• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

गर्मियों में सिरदर्द करता है परेशान, तुरंत राहत देंगे ये हैक्‍स

अगर गर्मियों में सिरदर्द के कारण आप बेहाल रहती हैं तो इस आर्टिकल में एक्‍सपर्ट के बताए हैक्‍स को आजमाएं।  
author-profile
Published -27 Jun 2022, 19:15 ISTUpdated -27 Jun 2022, 19:53 IST
Next
Article
headache relief hacks

क्‍या गर्मियों में सिरदर्द आपको भी परेशान करता है?
क्‍या सिरदर्द के कारण आप बेहाल रहती हैं?
बहुत उपायों के बावजूद कोई हल नहीं निकला?
तो आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है क्‍योंकि आज हम आपके लिए एक्‍सपर्ट का बताए 4 हैक्‍स बताने जा रहे हैं जिसे आजमाने के बाद आपको समस्‍या से तुरंत राहत मिल सकती हैं। 

आज की व्यस्त दुनिया में कई महिलाओं के लिए सिरदर्द एक आम समस्‍या बन गई है। कभी-कभी यह किसी बीमारी के कारण होता है, लेकिन अक्सर, सिरदर्द तनाव, डिहाइड्रेशन, देर रात तक काम करने, नींद की कमी आदि के कारण होता है।

जबकि सिरदर्द को कम करने के लिए बहुत सारे उपचार हैं, जिनमें ओवर-द-काउंटर इबुप्रोफेन या एसिटामिनोफेन या सिरदर्द की दवाएं शामिल हैं, वे हमेशा लक्षणों को खत्म नहीं करती हैं। और भले ही यह आकर्षक हो, लेकिन हर बार सिरदर्द के लिए दवाएं लेने से कई तरह के साइड इफेक्‍ट्स देखने को मिलते हैं। इसलिए आज हम आपके लिए कुछ हैक्‍स लेकर आए हैं। 

इन हैक्‍स की जानकारी हमें डाइटिशियन शीयम के मल्‍होत्रा जी दे रही हैं। उन्‍होंने यह जानकारी अपने इंस्‍टाग्राम के माध्‍यम से फैन्‍स के साथ शेयर की है। शीयम जी एमएससी फूड्स, न्‍यूट्रिशिन और डायटेटिक्स, डाइटिशियन, क्‍लीनिकल न्‍यूट्रिशनिस्‍ट, वेट लॉस स्‍पेशलिस्‍ट और वेलनेस कंसल्‍टेंट हैं। अगर आप भी सिरदर्द से परेशान रहती हैं तो इन हैक्‍स को आजमा सकती हैं।

ब्राह्मी है मददगार

headache relief brahmi

ब्राह्मी के पत्ते मूल्यवान अल्कलॉइड और ट्राइटरपीन सैपोनिन का पावरहाउस हैं जो आकार देने वाली सोच, स्मृति और सीखने के लिए ब्रेन केमिकल्‍स को उत्तेजित कर सकते हैं। अगली बार जब आपको ब्राह्मी के पत्ते मिलें, तो उन्हें अपने सलाद में टॉस करें या इसकी पत्तियों को सुखाकर पाउडर करके अपनी करी और चटनी में शामिल करें। 

इस आयुर्वेदिक औषधि में कूलिंग इफेक्ट्स होते हैं जो तनाव और डिप्रेशन को कम करने के लिए जाने जाते हैं। आप चाहे तो अपनी डाइट में शामिल करने के अलावा, ब्राह्मी के पत्तों या उसके तेल के पेस्ट से सिर पर मालिश करके भी सिरदर्द को कम कर सकती है, खासकर जो दर्द साइड से शुरू होता है और आपके सिर के मध्य भाग तक फैल जाता है। यह पित्त बढ़ाने वाले कारकों को दूर करने में मदद करता है और सिरदर्द को कम करता है।

विधि

  • ब्राह्मी के ताजे पत्तों का 1-2 चम्मच पेस्ट लें।
  • पानी में मिलाकर माथे पर लगाएं।
  • कम से कम 1-2 घंटे के लिए छोड़ दें।
  • इसे सादे पानी से धो लें।
  • सिर दर्द से राहत पाने के लिए इसे दिन में एक या दो बार दोहराएं।

