आजकल कोरोना वायरस के चलते कई महिलाएं महीनों से भी अधिक समय तक घरों में एक तरह से कैद हो गई हैं, और बाहर भी नहीं निकाल रही हैं। ऐसे में समय-समय पर निराशा, अकेलापन और बेसहारा महसूस करने लगती हैं। ऐसे में वो कभी-कभी डिप्रेशन का भी शिकार हो जाती हैं। ये डिप्रेशन खुशनुमा लाइफ को कभी-कभी बहुत मुश्किल बना देता है। कभी-कभी ओवर थिंकिंग के कारण भी महिलाएं तनाव के चपेट में आ जाती हैं, लेकिन इस डिप्रेशन से दूर रहने के लिए आपको अपनी डाइट में भी कुछ ऐसी चीजों को शामिल करते रहना चाहिए जो दिमाग के लिए फायदेमंद रहे। आज कुछ ऐसे फूड्स के बारे में बताने जा रहा हूं जो आपकी सेहत को सही रखने के साथ डिप्रेशन से दूर रखने में भी मदद कर सकते हैं। 

अंगूर

foods to keep depression away inside

अगर आप डिप्रेशन से बचना चाहती हैं तो आपको अपनी डाइट में अंगूर को ज़रूर शामिल करना चाहिए। इसे खाने से मेंटल हेल्थ पर पॉजिटिव असर पर पड़ता है। ये आपको तनाव के साथ कई बीमारियों से भी दूर रखता है। 

इसे भी पढ़ें: ब्रेकफास्ट से जुड़े इन मिथ्स के पीछे की सच्चाई के बारे में कितना जानती हैं आप

सूखे मेवे

these healthy foods to keep depression away inside

मेवा शरीर के लिए एक पौष्टिक आहार है। इसे रोजाना खाने से दिमांग शांत रखने में काफी मदद मिलती है। इसे खाने से दिमाग बेहतर होने के साथ-साथ तनाव भी दूर रहता है। इसे रात में भिगोकर सुबह में भी आप खा सकती हैं।(डिप्रेशन में ना करें ये काम)

ब्लूबेरी

healthy foods to keep depression away inside

ब्लूबेरी, डार्क चॉकलेट आदि जैसे फूड में एंटीऑक्सीडेंट होता है जो आपके मूड पर पॉजिटीव असर करते हैं। इसे खाने से आप फ्रेश और तनाव मुक्त महसूस कर सकती हैं। (थकान और डिप्रेशन को दूर करेगी ये खास चाय)

Recommended Video

फ़ास्ट फ़ूड को बोले नो 

know healthy foods to keep depression away inside

आजकल घर में रहने से कई महिलाएं फ़ास्ट फ़ूड या तले हुआ भोजन को खाना अधिक पसंद करने लगी हैं, बल्कि ऐसा नहीं करना चाहिए। फ़ास्ट और तले हुए भोजन से धीरे-धीरे मोटापा बढ़ता है और कई बार यहीं मोटापा डिप्रेशन में बदल जाता है।

इसे भी पढ़ें: खाने में नमक का इस्‍तेमाल करते वक्‍त न करें ये 4 गलतियां

ग्रीन-टी का करें सेवन 

healthy foods to keep depression away inside

ग्रीन-टी आपको कई बीमारियों के साथ-साथ डिप्रेशन से भी दूर रखने में मदद कर सकती हैं। इसमें मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट आपके मानसिक स्वास्थ्य को सही रखता है। इसके अलवा आप दही, गाजर भी खा सकती हैं।

इन सब के अलावा आप रेगलुर एक्‍सरसाइज करके भी डिप्रेशन, चिंता और मूड में बदलाव को दूर कर सकती हैं।

अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ। 

Image Credit:(@st1.thehealthsite.com,zaykarecipes.com)