महिलाओं के लिए हील्स पहनना बहुत जरूरी माना जाता है। इसलिए महिलाएं ऑफिस में हील्स ही पहनती हैं। कोई महिला हाई हील्स पहनती हैं तो कोई मीडियम साइज की हील्स पहनती हैं। ऐसे में रोजाना हील्स पहनकर ऑफिस के लिए भागना, पूरे दिन काम करना, ऊपर से ऑफिस का तनाव और ट्रैफिक जाम से थकावट हो जाती है जिसका असर पैरों पर पड़ता है, खासकर तलवों पर। इस कारण पैरों के तलवों में काफी दर्द रहने लगता है। कई बार तो तलवों में इतना अधिक दर्द होता है कि चलना भी मुश्किल हो जाता है।  

लेकिन ऑफिस और ऑफिस का काम तो किसी के लिए रुकता नहीं है। ऐसे में महिलाएं दवाइयों का सेवन कर ऑफिस जाती हैं। जबकि आप आसानी से पैरों को बॉटल मसाज देकर तलवों का दर्द दूर कर सकती हैं। पैरों के तलवों में दर्द, जलन व सूजन के लिए बॉटल मसाज काफी कारगर है। जानें किस तरह से बॉटल मसाज तलवों का दर्द दूर करता है और उससे जुड़ी सावधानियां क्या हैं... 

तलवों का दर्द

तलवों का दर्द प्लांटर फैस्कीटिस के कारण होता है। प्लांटर फैस्कीया एक मोटी और व्यापक स्नायु है, जो पैरों के नीचे अंगुलियों और एड़ी के बीच में होती है। प्लान्टर फैस्कीटिस पैरों से संबंधित एक मुख्य ऑर्थोपेडिक समस्या है, जिसमें पैर के तलवे के टिश्यूज में सूजन आ जाती है। जो पैर के तलवे से लेकर घुटनों तक तेज दर्द का कारण बनता है। 

arthiritis pain working women inside

हील पहनने के कारण प्लांटर फैस्कीया में दबाव पड़ता है जिसके कारण पैरों के तलवों में दर्द रहता है। तलवों के दर्द को दूर करने के लिए बॉटल मसाज बेस्ट उपाय है। 

Read More: अलसी के बीज और इन घरेलू उपायों से ठीक करें यूरिक एसिड की समस्या

तलवों में दर्द को दूर करने के उपाय 

पैरों के दर्द को दूर करने के लिए मसाज बेस्ट उपाय है। दिन भर की थकान से पैरों की हालत खराब हो जाती है। इस दौरान जब आप पैरों को मसाज देती हैं तो पैरों को आराम मिलता है। मसाज करते समय दोनों पैरों के तलवों की ओर अंगूठे के नीचे पड़ने वाले बिंदु पर दबाव दें। इससे तलवों को आराम मिलेगा। 

बॉटल मसाज लें

arthiritis pain working women inside

  • तलवों में होने वाले दर्द को दूर करने के लिए बॉटल मसाल लें। 
  • इसके लिए प्लास्टिक की बोतल को 1/3 पानी से भर लें और फ्रीजर में जमने के लिए रख दें। बोतल में जब बर्फ जम जाए तो उसे बाहर निकालें और आसपास का पानी पोंछ दें। 
  • बोतल को एक सूखे टॉवल, कपड़े या डोरमैट पर रख दें। 
  • अब कुर्सी या सोफे पर बैठ जाएं और पैरों के तलवे के बीच वाले हिस्से को बोतल पर रखें व बोतल को तलवों की सहायता से आगे-पीछे करें। 

इससे तलवों का दर्द दूर हो जाएगा।

 

Read More: जोड़ों के दर्द से हमेशा के लिए पाना है छुटकारा तो घर पर ही करें ये आसान थेरेपी