• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

जल्दी वजन कम करना चाह रही हैं तो इन चीजों को कर दें घर से तुरंत बाहर

अगर आप जल्द से जल्द वजन कम करना चाहती हैं तो आपको अपने घर से कुछ चीजों को तुरंत बाहर कर देना होगा। अगर आपने एक बार ऐसा कर लिया तो आप जल्दी ही वजन कम क...
author-profile
  • Kirti Jiturekha
  • Her Zindagi Editorial
Published -23 May 2018, 13:42 ISTUpdated -23 May 2018, 15:04 IST
Next
Article
weight loss tips tricks

अगर आप जल्द से जल्द वजन कम करना चाहती हैं तो आपको अपने घर से कुछ चीजों को तुरंत बाहर कर देना होगा। अगर आपने एक बार ऐसा कर लिया तो आप जल्दी ही वजन कम कर पाने में कामयाब हो जाएंगी। 

आपके साथ ऐसा होता होगा जब आप अपनी फिटनेस को ध्यान में रखते हुए हेल्दी डाइट और वर्कआउट करने का प्लान करती होंगी तो कुछ दिनों बाद ही आपको अंदर से कुछ मसालेदार खाने की क्रेविंग होने लगती होगी। लगातार भूख लगने के कारण आप हमेशा अपने आसपास कुछ चटपटा तलाशती रहती होंगी जिसके चलते आप चाहकर भी अपना वजन कम नहीं कर पा रही होंगी। 

जसलोक अस्पताल और रिसर्च सेंटर के चीफ डाइटिशियन डेल्नाज टी चंदुवाडिया का कहना है कि जब हम लंबे टाइम तक भूखे रहते हैं तो फिर हम अचानक से अपनी भूख को मिटाने के लिए जंक फूड तलाशने लगते हैं जिसकी वजह से वजन कम हो पाने में मुश्किल हो जाती है। 

लंबे टाइम तक भूखा रहने से करें परहेज 

ज्यादातर डाइटिशियन यह सलाह देते हैं कि वजन कम करने के लिए लंबे टाइम तक भूखा रहना जरूरी नहीं है बल्कि लंबे टाइम तक भूखा रहने से वजन बढ़ता ही है कम नहीं होता। जाने-माने डाइटिशियन डेल्नाज टी चंदुवाडिया ने बताया कि वजन कम करने के लिए थोड़ी-थोड़ी देर में कुछ खाते रहना बहुत जरूरी होता है। ऐसा करने से ज्यादा भूख नहीं लगती है और जंक फूड खनए का मन भी नहीं करता है। 

weight loss tips tricks

Image Courtesy: Imagesbazaar

घर से करें इन चीजों को बाहर 

डाइटिंग करने के दौरान खुद को जंक फूड खाने से रोक पाना किसी चुनौती से कम नहीं होता है। डाइटिशियन डेल्नाज टी चंदुवाडिया का खना है कि जब आप हेल्दी डाइटिंग कर रही हो तो अपने घर से जंक फूड आइटम्स को बाहर कर दें। हमें लगता है बिस्कुट और नमकीन से फैट नहीं बढ़ता है लेकिन ऐसा नहीं है। हेल्दी डाइटिंग के टाइम पर आपको अपने घर पर नमकीन और बिस्कुट नहीं रखने चाहिए। 

Read more: शिल्पा और सुष्मिता जैसी लंबी और पतली गर्दन के लिए करें ये आसान एक्सरसाइज

weight loss tips tricks

Image Courtesy: Imagesbazaar

ब्रेकफास्ट हमेशा हेल्दी करें 

वजन कम करने के लिए बहुत जरूरी है कि आप हमेशा हेल्दी ब्रेकफास्ट करें। ऐसा करने से आपको पूरे दिन पेट भरा हुआ महसूस होगा और आप जंक फूड खाने से खुद को रोक पाएंगी। वजन जल्द कम करने के लिए बहुत जरूरी है हेल्दी और हैवी ब्रेकफास्ट करना।

Read more: सावधान! इन आदतों को बदलिए नहीं तो कम नहीं होगी पेट की चर्बी

weight loss tips tricks

Image Courtesy: Imagesbazaar

ब्रेकफास्ट में शामिल करें ये चीजें 

एक अच्छे आहार के मुख्य नियमों में से एक है नाश्ते को कभी नहीं छोड़ना। एक अच्छी हेल्दी लाइफ के लिए अपना दिन एक अच्छे नाश्ते के साथ शुरू करना चाहिए जो अंडे, कुक्कुट या पालक के रूप में प्रोटीन के साथ ओट्स और बाजरा जैसे कार्बोहाइड्रेट का अच्छा संयोजन है। प्रोटीन में एमिनो एसिड होते हैं जो हमारी बोडी को लंबे टाइम तक एनर्जी देते हैं। 

पानी पीना ना भूलें 

हमें लगता है कि अच्छी डाइट में बस हेल्दी फूर्ट्स और वेजिटेबल शामिल होती हैं लेकिन पानी भी एक अच्छी हेल्दी डाइट का अहम हिस्सा है जिसे हम पीना ही भूल जाते हैं। डाइटिशियन डेल्नाज टी चंदुवाडिया का कहना है कि वजन कम करने के लिए पूरे दिन में ज्याद से ज्याद अपानी पीने की कोशिश करनी चाहिए। कम से कम पूरे दिन में 3 लिटर तक पानी पीना चाहिए। 

Recommended Video

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।