क्‍या आप एसिडिटी से परेशान हैं?
और कब्‍ज के कारण पेट की बैंड बजी हुई हैं? 
दवाएं खाने के बाद थोड़ी देर तो राहत मिल जाती है?
लेकिन समस्‍या फिर से परेशान करने लगती है?
तो अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है, क्‍योंकि आज हम आपके लिए ए‍क स्‍पेशल ड्रिंक लेकर आए है जिसे आप अपनी किचन में रखी दो चीजों से आसानी से बनाकर पेट की समस्‍याओं से पूरी तरह से राहत पा सकती है और साथ ही इससे आपका वजन भी तेजी से कम होगा। 

एसिडिटी या ब्‍लॉटिंग एक नॉर्मल मेडिकल कंडीशन है और लगभग हर कोई अपनी लाइफ में कम से कम एक बार इस समस्‍या से परेशान होता है। पेट से संबंधित कोई भी समस्‍या व्‍यक्ति को परेशान कर देती है और ऐसा हमारी गलतियों के कारण ही होता है। जी हां एसिडिटी या एसिड रिफ्लक्स का प्रमुख कारण हैवी खाना या  या हैवी खाने के तुरंत बाद लेटना है। इस असहज स्थिति से राहत पाने के लिए, ज्यादातर महिलाएं दवा लेती रहती हैं। लेकिन इस समस्या से राहत पाने का एक नेचुरल तरीका है, जिसे आप अपने घर पर ही आसानी से तैयार कर सकती हैं। दो चीजों से बना ये ड्रिंक एसिडिटी और कब्ज के मूल कारण से तत्काल राहत प्रदान करता है और आपके पेट को राहत देता है। आइए जानें कौन सा है यह ड्रिंक, किन चीजों से बनता है और इसका इस्‍तेमाल कैसे करना है।

इसे जरूर पढ़ें: Weight Loss: पेट की इन 7 समस्‍याओं के कारण कम नहीं होता है आपका वजन

stomach diseases and symptoms

पेट के लिए रामबाण ड्रिंक

यह जादुई ड्रिंक जीरा और अजवाइन से बनता है। जो आपके किचन में उपलब्‍ध है और शायद इसका इस्‍तेमाल आप कई सब्जियों को टेस्‍टी बनाने के लिए करती है। जी हां यह ड्रिंक आपके मेटाबॉलिज्‍म को बढ़ाने और डाइजेशन में सुधार करने में हेल्‍प करता है और सबसे अच्‍छी बात इसे आप आसानी और बिना झंझट के तैयार कर सकती है।

रामबाण ड्रिंक बनाने के लिए सामग्री

  • पानी- 1 गिलास 
  • जीरा- 1 छोटा चम्मच
  • अजवाइन- 1 छोटा चम्मच

रामबाण ड्रिंक बनाने का तरीका

  • इस ड्रिंक को बनाने के लिए पानी के जार में जीरे और अजवाइन के बीज मिलाएं और इसे रात भर के लिए ऐसे ही छोड़ दें। 
  • फिर सुबह के समय इसे छानकर इसके पानी को पी लें। 
  • आप चाहे तो इसकी चाय बनाकर भी पी सकती है। 
  • इसके लिए भी रात को इसे ऐसे ही भिगो दें और सुबह इसे तब तक उबालें जब तक पानी आधा न रह जाए। 
  • फिर इसे छानकर चाय की तरह पी लें। 
  • टेस्‍ट बढ़ाने के लिए आप इस ड्रिंक में थोड़ा सा कसा हुआ अदरक और नींबू मिला लें।
jeera ajwain water benefits

यह ड्रिंक कैसे काम करता है?  

अजवाइन 

अजवाइन हेल्‍थ के लिए बहुत अच्‍छा माना जाता है और आयुर्वेद में लंबे समय से दवाइयां तैयार करने के लिए इसका इस्तेमाल किया जाता रहा है। अजवाइन का पानी आपके पेट और यूटरस को साफ करने में मदद करता है। यह आपके मेटाबॉलिज्‍म को बढ़ाता है और पेट से संबंधित कई समस्याओं से राहत प्रदान करने में मदद करता है। वजन कम करने की कोशिश करते समय यह और भी अच्छा है। अजवाइन का पानी गैस्ट्राइटिस, अपच, पेट से संबंधित कई समस्याओं, माइग्रेन, सांस की बीमारियों और अर्थराइटिस की समस्याओं को ठीक करने में अच्छा है। 

अजवाइन के फायदों के बारे एक्‍सपर्ट आयुर्वेद फिजिशियन डॉक्‍टर अबरार मुल्तानी का कहना हैं कि ''अजवाइन की तरह ही अगर इसका पानी रोज सुबह खाली पेट पि‍या जाए तो यह पूरी बॉडी के लिए फायदेमंद होता है। अजवाइन में डाइटरी फाइबर, कार्बोहाइड्रेट्, प्रोटीन और कई तरह के मिनरल्स जैसे –फॉस्फोरस, कैल्शियम, आयरन और निकोटिनिक एसिड आदि पाए जाते हैं। इसके अलावा अजवाइन में थाईमोल होता है जो इसे एक अलग स्वाद और महक देता है। आयुर्वेद के अनुसार जिन महिलाओं को वात और कफ की समस्या है, उन महिलाओं के लिए अजवाइन के पानी का सेवन बहुत फायदेमंद है।''

इसे जरूर पढ़ें: इस '1 बीमारी' के खतरे को बढ़ाता है पेट में होने वाला लगातार दर्द

happy tummy

जीरा

भारतीय खाने में जीरा बीज सबसे परिचित मसाला है। ये एंटीऑक्‍सीडेंट से भरपूर होता है जो डाइजेशन में सुधार करने में हेल्‍प करता है और मेटाबॉलिज्‍म के लेवल को कम करता है और अच्छे कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाता है। जीरा का पानी बॉडी से विषैले तत्वों को बाहर निकालने में भी हेल्‍प करता है। हमारी बॉडी में मौजूद अवांछित विषाक्त पदार्थों से सूजन, स्‍ट्रेस लेवल का बढ़ना, कब्ज, अपच और वजन बढ़ जाता है। जीरा का पानी रोज लेने से बॉडी को डिटॉक्‍स करने में हेल्‍प मिलती है। इस बारे में ग्रेटर कैलाश में स्थित स्‍माइल स्‍टूडियो की न्‍यूट्रीशनिस्ट कविता देवगन का कहना है कि 'जीरा स्‍वाद बढ़ाने के साथ बीमारियों को दूर भगाने और वेट लॉस के लिए भी बहुत उपयोगी होता है। जीरे के सेवन से पेट की प्रॉब्‍लम्‍स जैसे कब्‍ज, एसिडिटी, गैस आदि दूर होती है। और पेट ठीक रहने से वेट लॉस करने में हेल्‍प मिलती है।'