• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile
  • Kirti Jiturekha
  • Her Zindagi Editorial

रमजान जैसे पाक महीने में खजूर खाने से आपको होंगे ये 5 फायदे

रमजान के  पाक महीने में खजूर खाने से 5 फायदे होते हैं जिन्हें जानने के बाद आप भी खजूर जरूर खाएंगी। एक्सपर्ट से जानिए वो फायदें।
author-profile
  • Kirti Jiturekha
  • Her Zindagi Editorial
Published -24 May 2018, 16:54 ISTUpdated -24 May 2018, 20:01 IST
Next
Article
dates health benefits ramzan

इस साल 16 मई से लेकर 14 जून तक का समय पाक माना गया है। यह महीना रमजान का महीना है और इन दिनों मुस्लिम समुदाए के लोग रोजा रखते हैं जिसमें सुबह के टाइम सहरी के वक्त खाना खाते हैं और फिर पूरे दिन कुछ भी खाते पीते नहीं। फिर शाम को इफ्तार के बाद रोजा खोला जाता है। रोजे में खजूर का सेवन बहुत ज्यादा किया जाता है। खजूर खाकर ही रोजे खोले जाते हैं हालांकि किसी के पास खजूर उपलब्ध नहीं है तो वह पानी पीकर भी रोजा खोल सकता है। इफ्तार के वक्त खजूर खाना ‘सुन्नत’ माना जाता है। 

खजूर के पेड़ों की खेती सदियों से की जा रही है। खजूर की खासियत यह है कि इसे आप फ्रेश भी खा सकते हैं और सुखाकर भी इस्तेामाल कर सकते हैं। जहां पके हुए खजूर का रंग गहरे पीले और लाल रंग का होता है वही सूखा खजूर ज्या‍दातर भूरे रंग का होता है। वहीं कुछ लोगों का कहना है कि इस्लाम अरब से शुरू हुआ था और वहां पर खजूर आसानी से उपलब्ध फल था। ऐसे में रोजे में खजूर का इस्तेमाल शुरु किया गया। अरब में खजूर हर एक के लिए आसानी से उपलब्ध हो जाता था। इसके साथ ही यह शरीर के लिए भी काफी गुणकारी है। ऐसे में रोजे में खजूर का सेवन करने की परंपरा शुरू हुई।

रमजान के दिनों में खजूर खाने से आपको 5 हेल्थ से जुड़े फायदे होते हैं तो चलिए आपको बताते हैं उन फायदों के बारे में: 

dates health benefits ramzan

रोजा रखने से नहीं होगी कब्ज

खजूर में भरपूर मात्रा में फाइबर होता है जो आपके पाचन तंत्र की सफाई करने के काम आता है। अगर पाचन ठीक रहेगा तो कब्जे की शिकायत भी नहीं होगी। रोजा रखते टाइम काफी लंबे टाइम तक भूखा रहना पड़ता है जिसके चलते पेट में कब्ज हो जाती है। ऐसे में रोजा खोलते टाइम जब खजूर खाया जाता है तो वो पेट में कब्ज होने से बचाता है। 

बॉडी को मिलती है एनर्जी 

रोजा खोलते टाइम कई लोग बहुत ज्यादा खाना खा लेते हैं जिससे कई सारी दिक्कतें पैदा हो सकती है। ऐसे में उस वक्त खजूर खाने से वह शरीर को काफी शक्ति दे देता है जिससे भूख कम लगती है और कोई परेशानी नहीं होती। खजूर खाने से पाचन तंत्र मजबूत रहता है। इसमें काफी मात्रा में फायबर पाया जाता है जो कि शरीर के लिए बहुत जरूरी होता है। सारा दिन भूखा और प्यासा रहने की वजह से शरीर में कमजोरी आ जाती है ऐसे में खजूर खाने से शरीर को ताकत मिलती है। खजूर में ग्लूकोज, सुक्रोज और फ्रुक्टोज पाए जाते हैं, जिससे शरीर को तुरंत एनर्जी मिलती है। 

Read more: जल्दी वजन कम करना चाह रही हैं तो इन चीजों को कर दें घर से तुरंत बाहर

जानी-मानी न्यूट्रिनिस्ट कविता देवगन ने बताया कि खजूर कोलेस्ट्रॉल से मुक्त दिल के लिए काफी अच्छा है। साथ ही शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल (एलडीएल) को कम करने के लिए जाना जाता है। इसके अलावा खजूर में मौजूद पोटेशियम ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने और रक्तचाप को कम रखने में मदद करती है। उच्च पोटेशियम और कम सोडियम भी एक स्वस्थ तंत्रिका तंत्र के लिए एक अच्छा संयोजन बनाते हैं।

dates health benefits ramzan

दिल का रखें ख्याल 

खजूर में मौजूद फाइबर आपके दिल को भी मजबूत और सेहतमंद बनाने का काम करते हैं। खजूर में पोटैशियम होता है जो हार्ट अटैक के खतरे को काफी हद तक टाल सकता है। अमेरिकन जर्नल ऑफ क्ली निकल न्यू ट्रिशिन की एक रिसर्च के मुताबिक अगर कोई व्यतक्ति एक दिन में 100 मिलीग्राम मैग्नीपशियम ले तो हार्ट अटैक का खतरा 9 फीसदी तक कम हो सकता है। 

Read more: सावधान! इन आदतों को बदलिए नहीं तो कम नहीं होगी पेट की चर्बी

dates health benefits ramzan

ब्लड प्रेशर करे कंट्रोल 

खजूर में मौजूद पोटैशियम ब्लड  को कम करने का काम करता है। ब्लड प्रेशर आधुनिक जीवनशैली की सबसे आम बीमारी है। इसे 'साइलेंट किलर' तक कहा जाता है। जब हार्ट की धमनियों में प्रेशर बढ़ जाता है तब ब्लड को ऑर्गन तक सप्लाई करने के लिए ज्यादा प्रेशर लगाना होता है, इसे हाई ब्लड प्रेशर कहते हैं। 

कई ऐसे लोग जिन्हें हाई ब्लड प्रेशर की शिकायत है तो वो रोजे के टाइम पर खजूर खा सकते हैं जिससे ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है। हाई ब्लिड प्रेशर होने पर हार्ट अटैक, किडनी में खराबी आदि जैसी समस्यालएं होने की संभावना बढ़ जाती है। खान-पान की गलत आदतें लेकिन परेशान होने की जरूरत नहीं है क्यों कि खजूर की मदद से आप अपना ब्लैड प्रेशर कंट्रोल कर सकते हैं।

एनीमिया होने से बचाए 

रेड ब्लनड सेल्सर और आयरन की कमी के चलते कई लोगों को एनीमिया की शिकायत हो जाती है और ऐसा काफी लंबे टाइम भूखे रहने के कारण भी होता है। एनीमिया यानी कि शरीर में खून की कमी। खजूर में भरपूर मात्रा में आयरन पाया जाता है। ऐसे में यह एनीमिया के उपचार का रामबाण इलाज है। लगातार खजूर का सेवन करने से शरीर में आयरन की कमी पूरी हो जाती है। 
 

Recommended Video

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।