हिन्दु धर्म में तुलसी का विशेष महत्व है। इसलिए आपको ज्‍यादातर घरों के आंगन में तुलसी का पौधा देखने को मिलता है। इस पौधे को भगवान विष्णु का प्रिय माना जाता है इसलिए भगवान का आशीर्वाद पाने के लिए महिलाएं रोजाना सुबह नहा-धोकर तुलसी की पूजा करती हैं। यह भी कहा जाता है कि जिस घर के आंगन में तुलसी का पौधा होता है, वहां किसी तरह का कोई वास्तुदोष नहीं होता है। इससे घर में पॉजिटीव एनर्जी आती है। इसके अलावा तुलसी का पौधा हेल्‍थ के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। तुलसी से घर का वातावरण शुद्ध बना रहता है। लेकिन क्‍या आप जानती हैं कि तुलसी की माला पहनना भी बहुत अच्‍छा माना जाता है। कहते हैं कि अगर भगवान विष्णु और कृष्ण के भक्त तुलसी की माला को धारण कर लें तो उन्हें काफी फायदा होता है। तुलसी की माला पहनने से मन शांत होता है और आत्मा पवित्र होती है। तुलसी की माला पहनने से हमें क्‍या फायदे हो सकते हैं, इस बारे में जानने के लिए हमने उज्‍जैन के पंडित कैलाश नारायण शर्मा से बात की तब उन्‍होंने हमें इस बारे में विस्‍तार से बताया।

इसे जरूर पढ़ें: इन 5 बड़ी समस्याओं का रामबाण इलाज है ‘तुलसी का अर्क’

एक्‍सपर्ट की राय

पंडित कैलाश नारायण शर्मा का कहना है कि ''तुलसी के बीजों की माला पहनना बहुत फायदेमंद होता है। तुलसी मुख्य रूप से श्यामा तुलसी और रामा तुलसी दो प्रकार की होती है। श्यामा तुलसी की माला को धारण करने से मानसिक शांति मिलती है और मन में पॉजिटिविटी आती है। आध्यात्मिक के साथ ही साथ पारिवारिक तथा भौतिक उन्नति होती है। ईश्वर के प्रति श्रद्धा और भक्ति बढ़ती है। रामा तुलसी की माला को धारण करने से व्यक्ति के अंदर आत्मविश्वास बढ़ाता है और सात्विक भावनाएं जागृत होती हैं। कर्तव्य पालन के प्रति मदद मिलती है।'' 

tulsi mala benefits inside

उनका यह भी कहना है कि ''हालांकि तुलसी की माला पहनने की धार्मिक मान्‍यता है। लेकिन इसमें विद्युत शक्ति भी होती है। गले में तुलसी की माला पहनने से शरीर निर्मल होता है, जीवनशक्ति बढ़ती है और बहुत सी बीमारियां दूर होती हैंं। जी हां तुलसी माला पहनने से व्यक्ति की डाइजेशन शक्ति, तेज बुखार, जुकाम, सिरदर्द, त्‍वचा के रोग, दिमाग की बीमारियों और गैस से संबंधित अनेक बीमारियों में फायदा मिलता है। साथ ही इन्‍फेक्‍शन से होने वाली बीमारी और अकाल मौत भी नहीं होती है।'' तुलसी की माला पहनने के सेहत के फायदे और पॉजिटीव प्रभाव के बारे में विस्तार से जानते हैं।

तुलसी की माला पहनने के फायदे

ब्‍लड प्रेशर रहता है कंट्रोल  

तुलसी एक अद्‍भुत औषधि है जिससे ब्लडप्रेशर व डाइजेशन बेहतर होता है। तुलसी को धारण करने से शरीर में विद्युतशक्ति का प्रवाह बढ़ता है। गले में तुलसी की माला पहनने से विद्युत तरंगे निकलती हैं जो ब्‍लड सर्कुलेशन में रुकावट नहीं आने देतीं है। इसके अलावा मलेरिया तथा अन्य प्रकार के बुखारों में तुलसी बहुत फायदेमंद होती है।

tulsi mala benefits inside

मानसिक स्‍वास्‍थ्‍य होता है बेहतर

जैसा कि हम आपको बता चुके हैं कि तुलसी की माला पहनने से मानसिक शांति मिलती है। इसे गले में पहनने से जरूरी एक्यूप्रेशर पॉइंट्स पर प्रेशर पड़ता है, जिससे मानसिक तनाव में फायदा होता है, संक्रामक रोगों से रक्षा होती है। तुलसी याद्दाश्‍त शक्ति बढ़ाने में हेल्‍प करती है। तुलसी का धार्मिक और आयुर्वेदिक महत्व भी है। यह एंटीबायोटिक, दर्द-निवारक और इम्‍यूनिटी क्षमता बढ़ाने में भी फायदेमंद होती है।

Recommended Video

पीलिया में फायदेमंद

पीलिया में तुलसी की माला पहनना हेल्‍थ के लिए अच्‍छा माना जाता है। तुलसी की माला में इतनी शक्ति होती है कि वह शरीर से पीलिया के रोग को जल्दी खत्म कर देती है। ऐसा कहा जाता है कि कॉटन के सफेद धागे में तुलसी की लकड़ी बांध कर पहना जाए तो पीलिया का रोग तीव्रता से कम हो जाता है और व्यक्ति हेल्‍दी होता है।

इसे जरूर पढ़ें: तुलसी की माला पहनने का महत्व, लाभ और वास्तु टिप्स, एक्सपर्ट से जानें

अन्‍य फायदे 

तुलसी की माला पहनने से यश, कीर्ति और सौभाग्य बढ़ता है। गले में तुलसी की माला धारण करने से जीवनशक्ति बढ़ती है। इसके अलावा तुलसी का पत्ता खाते रहने से किसी भी प्रकार का रोग और शोक नहीं होता। 

आप भी तुलसी की माला को पहनकर इन फायदों को पा सकती हैं। इस तरह की और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें।  

Image Credit: Amazon.com