क्या आपने कभी सुबह उठने के बाद थकावट और पैरों में दर्द महसूस किया है? हालांकि, सात घंटे की नींद के बाद थकान महसूस करना 40 की उम्र की महिलाओं में बहुत आम होता है और यह भी याद दिलाता है कि आपके पैरों को खास देखभाल की जरूरत है।

जी हां हम चेहरे, बाल, शरीर और नाखूनों की देखभाल को पर्याप्‍त समय देते हैं। लेकिन जब पैरों की बात आती है तो हम आमतौर पर देखभाल के मामले में उन्हें अनदेखा कर देते हैं। आपके पैर बहुत सारे टॉक्सिन्स को इकट्ठा करते हैं और किसी अन्य शरीर के हिस्से के समान ध्यान पाना चाहते हैं। अगर आपको लगता है कि आपके पास पैर की देखभाल के लिए दिन के दौरान पर्याप्त समय नहीं है तो रात का समय आपके लिए है। सोने से पहले पैरों पर तिल का तेल लगाने से आपको रिलैक्‍स महसूस होगा और आपको बहुत सारे हेल्‍थ बेनिफिट्स का अनुभव होगा। 

आयुर्वेद में शरीर की मालिश को बहुत अच्‍छा माना जाता है और नहाने से पहले मालिश करने की सलाह दी जाती है। लेकिन सोने से पहले भी आप अपने पैरों की मालिश करके अपने पैरों के साथ-साथ शरीर को बहुत सारे फायदे पहुंचा सकती हैं। अगर इसे तिल के तेल के साथ किया जाता है तो पैरों में तेल लगाना और मालिश करना बहुत ही फायदेमंद हो सकता है। तिल के तेल में वार्मिंग प्रभाव होता है जो मसल्‍स के दर्द को कम करने में मदद करता है। क्‍या सच में तिल के तेल से मालिश करना पैरों और शरीर के लिए फायदेमंद है, इस बारे में हमने आयुर्वेदिक एक्‍सपर्ट अबरार मुल्‍तानी से बात की। तब उन्‍होंने हमें इस बारे में विस्‍तार से बताया। अबरार मुल्‍तानी जाने माने आयुर्वेदिक एक्‍सपर्ट होने के साथ-साथ हेल्‍थ पर आधारित कई फेमस बुक्‍स के लेखक भी हैं। 

इसे जरूर पढ़ें: रात को बिस्‍तर पर जाने से पहले इन 2 अंगों पर लगाएं तेल और देखें कमाल

oil massage inside

अबरार मुल्‍तानी जी का कहना है कि ''आयुर्वेद में तिल के तेल को श्रेष्ठ माना जाता है और यह वात दोष का शमन करता है। इससे पैर के तलवों पर मालिश करने से नींद अच्छी आती है, तनाव कम होता है, तलवों की जलन दूर होती है और दर्द कम होता है। लेकिन इससे मसाज करने के सही तरीके की जानकारी आपको होनी चाहिए।'' 

पैरों की मालिश करने का सही तरीका

  • सोने से पहले अपने पैरों को अच्छी तरह से धो लें।
  • अब अपने पैरों को सामने फैलाकर बिस्तर पर बैठ जाएं।
  • तेल की कुछ बूंदें लें और एक-एक करके अपने पैरों की मालिश शुरू करें।
  • हाथों को थोड़ा प्रेशर देते हुए मालिश करें और अपने तलवों, पंजों के बीच और सामने वाले हिस्से पर तेल लगाएं।
  • प्रत्येक पैर के अंगूठे को धीरे से दबाएं और अपने पैर की लंबाई में स्ट्रोक करें।

Recommended Video

  • अधिक प्रभावशीलता के लिए कम से कम 5-10 मिनट के लिए मालिश जरूर करें।
  • सुनिश्चित करें कि आप डीप मसाज के लिए थोड़ा गर्म तेल के साथ ही मालिश करें।
  • अगर आपको लगता है कि आपके पैर बहुत अधिक ऑयली हैं तो आप हल्के से उन पर एक पुराना तौलिया डाल सकती हैं।
  • आप तेल को पूरी तरह से रगड़कर नहीं हटाएंगे बल्कि अतिरिक्त तेल को पोंछ लें। 
oil massage with seasame oil inside

पैरों पर तेल मालिश करने के फायदे

  • रोजाना पैरों की मालिश करने से चिंता और तनाव को कम करने में मदद मिलती है क्योंकि यह नर्वस को शांत करता है।
  • यह नींद को बेहतर बनाने में भी मदद करता है।
  • यह वात के गुणों को कम करता है, जिससे डाइजेशन को बेहतर बनाने में भी मदद मिलती है।
  • यह ब्‍लड सर्कुलेशन में सुधार करता है और मसल्‍स को तनाव से मुक्त करता है। इससे आपको सुबह के समय एनर्जी से भरपूर महसूस होता है।
  • तिल के तेल से मालिश करने से फटी एड़ियों की समस्‍या दूर होती है क्‍योंकि यह क्रेक-हीलिंग उपाय के रूप में काम करता है।
  • हमारे दिन का एक बड़ा हिस्सा बैठने में चला जाता है और हम शायद ही कभी इधर-उधर जाते हैं, खासकर इन लॉकडाउन के दिनों में। चलने और लंबे समय तक बैठने से हमारे पैरों में उचित ब्‍लड सर्कुलेशन में बाधा उत्‍पन्‍न हो सकती है। अपने पैरों को हेल्‍दी रखने के लिए आपको तेल मालिश के लिए रोजाना 5 मिनट निकालने की जरूरत होती है।
  • तेल की मालिश भी सूजन को शांत करती है और पैरों में किसी भी तरह के स्‍ट्रेच या दर्द से आराम दिलाती है। टखने पर विशेष जोर देते हुए पूरे पैरों की मालिश करें। यह आपके पैर में तनावपूर्ण मसल्‍स को आराम देने में मदद करता है और आपके पूरे शरीर को बेहतर नींद के लिए रिलैक्‍स करता है। यह साबित हो चुका है कि तिल के तेल से पैरों की मालिश करने से पैरों की सूजन से राहत मिलती है।

ये सभी फायदे पाने के लिए आपको भी रोजाना सोने से पहले अपने पैरों की मसाज करनी चाहिए। इस तरह की और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें। 

Image Credit: Freepik.com