क्या आपने कभी अपने फेवरेट सेलेब्‍स को देखकर ऐसा सोचा है कि उनकी मुस्कुराहट इतनी अच्‍छी कैसे दिखती है? खैर, इसके पीछे का सच उनके मोतियों जैसे सफेद दांत है।

हालांकि, उनके पास ऐसे दांत पाने के लिए स्रोत और धन है, हम समझते हैं कि आपको इसके लिए संघर्ष करना पड़ सकता है। अगर आप अपने पीले दागों को साफ करना चाहती हैं और अच्छी ओरल हाइजीन पाना चाहती हैं, तो इस आर्टिकल को जरूर पढ़ें। 

जी हां यदि आप स्‍मोकिंग करने वाली हैं, चाय या कॉफी की आदी हैं या अपने दांतों की देखभाल नहीं करती हैं, तो उन पर पीले धब्बे पड़ना लाजमी है। जब हम हंसते हैं या मुस्कुराते हैं तो स्थिति बहुत शर्मनाक हो सकती है और कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जो इसे इंगित भी करते हैं, चाहे आप कहीं भी हों।

इसलिए आज के आर्टिकल में हम आपके साथ कुछ ऐसे हैक्‍स शेयर कर रहे हैं जिन्हें घर पर ही देखा और आजमाया जा सकता है। और इससे आपको कुछ ही समय में सफेद और ब्राइट दांत मिल जाएंगे।

हैक:1 - एक्टिवेटेड चारकोल

Activated Charcoal 

एक्टिवेटेड चारकोल का इस्तेमाल करें क्योंकि यह आपके दांतों से दागों को हटाने में काफी मददगार माना जाता है। चारकोल अत्यधिक शोषक है जो इसे मुंह में बैक्टीरिया और विषाक्त पदार्थों से छुटकारा पाने के लिए उत्कृष्ट बनाता है। इन दिनों टूथपेस्ट ब्रांडों में भी यह एक प्रमुख घटक के रूप में है।

चारकोल में क्रिस्टल-आधारित केमिकल्‍स होते हैं जो दांतों पर प्लाक और पीले रंग को जमने से रोकते हैं। इसमें प्राकृतिक चिपकने वाले तत्‍व भी होते हैं जो प्लाक और दाग को चिपका देते हैं और एक बार कुल्ला करने के बाद इसे धो देते हैं।

विधि

  • मोर्टार और मूसल का उपयोग करके 2-3 एक्टिवेटेड चारकोल गोलियों को क्रश करें।
  • अपने ब्रश को गर्म पानी से गीला करें और उस पर क्रश हुए एक्टिवेटेड चारकोल को स्कूप करें।
  • 2-3 मिनट तक ब्रश करें और गुनगुने पानी से धो लें।
  • लेकिन अपने मसूड़ों से थोड़ी दूरी बनाकर रखें क्योंकि यह अपघर्षक हो सकता है।
  • अच्‍छे रिजल्‍ट के लिए इस ट्रीटमेंट का इस्‍तेमाल हफ्ते में 3 बार करें।

हैक:2- संतरा

संतरे के छिलके में मौजूद विटामिन-सी के कारण यह आपके दांतों को सफेद करने में मदद करता है। यह उन बैक्टीरिया को दूर करने में मदद करता है जो प्लाक और मसूड़ों के संक्रमण का कारण बनते हैं और सड़ भी जाते हैं।

संतरे के छिलके के सफेद हिस्से में पाए जाने वाले विटामिन-सी, पेक्टिन, लिमोनेन, ग्लूकोनेट और घुलनशील फाइबर होते हैं जो दांतों को सफेद करने में मदद करते हैं। ये यौगिक दांतों को प्राकृतिक रूप से सफेद करने वाले के रूप में कार्य करते हैं। संतरे के छिलके को व्हाइटनर के रूप में बदलने का यह एक कारण है।

विधि

  • संतरे के छिलके को रोज रात को सोने से पहले दांतों पर मलने से मुंह की साफ-सफाई में सुधार होता है।
  • एक्‍स्‍ट्रा फायदे पाने के लिए आप अपने नॉर्मल ब्रशिंग रूटीन के साथ इसे फॉलो कर सकती हैं।

लेकिन इसका इस्‍तेमाल कम मात्रा में करें, क्‍योंकि संतरे प्राकृतिक रूप से अम्लीय होते हैं, संतरे के छिलकों को प्राकृतिक दांतों को सफेद करने वाले के रूप में उपयोग करने से वास्तव में आपके दांतों के इनेमल को नुकसान हो सकता है, आपके दांत कमजोर हो सकते हैं और आपकी मुस्कान पर स्थायी नकारात्मक प्रभाव पड़ सकते हैं।

Recommended Video

 

हैक:3- स्ट्रॉबेरीज

strawbeeries for white teeth

स्ट्रॉबेरीज में विटामिन-सी होता है जो दांतों की सड़न, पीले दाग और दुर्गंध जैसे ओरल डैमेज को ठीक करता है। यह एंटीऑक्सीडेंट से भी भरपूर होता है जो भीतर से नुकसान की मरम्मत के लिए जाना जाता है। 

साथ ही स्ट्रॉबेरी में मैलिक एसिड भी होता है, जो सेब में भी मौजूद होता है। मैलिक एसिड एक प्राकृतिक इनेमल व्हाइटनर है।

विधि

  • आपको बस इतना करना है कि कुछ स्ट्रॉबेरी को मिक्सर में पीसकर अपने पसंदीदा टूथपेस्ट के साथ मिला लें।
  • इस मिश्रण से ब्रश करें और गुनगुने पानी से अपना मुंह धो लें।
  • अपने सफेद मोतियों को वापस पाने के लिए इस प्रक्रिया को दिन में दो बार दोहराएं।

हैक:4- सेब

सेब की अम्लीय प्रकृति दाग-धब्बों को दूर करने के साथ-साथ दांतों के अन्य नुकसानों को दूर करने में मदद करती है। जी हां सेब न केवल आपके स्वास्थ्य को लाभ पहुंचाता है, बल्कि यह आपके दांतों को सफेद और चमकदार बनाए रखने में भी मदद करता है! सिर्फ एक सेब को चबाने और खाने से ही आपके दांतों को साफ करने में मदद मिलती है। सेब में मैलिक एसिड होता है जो एक प्राकृतिक वाइटनिंग एजेंट है जिसका इस्तेमाल अक्सर टूथपेस्ट में किया जाता है।

विधि

  • आपको बस एक पूरा सेब खाना है।
  • यह सरल विधि दांतों के लिए एक एक्सफोलिएटर की तरह काम करती है और धीरे-धीरे दागों के साथ-साथ अन्य बैक्टीरिया को भी हटा देती है जो ओरल डैमेज का कारण बनते हैं। सेब खाने का सबसे अच्छा समय सुबह का होता है।

ये चारों हैक्‍स आपको भी पीले दांतों को साफ करने में मदद कर सकते हैं। लेकिन इसे इस्‍तेमाल करने से पहले एक बार सलाह जरूर कर लें। इस तरह की और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें। 

Image Credit: Shutterstock & Freepik