• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

स्कैल्प से निकल रही है पपड़ी या हो रहे हैं दानें, ऐसे करें इन्हें ठीक

अगर आप उन लोगों में से हैं जिनके स्कैल्प में बहुत समस्या रहती है और हेयर फॉल काफी ज्यादा होता है तो आपके लिए ये स्टोरी काम की साबित हो सकती है। 
Published -26 May 2022, 12:09 ISTUpdated -26 May 2022, 12:14 IST
author-profile
  • Shruti Dixit
  • Editorial
  • Published -26 May 2022, 12:09 ISTUpdated -26 May 2022, 12:14 IST
Next
Article
different ways to deal with scalp problems

गर्मियों के समय बालों और स्कैल्प से जुड़ी सभी समस्याओं में सबसे बड़ी होती हैं स्कैल्प से जुड़ी समस्याएं। गर्मियों के समय में स्कैल्प में पसीना आता है, हमारे बाल गीले रहते हैं और ऐसे समय में फंगस होना, डैंड्रफ होना, छोटे-छोटे दाने होना, स्कैल्प का फ्लेकी हो जाना बहुत आम होता है। कई लोगों की शिकायत होती है कि उनका स्कैल्प पपड़ी बनकर निकल रहा है। इस तरह की समस्याएं आपके लिए ज्यादा परेशानी पैदा करती हैं और स्कैल्प में हर वक्त खुजली होती ही रहती है। 

स्कैल्प की समस्याएं बहुत आम होती हैं और कुछ लोगों के लिए तो ये परमानेंट होती हैं। ये स्कैल्प इशूज आपके हेयर फॉल का कारण भी बनते हैं और इनके कारण बालों को डैमेज भी होता है। अगर बहुत मेहनत के बाद भी आपके बाल नहीं बढ़ पा रहे हैं तो इसके लिए स्कैल्प इशूज जिम्मेदार हो सकते हैं। 

इसके बारे में जानने के लिए हमने स्किनक्राफ्ट लैब्स के रिसर्च और डेवलपमेंट डिपार्टमेंट के डॉक्टर कौस्तव गुहा से बात की। उन्होंने हमें बताया कि किस तरह से आप अपने स्कैल्प की समस्याओं को ठीक कर सकते हैं। 

डॉक्टर गुहा का कहना है कि पहले ये जरूरी है कि आप अपने स्कैल्प की समस्या को पहचाने और एक बार आपको ये पता चल गया कि फ्लेकी और अन्य समस्याओं का कारण क्या है तो उसे ट्रीट करना ज्यादा आसान होगा। 

इसे जरूर पढ़ें- अगर बहुत ज्यादा हो रहा है हेयर फॉल तो न करें ये 5 चीज़ें

scalp and its problems in summer

अगर आपको स्कैल्प की समस्याएं हो रही हैं तो नीचे दिए हुए प्वाइंटर्स का ध्यान जरूर रखें-

1. अपने हेयर प्रोडक्ट्स ध्यान से चुनें

अगर आपका स्कैल्प फ्लेकी, ड्राई और सेंसिटिव हो रहा है या फिर खुजली काफी बढ़ गई है तो उसका एक कारण आपके हेयर केयर प्रोडक्ट्स हो सकते हैं। दरअसल, स्कैल्प को ठीक से साफ नहीं करने पर प्रोडक्ट बिल्डअप हो जाता है और ऐसे में खराब केमिकल्स जैसे सल्फेट, सिलिकॉन, पैराबेन आदि स्कैल्प के नेचुरल ऑयल और मॉइश्चर चुरा लेते हैं। आपको अपने स्कैल्प पर नेचुरल प्रोडक्ट्स इस्तेमाल करें। जितना हो सके उतने कम प्रोडक्ट्स को स्कैल्प से टच करें। ऐसा हो सकता है कि आप अपनी हेयर लेंथ पर प्रोडक्ट्स इस्तेमाल करते हों, लेकिन आपको स्कैल्प पर इन्हें टच नहीं करना चाहिए। 

अगर आपको जिंक पायरिथिओन (ZPT) डैंड्रफ और खुजली को ट्रीट करने के लिए अच्छा साबित हो सकता है। 

scalp and issues in summer

2. डाइट का ध्यान रखें 

आपके स्कैल्प की समस्याओं का एक बड़ा कारण डाइट में खराबी भी हो सकती है। विटामिन-बी और जिंक जब शरीर से कम होता है तो ये आपकी स्किन और स्कैल्प पर असर दिखाना शुरू कर देता है। जितना हो सके तला-भुना और फैट बढ़ाने वाला खाना ना खाएं। इसके अलावा आप दिन में 8 ग्लास पानी जरूर पिएं।  

