बारिश के मौसम में कीड़ों का काटना एक आम समस्या है। कीड़े के काटने के बाद खुलजी और जलन तो होती ही है साथ ही, काटने वाले स्थान पर निशाँ भी पड़ जाते हैं। ये निशान आसानी से ठीक नहीं होते हैं और इसकी वजह से त्वचा बेजान दिखने लगती है। वास्तव में, बारिश के मौसम में कई बार कीड़े के काटने का पता भी नहीं चल पाता है और इसके प्रभाव त्वचा में होने वाले रैशेज़ या फफोलों के रूप में सामने आते हैं। कीड़े के काटने के बाद इसका निशान काफी दिन बाद भी पूरी तरह से ठीक नहीं होता है और इसमें कई दिनों तक खुजली और जलन जैसी समस्याएं देखने को मिलती हैं।

ये निशान आमतौर पर लाल और थोड़े उभरे हुए होते हैं और कुछ लोगों को आसपास के क्षेत्र में दानों के निशान भी दिखाई देते हैं। त्वचा पर इस तरह के निशानों का मुख्य कारण खुलजी और नाखूनों से खरोंच का लगना है जो बाद में बड़ा रूप ले सकता है और जल्दी ठीक भी नहीं होता है। इस तरह के जिद्दी निशानों को कुछ घरेलू उपचारों से ठीक किया जा सकता है। आइए पीलीभीत के सलोनी हॉस्पिटल के जाने माने डॉक्टर वी. के.श्रीवास्तव (एम डी ,आयुर्वेद, पी.एच. डी.) से जानें उन घरेलू नुस्खों और इन निशानों से बचने के तरीकों के बारे में।

प्रभावित स्थान पर खुजली न करें  

किसी भी कीड़े के काटने के साथ, जितना कम उस जगह को खरोंचते हैं, उतना ही कम आपको निशान के बारे में चिंता करने की जरूरत पड़ेगी। खुलजी करने की वजह से त्वचा पर नाखूनों से खरोंच पद जाती हैं जो बाद में बड़ा रूप धारण कर लेती हैं और जल्दी ठीक नहीं होती हैं। कई बार कमजोर इम्यून सिस्टम वाले लोग भी जल्द ही त्वचा में किसी तरह के निशानों को जन्म देते हैं जो जल्दी ठीक नहीं होते हैं।

खुजली को कैसे कम करें

insect bite remedy

अधिकांश कीड़ों के काटने के बाद एक साधारण उपचार की सिफारिश की जाती है। सबसे पहले, खुजली को कम करने और त्वचा के संक्रमण को रोकने में मदद करने के लिए प्रभावित स्थान को साबुन और पानी से धो लें। सूजन को कम करने के लिए एक ठंडा सेक लगाया जा सकता है और किसी भी खुजली को कम करने के लिए कैलामाइन लोशन का उपयोग किया जा सकता है।

इसे जरूर पढ़ें:मकड़ी के काटने से हो जाए एलर्जी, तो आप भी आजमा सकती हैं ये घरेलू नुस्खे

कीड़े के काटने से पड़े निशानों को ठीक करने के घरेलू नुस्खे

शहद का इस्तेमाल

honey for insect bite

शहद में एंटी बैक्टीरियल और एंटी ऑक्सीडेंट के साथ कई ऐसे गुण पाए जाते हैं जो त्वचा को कई तरह के विकारों से बचाते हैं।  इसलिए शहद को कीड़े के काटने वाले स्थान पर लगाएं और निशान पर इससे कम से कम 5 मिनट तक मसाज करें। यदि त्वचा पर जलन और खुजली जैसी कोई भी समस्या है तो उसे शहद के इस्तेमाल से कम किया जा सकता है और ये त्वचा के निशानों को कुछ ही दिनों में ठीक करने में मदद करती है।

बेकिंग सोडा

baking soda for insect marks

बेकिंग सोडा में पानी डालकर इसका पेस्ट बना लें। इसके बाद रूई की मदद से  इसे प्रभावित जगह पर लगाएं। आमतौर पर चेहरे या किसी भी अन्य स्थान पर काली त्वचा से छुटकारा पाने के लिए बेकिंग सोडा का इस्तेमाल किया जाता है। इसलिए जब आप बेकिंग सोडा और पानी के मिश्रण को निशान वाली जगह पर अच्छी तरह से लगाती हैं तो धीरे -धीरे ये निशान को हल्का करके ठीक कर देता है। इस पेस्ट को कम से कम 10 मिनट तक प्रभावित स्थान पर लगाएं और फिर पानी से धो लें। इस नुस्खे के हफ्ते भर इस्तेमाल के बाद ही त्वचा पर पड़े निशानों से छुटकारा मिलेगा।

इसे जरूर पढ़ें:कोविड के बाद झड़ते बालों से परेशान महिलाएं ये टिप्‍स आजमाएं

एलोवेरा जेल

aloe vera gel for insect bite

एलोवेरा जेल को औषधिय गुणों का भंडार माना जाता है। यह त्वचा पर पड़ने वाले किसी भी तरह के निशानों से छुटकारा दिलाने में मदद करता है। यदि आपकी त्वचा पर किसी भी तरह के कीड़े के काटने से निशान पड़ गए हैं तो एलोवेरा जेल को मसाज करते हुए प्रभावित स्थान पर लगाएं। इसे रात भर के लिए लगाए रखें और सुबह पानी से धो लें। ये बहुत जल्द निशान को कम करके आपकी त्वचा को उसके वास्तविक रंग में लाने में मदद करेगा।

जैतून का तेल

olive oil insect remedy

जैतून के तेल में एंटी बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं। जो किसी भी तरह के त्वचा के विकार को दूर करने में मदद करते हैं। यदि आपकी त्वचा पर कीड़े के काटने की वजह से गहरे निशान पड़ गए हैं तो इसे प्रभावित जगह पर लगाने से आपको लाभ मिलेगा। इसके इस्तेमाल के लिए आप जैतून के तेल में दो बूंद नींबू का रस भी मिलाकर लगा सकती हैं। इसे प्रभावित हिस्से में लगाकर 5 मिनट तक मसाज करें और 5 मिनट बाद पानी से धो लें।

Recommended Video

चंदन

chandan use for insect bite

चंदन की तासीर ठंडी होती है। जिससे यह त्वचा  की जलन को कम करता है। यदि आपकी त्वचा पर किसी भी  निशान हैं तो चन्दन की लकड़ी को गुलाबजल में घिसकर प्रभावित स्थान पर लगाने से निशानों से बहुत जल्द छुटकारा मिल जाता है। खासतौर पर कीड़ों के काटने से पड़ने वाले निशानों को ये नुस्खा कुछ ही दिनों में ठीक करने में मदद करता है।  में इसके लिए चंदन को गुलाब जल में घिसकर प्रभावित जगहों पर लगाएं।

उपर्युक्त घरेलू नुस्खों से आप त्वचा पर पड़े निशानों से तो छुटकारा पा ही सकती हैं, अपनी त्वचा को कोमल भी बना सकती हैं। लेकिन किसी भी नुस्खे को  पहले विशेषज्ञ की सलाह लेनी जरूरी है।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: shutterstock, freepik and pixabay