हमें हेल्‍दी और सुंदर बने रहने के लिए बॉडी के हर अंग की सही तरीके से देखभाल करना बेहद जरूरी होता है। लेकिन अक्‍सर महिलाएं ऐसा नहीं करती हैं। वह अपने चेहरे की तो अच्‍छे से देखभाल करती हैं, लेकिन पैरों को अक्‍सर नजरअंदाज कर देती हैं। लेकिन हमारा शरीर का पूरा भार पैरों पर ही निर्भर होता हैं। हमारे पैरों के तलवों में बॉडी के विभिन्न प्वाइंट होते हैं, जो बॉडी के अलग-अलग अंगों से जुड़े होते हैं। अगर हम तलवों की मसाज करती हैं तो ऐसे में हमें हेल्‍थ को अनेक फायदे होते है। लेकिन क्‍या आप जानती हैं कि सर्दियो के मौसम में पैरों के तलवों की देखभाल नहीं करने से सर्दी-जुकाम और बुखार जैसी समस्‍याएं हो सकती है। इसलिए पैरों के तलवों की मसाज करना बेहद जरूरी है।

घर और ऑफिस की दोहरी जिम्‍मेदारियां निभाते-निभाते महिलाएं इतना थक जाती हैं कि उन्‍हें खुद की देखभाल के लिए समय ही नहीं मिल पाता। इसके अलावा उन्‍हें तनाव और मोटापे की समस्‍या से भी जुझना पड़ता है। अगर आप भी ऐसी ही महिलाओं में से एक जिन्‍हें तनाव और मोटापे ने घेर रखा हैं तो परेशान ना हो क्‍योंकि आज हम आपके लिए एक ऐसा उपाय लेकर आये है जिसे सोने से पहले सिर्फ 5 मिनट करने से आप खुद की अच्‍छे से देखभाल कर सकती हैं और 4 तरह की हेल्‍थ प्रॉब्‍लम्‍स से भी बच सकती हैं। जी हां हम पैरों के तलवों की मसाज की बात कर रहे हैं। 

इसे जरूर पढ़ें: आपने 30's में दिखना है stunning तो भूलकर भी कभी ना करें ये beauty mistakes

मोटापा
foot massage benefits sleep weight loss ()

हमें प्रकृति की ओर से बैलेंस और सुडौल शरीर मिलता है, लेकिन हम गलत रहन-सहन, बुरी आदतों और खान-पान में अनियमितता के कारण इस शरीर को बेडौल बना लेते है। बढ़ते वजन के कारण आपको न सिर्फ दूसरों के सामने शर्मिदा भी होना पड़ता है बल्कि इससे आपको कई बीमारियों का सामना भी करना पड़ता है। लेकिन परेशान होने की जरूर त नहीं हैं क्‍योंकि रात को सोते समय पैर के तलवों की मालिश करने से शरीर की बढ़ती हुई चर्बी पर कंट्रोल कर सकते है। पैर के तलवों की मालिश सरसों के तेल से करने से बॉडी का एक्‍सट्रा फैट धीरे-धीरे कम होने लगती है और मोटाप कम हो जाएगा। अगर आप अच्‍छी क्‍वालिटी का सरसों का तेल घर बैठै मंगवाना चाहती हैं तो इसका मार्केट प्राइस 190 रुपये है, लेकिन इसे आप यहां से 180 रुपये में खरीद सकती हैं

ब्लड सर्कुलेशन

ऑफिस में लंबे समय तक बैठे रहने वाली महिलाओं को रात को सोने से पहले पैरों के तलवों की मसाज जरूर करनी चाहिए। क्‍योंकि रात को सोते समय पैर के तलवों की मसाज करने से बॉडी का ब्लड सर्कुलेशन ठीक रहता है। जी हां ब्लड हमारी बॉडी का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा है। हमारी पूरी बॉडी में न्यूट्रिएंट्स, इलेक्ट्रोलाइट्स, हार्मोन्स, हीट और ऑक्सीजन पहुंचाने का काम ब्‍लड ही करता है। आपके शरीर के विभिन्न हिस्सों को हेल्‍दी रखने और इम्यूनिटी सिस्टम का काम भी ब्लड ही करता है। लेकिन क्‍या आप जानती हैं कि ब्लड के सही सर्कुलेशन के लिए आपके ब्लड प्रेशर, हार्ट रेट, ब्लड शुगर, ब्लड टाइप और कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल के लिए जरूरी है।

तनाव
foot massage benefits sleep weight loss ()

दिनभर काम में उलझी रहने के कारणों महिलाओं को तनाव का सामना करना पड़ता है। ये हमारी लाइफ का अहम हिस्‍सा बन गया है। जो हमारे शारीरिक व मानसिक हेल्‍थ के लिए खतरा है और अन्‍य कई बीमारियों को जन्‍म देता है। लेकिन अब आपको तनाव से घबराने की जरूरत नहीं हैं, क्‍योंकि रात को सोने से पहले पैरों के तलवों की मसाज की सिर्फ 5 मिनट मसाज करने से तनाव से छुटकारा मिलता है और ब्रेन शांत होता है।

इसे जरूर पढ़ें: बढ़ती उम्र को घटाने के लिए आज से ही try करें ये 5 होममेड नेचुरल face mask

नींद
foot massage benefits sleep

हमारी बॉडी को नींद की उतनी ही जरूरत होती है, जितनी की अच्‍छी डाइट की। लेकिन इस भागदौड़ भरी लाइफ में नींद ना आने की समस्या लगभग आम बात हो गई है। नींद की बीमारी कई अन्‍य बीमारियों का कारण बनती है। इसलिए गहरी नींद में सोने की कोशिश जरूर करनी चाहिए। रात को सोते समय पैर के तलवों की मसाज करने से रातभर अच्छी नींद आएगी। और नींद ना आने की समस्या दूर होगी। पैर के तलवों की मसाज हमेशा सरसों के तेल से ही करें।

सरसों का तेल ही क्‍यों?

सरसों के तेल का इस्‍तेमाल लगभग सभी घरों में किया जाता है। कई महिलाएं इसका इस्‍तेमाल खाना बनाने के लिए करती हैं तो कुछ बॉडी मसाज के लिए इसका इस्‍तेमाल करती है। सरसों का तेल हर लिहाज से हेल्‍थ के लिए बहुत फायदेमंद है। इस तेल में कई विटामिन, मिनरल्स और अन्य पोषक तत्व मौजूद होते है।

भोपाल के आयुर्वेदिक एक्सपर्ट और कई हेल्थ विषयों पर किताबें लिख चुके डॉक्‍टर अबरार मुल्तानी बताते हैं कि इस तेल में बीटाकैरोटिन, आयरन, फैटी एसिड, कैल्शियम और मैग्नीशियम मौजूद होते हैं, जो बॉडी को फायदा पहुंचाते हैं।


तो देर किस बात कि आप भी इन 4 बीमारियों से बचना चाहती हैं तो रोज रात को सोने से पहले पैरों के तलवे में सिर्फ 5 मिनट मसाज करें।