गरमियों के मौसम में तेज धूप, गरम हवाएं और धूल आंधी केवल त्वचा को ही नुकसान नहीं पहुंचाती बल्कि इसका बुरा प्रभाव बालों पर भी पड़ता है। पसीने कि चिप-चिप और धूल आंधी से बाल रूखें-सूखे बेजान हो जाते हैं। तेज धूप जिस तरह चेहरे की चमक फीकी कर देती हैं उसी तरह बालों की चमक भी छीन लेती है। इस मौसम में बालों की सही देखभाल नहीं की जाए तो यह टूटने लगते हैं और इनमें रूसी हो जाती हैं। वैसे बालों को इस मौसम में सारी परेशानियों से दूर रखने के कई सारे उपाय हैं मगर, इस मौसम में सबसे बेस्ट उपाय हैं एलो वेरा। जी हांहां, एलो वेरा जिस तरह त्वचा के लिए फायदेमंद हैं उसी तरह यह बालों के लिए भी बहुत अच्छा माना जाता है। मगर, बालों पर इसका सही तरह से इस्तेमाल किया जाना चाहिए। अगर आप बालों पर एलोवेरा जैल का सही तरह से इस्तेमाल करती हैं तो आपके बालों की शाइनिंग के साथ उनकी ग्रोथ भी बढ़ जाएगी। तो चलिए हम आपको बताते हैं कि बालों पर एलोवेरा का सही तरह से कैसे इस्तेमाल किया जाना चाहिए। 

aloe vera hair serum aloe vera for hair growth

बाल धोने से पहले 

क्या आपको पता है कि ऐलोवेरा में 20 मिनरल्स, 12 विटामिंस , 18 अमीनो एसिड्स और 200 से अधिक न्यूट्रियन्ट्स होते हैं? अगर नहीं पता तो जान लें कि यह बात सत्य है और इसी लिए ऐलोवेरा बालों के लिए बहुत ही अच्छा माना गया है। अगर आपके बालों में रूसी है तो आपको एलोवेरा जैल को सिर पर शैम्पू लगाने से पहले रूट्स पर लगाना चाहिए। इससे आपके बालों में नमी आजाती है। एलोवेरा में मौजूद इंजाइम्स, डेड सेल्स और फंग्स आपकी डैंड्रफ की समस्या को दूर कर देते हैं। आप चाहे तो एलोवेरा जैल को नारियल के दूध या फिर ऑलिव ऑयल में मिला कर भी बालों पर लगा सकती हैं। आपको यह मिश्रण 10 मिनट तक सिर पर लगा कर रखना होगा इसके बाद आप बालों में शैंपू कर सकती हैं। 

शैंम्पू के साथ लगाएं एलोवेरा 

अगर आपके बाल ज्यादा रूखे और बेजान हो रहे हैं तो आपको अपने शैम्पू में एलोवेरा जैल मिलाना चाहिए। आप इस मिश्रण को सिर पर लगाएं और बालों की अच्छी तरह मसाज करें। इसके बाद बालों पानी से साफ कर लें। ऐसा करने से आपके बालों में मॉइश्चर आ जाएगा और आपके बालों में शाइनिंग भी लौट आएगी। वैसे आपको एलोवेरा युक्त शैंपू का भी इस्तेमाल करना चाहिए। इससे भी आपके बालों की खोई चमक वापिस लौट आएगी। 

aloe vera for shining hair hair wash

बालों में करें कंडीशनर 

बालों में शैंपू करने के बाद बालों में कंडीशनर लगाना बेहद जरूरी है। यह बात सभी को पता है। अगर आपको सिल्की, शाइनी और स्मूद बाल चाहिए तो आपको बालों में एलोवेरा का जेल भी लगाना चाहिए। इसे आप कंडीशनर के साथ मिला कर भी लगा सकती हैं और कंडीशनर करने के बाद भी लगा सकती हैं। बालों में एलोवेरा जेल लगाने के बाद बालों को 20 मिनट के लिए वैसा ही छोड़ दें। इसके बाद जब आप अपने बालों को वॉश करेंगी तो आपके बालों में अलग ही शाइनिंग आ जाएगी। 

बालों की स्टाइलिंग के लिए 

जब आपको बालों में स्टाइलिंग करनी होती है तो आप बाजार में आने वाले प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं। खासतौर पर आप हेयर सिरम का यूज करके ही बालों को कोई भी स्टाइल देती हैं। हेयर सिरम बालों के लिए सुरक्षा कवच की तरह काम करता है। मगर क्या आपको पता है कि बाजार से लाए गए हेयर सिरम में कितना कैमिकल होता है? इस लिए आप घर पर ही एलोवेरा के इस्तेमला से बालों को स्टाइल दे सकती हैं। आप बालों को कर्ल कर सकती हैं या फिर बालों को स्ट्रेट कर सकती हैं। अगर आप बालों की स्ट्रेटनिंग करने जा रही हैं और इसके लिए आप हीटिंग प्रोडक्ट का इस्तेमाल कर रही हैं तो आप एलोवेरा जैल लगा कर यदि ऐसा करेंगी तो आपके बाल डैमेज नहीं होंगे। 

लंबे बालों के लिए 

हर महिला को लंबे बालों का शौक होता है। मगर, प्रदूषण और खराब ईटिंग हैबिट्स के कारण महिलाओं के बाल लंबे नहीं हो पाते और टूटने झाड़ने लगते हैं। अगर आप लंबे बाल चाहती हैं तो आपको अपने बालों एलोवेरा जैल और मेथी पाउडर का मिश्रण लगाना चाहिए। इसे आप हेयर मास्क कह सकती हैं। इस मास्क को लगाने से आपके बाल तेजी से लंबे हो जाएंगे।