रखना चाहती हैं तो आपको हेल्दी व नेचुरल फूड आइटम्स को अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए। आर्टिफिशियल व पैकेज्ड फूड से दूरी बनानी चाहिए। हरी पत्तेदार सब्जियां व फल और मौसमी सब्जियां फेफड़ों की अच्छी सेहत के लिए बहुत जरूरी है। इससे शरीर को कई तरह के विटामिन, मिनरल्स व एंटी-ऑक्सीडेंट्स(एंटीऑक्सीडेंट रिच फूड) मिलते हैं, जो लंग्स को बेहतर तरीके से काम करने में मदद करते हैं।

लिक्विड इनटेक हो अच्छा

intake liquid

आपको अपनी डाइट में लिक्विड इनटेक पर भी ध्यान देना चाहिए। हालांकि, इसका अर्थ यह नहीं है कि आप पैकेट जूस, सोडा या शुगरी ड्रिंक्स लेने लग जाएं। बल्कि खूब पानी पिएं। हाइड्रेटेड रहना आपके फेफड़ों के स्वास्थ्य में भी एक भूमिका निभाता है। यह बलगम के स्राव को पतला करने में मदद करता है जो स्वाभाविक रूप से हर दिन आपके फेफड़ों में जमा होता है, जिससे आप अधिक आसानी से सांस ले सकते हैं।

धूम्रपान से बचें

अगर आपको स्मोकिंग करने की आदत है तो इसे तुरंत छोड़ दें। धूम्रपान या तंबाकू उत्पादों का उपयोग न करें। धूम्रपान, तंबाकू चबाना और इसी तरह के उत्पाद आपके फेफड़ों, या आपके स्वास्थ्य के लिए अच्छे नहीं हैं। धूम्रपान की आदत से बचना या इसे पूरी तरह से छोड़ना आपके श्वसन तंत्र को मजबूत और स्वस्थ रखने का एक आसान लेकिन सबसे प्रभावी तरीका है।(स्मोकिंग से पाए छुटकारा)

इसे जरूर पढ़ें- फेफड़ों को रखना चाहते हैं स्वस्थ, तो इन चीज़ों से हमेशा रहें दूर


तो अब आप भी इन हेल्दी आदतों को अपनी लाइफस्टाइल का हिस्सा बनाएं और लंग्स को हेल्दी बनाए रखने में सक्रिय भूमिका निभाएं। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit- freepik 

बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

Her Zindagi
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।