दिन-भर की भागदौड़ और तनाव के कारण थकावट तो लगभग हर किसी को महसूस होती है। लेकिन घर और ऑफिस की दोहरी जिम्मेदारियां निभाने के कारण कई महिलाओं को पूरी बॉडी में पेन की शिकायत रहती है। ऐसे में महिलाएं पेन को कम और बचने के लिए पेनकिलर दवाओं का सहारा लेती हैं। हालांकि पेनकिलर मेडिसिन तुरंत आराम तो दे देती हैं, लेकिन लंबे समय तक इन्‍हें लेने से आपकी हेल्थ को नुकसान हो सकता है। अगर आप भी बॉडी पेन से परेशान रहती हैं और बिना किसी मेडिसिन के पेन को दूर भगाना चाहती हैं तो आप लाल मिर्च का इस्‍तेमाल कर सकती हैं। शायद लाल मिर्च का नाम सुनते ही आपकी आंखों में पानी और जलन शुरु हो गई होगी लेकिन यह सच है। लाल मिर्च से आप आसानी से दर्द को दूर कर सकती है। आइए जानें इसका इस्‍तेमाल आप कैसे कर सकती हैं।

इसे जरूर पढ़ें: मसल्‍स पेन को हल्‍के में न लें, इन 5 आसान टिप्‍स से मिनटों में पाएं छुटकारा

back pain problem

लाल मिर्च ही क्यों?

खाने को रंग और तीखा स्वा‍द देने वाली लाल मिर्च आपके दर्द को भी दूर करती है। लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि इसे आप अपने खाने में भर-भरके इस्तेमाल करें बल्कि इसका इस्तेमाल तेल के रूप में किया जाता है। जी हां  एंटी-इंफ्लेमेंटरी और एनाल्जेसिक गुणों के कारण लाल मिर्च मसल्स  पेन को दूर करने का एक शानदार उपाय है। इसके अलावा यह सूजन और कठोरता को कम करने में हेल्प  करता है। लाल मिर्च पर किए गए एक शोध से पता चला है कि इसमें मौजूद तत्व बॉडी में उठने वाले पेन के निवारण के लिए लाभदायक होते है।

सामग्री

  • नारियल तेल- 1 1/4 कप
  • लाल मिर्च पाउडर- 1/2 चम्मच

बनाने का तरीका 

  • इसके लिए नारियल तेल को हल्का गर्म करें!
  • फिर उसमें लाल मिर्च पाउडर मिला लें।
  • अब इस पेस्ट को पेन वाली जगह पर लगाएं।
  • 20 मिनट बाद इसे धो लें। इस उपाय को दिन में दो बार करें।

red chilli for pain

अन्य उपाय

अगर आप मस्लस पेन से परेशान हैं तो आपको एप्पल साइडर सिरके का इस्ते‍माल करना चाहिए। पेन होने पर गुनगुने पानी के टब में 2 कप एप्‍पल साइडर सिरका मिलाकर लें। फिर दर्द वाले हिस्से को इस मिश्रण में थोड़ी देर के लिए रखें और आप महसूस करेंगे कि पेन धीरे-धीरे कम हो रहा है।

इसे जरूर पढ़ें: क्‍या सच में सिरदर्द से छुटकरा दिलाने में मदद करती है कॉफी?

अदरक को नेचुरल पेनकिलर कहा जाए तो गलत न होगा। अपने एंटी-इफ्लेमेंटरी गुणों के कारण अदरक बॉडी पेन को दूर करना का एक नेचुरल ट्रीटमेंट है। यह ब्लड सर्कुलेशन में सुधार करने में हेल्प करता है। ताजे अदरक को छिसकर उसे हल्का गर्म करके किसी कॉटन के कपड़े में लेकर दर्द वाले हिस्से पर 15 मिनट के लिए बांधे। रेगुलर दिन में 2 से 3 दिनों तक सेक करने से पेन में राहत मिल जाएगी।

लेकिन हर किसी की बॉडी अलग तरीके की होने के कारण इसे लगाने से पहले पैच टेस्‍ट जरूर कर लें। या एक बार किसी एक्‍सपर्ट से सलाह जरूर ले लें।