3. स्कैल्प की सफाई रेगुलर करें

अगर आप अपने स्कैल्प को हफ्ते में सिर्फ 1 ही बार धोती हैं तो ये उसका कारण हो सकता है। डैंड्रफ और स्कैल्प फंगस गंदगी से भी आती है और आपके स्कैल्प की कई समस्याएं होती हैं। आपका स्कैल्प अगर ड्राई भी है तो भी कम से कम हफ्ते में दो बार तो आपको शैम्पू करना ही चाहिए। इसी के साथ, अगर आप हर रोज़ शैम्पू करते हैं तो भी ये आपके स्कैल्प के लिए काफी बुरा है।  

4. स्कैल्प स्क्रब में निवेश करें

अगर आपके स्कैल्प की समस्याएं ज्यादा हैं तो इसका एक्सफोलिएशन भी जरूरी है। जिस तरह स्किन को डिटॉक्स करने के लिए हम स्क्रब करते हैं वैसे ही स्कैल्प स्क्रब भी जरूरी है। ये आपके स्कैल्प की डेड स्किन निकाल कर उसे रीहाइड्रेट करेगा। हां, इसे भी बहुत ज्यादा नहीं करना है।  

scalp problems for summer

इसे जरूर पढ़ें - सिर्फ एक छोटे से काम से दूर हो सकती है फ्रिजी बालों की समस्या, रात में सोते समय आजमाएं ये ट्रिक 

5. स्कैल्प के लिए एक अच्छा तेल चुनें 

अगर स्कैल्प ड्राई और फ्लेकी है तब तो ये बहुत ही जरूरी साबित हो सकता है। आपको अपने बालों को एयर ड्राई करना चाहिए और अपने स्कैल्प में अच्छा ऑयल लगाना है जिससे ये हाइड्रेट हो। जरूरी नहीं कि आप बहुत सारा तेल लगाकर चंपी करें, लेकिन आपको थोड़ा ध्यान रखने की जरूरत है। स्कैल्प हाइड्रेशन के लिए रोजमेरी ऑयल, नारियल का तेल, एलोवेरा, एप्पल साइडर विनेगर आदि चीज़ें अच्छी मानी जाती हैं। आपको जो सूट करता है उसे चुनें।  

6. स्कैल्प मसाज ना भूलें 

अगर आपका स्कैल्प ड्राई है, खुजली वाला है, उसमें छोटे-छोटे दाने हो रहे हैं तो स्कैल्प मसाज ब्लड सर्कुलेशन को ठीक करने के लिए काफी मददगार साबित हो सकती है। ये गंदगी और स्कैल्प में जमा डेड स्किन को निकालेगी। ऐसे में आप स्कैल्प में जो हेयर-केयर प्रोडक्ट्स इस्तेमाल कर रहे हैं वो ज्यादा असरदार होंगे।  

7. बहुत ज्यादा खुजली ना करें 

अगर आपके स्कैल्प में बहुत ज्यादा खुजली हो रही है, फंगल इन्फेक्शन हो गया है, दाने हो रहे हैं तो आप स्कैल्प को ज्यादा खुजाना बंद करें। इससे जलन, ब्लीडिंग, इन्फेक्शन आदि हो सकता है। स्कैल्प को खुजाना कम कर दें ये समस्या को बढ़ाएगा।  

Recommended Video

8. डर्मेटोलॉजिस्ट से बात करें

अगर आपको होम रेमेडीज असर नहीं कर रही हैं तो देर किए बिना डर्मेटोलॉजिस्ट से बात करें। एक डॉक्टर आपके स्कैल्प की समस्याओं को हल करने में मदद करेगा। 

 

आमतौर पर स्कैल्प की समस्याओं के लिए आपको सही हेयर-केयर रूटीन फॉलो करना काफी जरूरी है। अगर आप अपने शैम्पू और बालों की सफाई का शेड्यूल सही रखेंगी तो ये खराब नहीं होगा। ध्यान रखें कि आपको अपने स्कैल्प को हाइड्रेट रखना काफी जरूरी है। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी है तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से। 

 

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।