इंडियन किचन विश्व की सबसे बेहतरीन किचन में से एक है। इसमें प्रयोग किए जाने वाले विभिन्न फूड्स और मसाले अद्भुत औषधियां हैं। इन मसालों जैसे- कालीमिर्च, तेजपत्ता, इलायची, अदरक,लहसुन, दालचीनी आदि का इस्‍तेमाल आयुर्वेद के कई फॉर्मूलों में किया जाता हैं। इनमें से कई मसालों के औषधीय गुणों की जानकारी हमारे बुज़ुर्गों और पूर्वजों को भी थी। और उन्होंने इन्हें पीढ़ी दर पीढ़ी एक दूसरे को बताया, लेकिन आजकल हम इन औषधीय के महान गुणों और उपयोगों को भूलते जा रहे हैं। आज इस आर्टिकल के माध्यम से आयुर्वेदिक एक्‍सपर्ट डॉक्‍टर अबरार मुल्‍तानी आपको इन्हीं महान किचन की दवाओं से रूबरू कराएंगे। आप जानेंगे कि जिन बीमारियों के लिए आप महंगी और साइड इफेक्‍ट से युक्त दवाइयां खाती रहती हैं, उनके लिए आपकी किचन में ही कितनी सारी चमत्कारिक दवाएं मौजूद हैं।

इसे जरूर पढ़ें: महिलाएं अदरक खाएंगी तो दर्द और पेट की सारी प्रॉब्‍लम्‍स को भूल जाएंगी

किचन में मौजूद है दर्द की दवा

डॉक्‍टर अबरार मुल्‍तानी का कहना हैं कि ''हमें हफ्ते या महीने में छोटे-मोटे दर्द से दो चार होते ही हैं। पेटदर्द, सिरदर्द, पैरों का दर्द, कान का दर्द, कई तरह के दर्द हमें या हमारे घर के सदस्यों को होते रहते हैं। दर्द कम या ज़्यादा हो सकता है। दर्द शुरू होते ही कुछ लोग तुरंत पेनकिलर लेना शुरू कर देते हैं जिससे वे दर्द से फ्री तो हो जाते हैं, लेकिन अपने लिवर और किडनी को कष्ट पहुंचाकर। अगर हम जान लें कि हमारे किचन में ऐसी कई अद्भुत चीजें हैं जो हमारे दर्द को ख़त्म कर सकती हैं, वह भी बिना किसी साइड इफेक्ट के तो हम दर्द से मुक्त भी हो जाएंगे और हमारे लिवर किडनी जैसे अमूल्य अंगों को भी कोई कष्ट नहीं होगा।''

पेट दर्द की दवा
pain killer for stomach pain

आयुर्वेद के अनुसार अजवाइन एक गैस को निकालने वाली औषधि है। इसलिए पेट के दर्द में यह बेहद उपयोगी है। आधी चम्मच अजवाइन को गर्म पानी के साथ लेने से गैस के कारण हो रहे पेटदर्द में तुरंत आराम मिलता है। साथ ही पेट में दर्द होने पर एक कप पानी में एक चुटकी खाने वाला सोडा डालकर पीने से पेट दर्द में राहत मिलती है। इसके अलावा एक चम्मच मेथीदाना में चुटकी भर पिसी हुई हींग मिलाकर पानी के साथ फांकने से पेटदर्द में आराम मिलता है। मेथी के लड्डू भी जोड़ों के दर्द में खाए जाते हैं।

कान के दर्द की दवा

कान में अगर दर्द हो तो प्याज़ आपके लिए एक अच्छी दवाई है। प्याज़ का जूस निकालिये और कॉटन की हेल्‍प से अपने कान में दो या तीन बूंद डालिये। कुछ ही देर में आपका कान दर्द ठीक हो जाएगा।

दांतों के दर्द की दवा
clove for pain

लौंग का प्रयोग ख़ासतौर से दांतों के दर्द में किया जाता है। भुने हुए लौंग का पेस्ट लगाकर या फिर लौंग के तेल को कॉटन पर लगाकर दर्द वाले दांत पर रखकर दांतों का दर्द दूर कर सकते हैं। दर्द से बचाने में बेहद मददगार लौंग का किचन में मौजूद रहना बेहद जरूरी है, क्‍योंकि पता नहीं कब इसकी जरूरत पड़ जाए। अगर आप घर बैठे लौंग खरीदना चाहती हैं तो इसका मार्केट प्राइस 289 रुपये है, लेकिन आप इसे यहां से 202 रुपये में खरीद सकती हैं

सिरदर्द की दवा

अदरक भी वातशामक है, यानि दर्द उत्पन्न करने वाले वात को बैलेंस करता है। इसलिए यह भी एक दर्द निवारक दवा है। सिरदर्द होने पर सौंठ को पानी के साथ पीसकर उसका पेस्ट बना लें और इसे अपने माथे पर लगाएं। इससे थोड़ी देर में सिरदर्द दूर करने में मदद मिलेगी।

इसे जरूर पढ़ें: बढ़ता शरीर का दर्द किचन में मौजूद इन 5 चीजों से हमेशा के लिए हो जाएगा दूर

चोट के दर्द की दवा
turmeric for pain

हल्दी में दर्द निवारक गुण पाए जाते हैं। ये तत्व चोट के दर्द और सूजन को कम करने में मददगार होते हैं। घाव पर हल्दी का लेप लगाने से वह ठीक हो जाता है। चोट लगने पर दूध में हल्दी डालकर पीने से दर्द में राहत मिलती है। हल्दी को चूने के साथ मिलाकर लगाने से चोट के दर्द में तुरंत आराम मिलता है।

अगर आप कोई भी दर्द हो तो आपको तुरंत पेनकिलर खाने की जरूरत नहीं क्‍योंकि आपकी किचन में ही कुछ दर्द की दवा मौजूद है। लेकिन अगर आपको दर्द बहुत तेज हो रहा है तो बिना देरी के तुंरत डॉक्‍टर के पास जाए।