मौसम में बदलाव होने की वजह से महिलाएं कई तरह की बीमारियों की शिकार हो जाती है। खासतौर पर इस मौसम में सर्दी, जुकाम, डेंगू, इन्फ्लूएंजा, स्वाइन फ्लू और टायफाइड जैसे वायरल इन्फेक्शन होने का खतरा बढ़ जाता है। घर में किसी एक व्यक्ति को फ्लू होने पर धीरे-धीरे घर के सभी लोगों की इससे बीमार होने की आशंका बढ़ जाती है। वायरल इन्फेक्शन होने पर राहत पाने के लिए ये उपाय अपनाने से राहत मिलती है और जल्दी स्वस्थ होने की संभावना बढ़ जाती है।

भाप लेने से होगा फायदा

इस मौसम में अगर सांस लेने में परेशानी हो, खांसी आ रही हो तो भाप लेने से काफी आराम मिलता है। सामान्य तौर पर हो जाने वाला सर्दी-जुकाम भाप लेने से पूरी तरह से ठीक हो जाता है।

weather change viral infection home remedies inside

लिक्विड डाइट लेने से मिलेगी राहत

वायरल इन्फेक्शन होने से बुखार भी हो जाता है और इसे ठीक होने में सामान्य बुखार से ज्यादा समय लगता है। बुखार होने से शरीर कमजोर हो जाता है और पानी की भी कमी हो जाती है। शरीर को फिर से एनर्जेटिक बनाने के लिए खासतौर पर लिक्विड डाइट लेनी चाहिए। लिक्विड डाइट को पचाने में आसानी होती है और शरीर को एनर्जी भी भरपूर मिलती है। साथ ही इससे शरीर में पानी की कमी पूरी होने से साइनस जैसी प्रॉब्लम में भी फायदा करता है।

इसे जरूर पढ़ें: यूटीआई से हैं परेशान तो इन 5 चीजों को करना आज से ही बंद कर दें

गुनगुने पानी से नहाएं

इन्फ्लूएंजा होने की स्थिति में सामान्य पानी से नहाने के बजाय गुनगुने पानी से नहाना सही रहता है। इससे सीने में जमा कफ पिघलता है और बलगम के रूप से बाहर निकल जाता है। इससे काफी राहत महसूस होती है।

अजवाइन का पानी है फायदेमंद

इस मौसम में अजवाइन का पानी शरीर के लिए काफी ठीक रहता है। लेकिन अजवायन चबा कर ना खाएं, क्योंकि यह काफी गर्म होती है। अजवायन को आप पानी में उबाल लें और जब एक गिलास पानी आधा रह जाए तो इस पानी को पिएं। इसके अलावा सादा पानी भी पूरी तरह से साफ और कीटाणु रहित होना चाहिए। 

साफ-सफाई का रखें ध्यान

towel infection main

इन्फ्लूएंजा वायरस होने पर सफाई का विशेष ध्यान रखने की जरूरत होती है। इससे बीमार व्यक्ति जल्दी ठीक होता है और घर के अन्य सदस्यों के बीमार होने का खतरा नहीं रहता। रोज नहाने और नियमित रूप से हाथों की सफाई रखने से बीमारी पर काबू पाने में मदद मिलती है। इसके साथ ही इस वक्त में ज्यादा से ज्यादा रेस्ट लें और किसी तरह का एक्जर्शन ना लें, क्योंकि फ्लू के कारण शरीर दर्द काफी ज्यादा बढ़ जाता है।

ताजा बना खाना खाएं

इन्फ्लूएंजा वायरस से प्रभावित होने पर ताजा खाना खाएं और बासी खाने से पूरी तरह से दूर रहें। इससे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बनी रहती है और जल्दी हेल्दी होने में मदद मिलती है।

तबियत बिगड़े तो डॉक्टर से लें सलाह

अगर इस मौसम में हल्का बुखार भी आ रहा हो तो उस बारे में डॉक्टर से कंसल्ट करना जरूरी है। छाती में दर्द, सांस लेने में परेशानी, कफ जैसे लक्षण नजर आएं तो डॉक्टर से कंसल्ट करके ही दवाएं लें।