मैग्‍नीशियम से भरपूर फूड्स

headache relief meg

मैग्नीशियम एक जरूरी मिनरल्‍स है जिसे हमारे शरीर को ठीक से काम करने की आवश्यकता होती है। यह हड्डियों के स्वास्थ्य में सुधार कर सकता है, ब्‍लड प्रेशर को स्थिर कर सकता है और नर्वस के हेल्‍दी कार्य को बनाए रखने में मदद कर सकता है। 

कम मैग्नीशियम के लक्षणों में थकान, भूख न लगना, मितली, मसल्‍स में ऐंठन और संकुचन शामिल हैं। मैग्नीशियम की कमी सिरदर्द और माइग्रेन से भी जुड़ी है। यह अनुमान लगाया गया है कि बहुत से लोगों को अपनी डाइट के माध्यम से पर्याप्त मैग्नीशियम नहीं मिलता है। 

मैग्नीशियम, और विशेष रूप से मैग्नीशियम ऑक्साइड, कभी-कभी सिरदर्द के इलाज और रोकथाम के लिए उपयोग किया जाता है। इसलिए अपनी डाइट में मैग्‍नीशियम से भरपूर नट्स जैसे बादाम, अखरोट और पिस्‍ता के साथ ही सीड्स जैसे कद्दू, तिल को अपनी डाइट में शामिल करें। 

अदरक की चाय

headache relief ginger tea

अदरक में एक प्राकृतिक रूप से पाया जाने वाला तेल होता है जो इसके स्वाद और स्वास्थ्य लाभ दोनों के लिए जिम्मेदार होता है। इस तेल में रासायनिक यौगिकों जिंजरोल और शोगोल शामिल होते हैं, इसमें और दर्द निवारक प्रभाव होते हैं।

अदरक में मौजूद वाष्पशील तेल की दर्द-निवारक शक्ति का उपयोग करें, बस ताजा अदरक को कुचल दें, पानी में उबाल लें, लिक्विड को छानकर पी लें और आप अपने सिरदर्द की तीव्रता में कमी महसूस करेंगी।

एसेंशियल ऑयल से मसाज

headache relief oils

एसेंशियल ऑयल पत्तियों, तनों, फूलों, छाल, जड़ों या पौधे के अन्य तत्वों से बने अत्यधिक केंद्रित तरल पदार्थ होते हैं। अरोमाथेरेपी में अक्सर एसेंशियल ऑयल शामिल होते हैं जो तनाव को कम करने और संवेदी उत्तेजनाओं (सुगंध) के माध्यम से सर्कुलेशन में सुधार जैसे स्वास्थ्य लाभ प्रदान कर सकते हैं।

Recommended Video

 

एसेंशियल ऑयल सिरदर्द या माइग्रेन जैसी कुछ स्थितियों के इलाज में भी मदद कर सकते हैं। विभिन्न तेल विभिन्न लाभ प्रदान करते हैं। वे साइड इफेक्ट्स की लंबी सूची के बिना भी लाभ प्रदान करते हैं जो नुस्खे सिरदर्द और माइग्रेन दवाओं के साथ हो सकते हैं। कुछ एसेंशियल ऑयल तनाव को कम कर सकते हैं, जो तनाव सिरदर्द को कम कर सकते हैं या दर्द को शांत कर सकते हैं।

उपयोग करने से पहले एसेंशियल ऑयल को वाहक तेल जैसे नारियल तेल, जैतून का तेल, मीठे बादाम का तेल या जोजोबा तेल में पतला होना चाहिए। वाहक तेल में एसेंशियल ऑयल की पांच बूंदें मिलाएं और मसाज करें। एसेंशियल ऑयल को कभी भी सीधे त्वचा पर नहीं लगाना चाहिए या निगलना नहीं चाहिए।

इसे जरूर पढ़ें:सिरदर्द में अद्भुत तरीके से काम करते हैं ये उपाय, तुरंत मिलती है कुछ राहत

इन हैक्‍स को आजमाकर आप भी सिदर्द की समस्‍या से राहत पा सकती हैं। हालांकि, समस्‍या अगर किसी बीमारी के कारण हो रही हैं तो तुरंत अपने डॉक्‍टर से संपर्क करें। ऐसी और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें। 

Image Credit: Freepik
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।