अक्ल दाढ़ का निकलना काफी दर्द भरा होता है। कई बार ये बाहर आने में बहुत समय भी लगाती है और आसानी से निकल न पाने की वजह से इसे मुंह से बाहर निकलवाना ही एक विकल्प रह जाता है। कभी भी डेंटिस्ट से दांत निकलवाना  एक गंभीर शल्य प्रक्रिया है। जब अक्ल दाढ़ को मुंह से बाहर निकाला जाता है तब इसके स्थान पर एक छोटा गड्ढा बन जाता है जिसे भरने में थोड़ा समय लगता है। ऐसे में डेंटिस्ट अक्सर इसकी अच्छी तरह से केयर करने की सलाह देते हैं जिससे और दांतों में इन्फेक्शन न फैले और सभी दांतों को सुरक्षित रखा जा सके। 

आइए स्माइल केयर डेंटल यूनिट,कोलकाता के डॉक्टर विवेक तिवारी B.D.S (cal) से जानें किस तरह से अक्ल दाढ़ को बाहर निकलवाने के बाद घर पर अपनी केयर की जा सकती है और किन बातों का ध्यान रखना जरूरी है। एक्सपर्ट के इन सुझावों से आप अनावश्यक दर्द और सूजन को कम कर सकती हैं, और अक्ल दाढ़ को हटाने की जटिलताओं जैसे संक्रमण से बचने में भी येआपकी सहायता करते हैं।

इन बातों का रखें ध्यान 

ice pack after tooth extraction

  • डॉक्टर विवेक बताते हैं कि अक्ल दाढ़ को मुंह से बाहर निकलवाने के बाद घाव वाले क्षेत्र को छूने से बचना चाहिए।  
  • अपने मुंह के भीतर के हिस्से को जोर से न धोएं और कुल्ला करते समय भी ज्यादा जोर न लगाएं। 
  • यदि आपको दर्द महसूस हो रहा है तो सर्जरी साइट के बाहर अपने गालों पर आइस पैक लगाएं।
  • अपनी सर्जरी के 30 मिनट बाद gauze surgical pad को हटा दें।
  • जैसे ही आप असुविधा महसूस करना शुरू करें डेंटिस्ट के द्वारा निर्धारित दर्द निवारक दवाएं लें।

टी बैग का इस्तेमाल 

यदि अक्ल दाढ़ निकलवाने के बाद लार में हल्का रक्तस्राव जारी है तो 30 मिनट के लिए एक नम टी बैग को दर्द वाले स्थान पर रखें। टी बैग में मौजूद टैनिक एसिड रक्त वाहिकाओं को सिकोड़कर रक्त का थक्का बनाने में मदद करता है। आप शांत रहकर, सीधे बैठकर और व्यायाम से परहेज करके भी रक्तस्राव को कम कर सकते हैं। यदि रक्तस्राव ज्यादा देर तक हो तो तुरंत डेंटिस्ट की सलाह लें।

दर्द में क्या करें 

wisdom tooth pain

यदि आपको मध्यम दर्द होता है, तो हर तीन से चार घंटे में टाइलेनॉल, एक्स्ट्रा स्ट्रेंथ टाइलेनॉल या इबुप्रोफेन (मोट्रिन या एडविल) लें। गंभीर दर्द के लिए, निर्देशानुसार अपनी निर्धारित दर्द निवारक दवा लें। यदि इन दवाओं के इस्तेमाल से मुंह में छाले या अन्य कोई  समस्या दिखाई दे तो डेंटिस्ट की सलाह से इन्हें बंद कर दें या कोई और वैकल्पिक दवा के लिए बात करें। दर्द निवारक दवाओं के साइड इफ़ेक्ट से आपको चक्कर आ सकता है इसलिए सुनिश्चित करें कि आप धीरे-धीरे खड़े हों। वैसे सर्जरी के बाद दर्द या परेशानी धीरे -धीरे कम होने लगती है लेकिन यदि कम न हो तो डेंटिस्ट की सलाह लें। 

Recommended Video

क्या खाएं 

what to eat after tooth extraction

ठीक होने के लिए हाइड्रेटेड रहना और अच्छी तरह से खाना महत्वपूर्ण है, हालांकि सर्जरी के तुरंत बाद दर्द की वजह से बहुत अच्छी भूख नहीं लगती है। अपने डेंटिस्ट से विशिष्ट निर्देशों के लिए पूछें कि आप ठीक होने के पहले कुछ दिनों में क्या खा सकते हैं। कुछ दिनों के लिए ऐसे भोजन के बारे में सोचें जो बिना चबाये खाना आसान हो और ऐसा भोजन जो आपके रक्त के थक्के या टांके को बाधित न करे। सबसे पहले बहुत नरम भोजन से शुरुआत करें, जैसे-सूप स्मूदीज आदि। बहुत हार्ड खाने की चीज़ से बचें और अत्यधिक गर्म भोजन जो सर्जरी की जगह को जला सकता है उससे परहेज़ करें। किसी भी तरह के नट्स या बीज जो अक्ल दाढ़ वाले स्थान पर हुए उस छेद में फंस सकते हैं, उनका सेवन न करें। 

इसे जरूर पढ़ें:Expert Tips: अक्ल दाढ़ में दर्द से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

डेटल  हाइजीन है जरूरी 

dental hygene for tooth extravtion

अक्ल दाढ़ निकलवाने के बाद डेंटल हाइजीन का पूरा ध्यान रखना जरूरी है। आप सर्जरी की रात अपने दांतों को ब्रश कर सकते हैं, लेकिन धीरे से कुल्ला करें और सर्जरी स्थल के आसपास ब्रश करने में सावधान रहें। अक्ल दाढ़ हटाने की सर्जरी के अगले दिन, आपको दिन में कम से कम पांच से छह बार कुल्ला करना शुरू कर देना चाहिए, खासकर भोजन के बाद जिससे मुंह में हुए गड्ढे में कोई सामग्री न फंसे। डॉक्टर विवेक बताते हैं कि नमक के पानी से कुल्ला या टूथब्रश से अपना मुंह अच्छी तरह से साफ करते रहें। 

इसे जरूर पढ़ें:Expert Tips: इन आसान घरेलू नुस्खों से बढ़ाएं दांतों की मजबूती और पाएं स्वस्थ मसूढ़े

डेंटिस्ट की सलाह लें 

vivek kumar tiwari

अक्ल दाढ़ की सर्जरी के बाद भले ही आपको किसी तरह की असुविधा न हो रही हो फिर भी एक निश्चित समय अंतराल ओर डेंटिस्ट के पास जाएं और रिकवरी के बारे में बात करें। 

इन सभी बातों का ध्यान रखकर आप अक्ल दाढ़ को बाहर निकलवाने के बाद दर्द और किसी इन्फेक्शन से बच सकती हैं और अपने दांतों को सुरक्षित रख सकती हैं। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:  shutterstock and freepik