• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

बालों का झड़ना 3 हफ्ते में रुक जाएगा, आजमाएं ये 3 आयुर्वेदिक नुस्‍खे

Hair Fall Treatment: अगर आप झड़ते बालों के लिए सबसे अच्‍छे नुस्‍खों की तलाश में हैं तो इस आर्टिकल को एक बार जरूर पढ़ें। 
author-profile
Published -23 Sep 2022, 13:54 ISTUpdated -24 Sep 2022, 08:58 IST
Next
Article
remedies for hair fall at home

Hair Fall: क्या आपके बेडरूम का फर्श सैलून के फर्श जैसा दिखता है? क्या हर बार जब आप अपने बालों में कंघी करती हैं तो क्या आप भयभीत हो जाती हैं क्योंकि ऐसा लगता है कि यह आपके सिर के बजाय आपके हाथ में है? अगर आप परेशान हैं तो न हों।

प्रत्येक व्यक्ति को दैनिक आधार पर कुछ मात्रा में बाल झड़ने का अनुभव होता है। लेकिन सवाल बालों के झड़ने की सीमा है। वे कहते हैं कि एक दिन में सौ से अधिक किस्में सामान्य हैं! तो समस्या तब होती है जब आपके बाल इससे ज्यादा झड़ते हैं। या, जब किसी डैमेज के कारण बालों का विकास नहीं हो रहा है।

आज बहुत से लोग बालों के जल्दी सफेद होने और गंजे होने के लक्षण भी दिखाते हैं। यह शर्मनाक और परेशान करने वाला हो सकता है। तो आपको क्या करना चाहिए? खैर, आपके बालों के झड़ने की समस्या के लिए आयुर्वेद एक संभावित समाधान है। 

आज हम आपको 3 ऐसे आयुर्वेद‍िक चीजों के बारे में बता रहे हैं जो आपकी समस्‍या को बहुत जल्‍द दूर कर सकती हैं। आयुर्वेदिक एक्‍सपर्ट डॉ दीक्सा भावसार ने अपने हाल के इंस्‍टाग्राम पोस्‍ट में इन टिप्‍स के बारे में बताया है। 

उन्‍होंने कैप्‍शन में लिखा, 'शरीर में कैल्शियम और आयरन की कमी, ठीक से नींद न लेना, ऑटो इम्‍यून डिजीज, थायरॉयड, तनाव (हाई कोर्टिसोल), पोस्ट कोविड, पोस्ट टाइफाइड, बीमारी के बाद और खराब पोषण के कारण बड़े पैमाने पर बालों के झड़ने की समस्‍या होती है।' 

'यहां तक कि मुझे कुछ साल पहले थायरॉयड के कारण बड़े पैमाने पर बालों के झड़ने का पहला अनुभव हुआ है और 3 चीजें जिन्होंने मुझे और मेरे अधिकांश रोगियों को न केवल बालों के झड़ने को कम करने में बल्कि बालों के विकास में सुधार करने में भी मदद की है।'

1. नस्य (Nasya For Hair Fall)

Nasya For Hair Fall

सोते समय या सुबह गाय के घी की 2 बूंदें नाक में डालने से बालों का झड़ना बंद होता है। इसके अलावा, यह सफेद बालों, बालों की ग्रोथ में सुधार, याददाश्त, एकाग्रता, नींद, ज्ञान और बहुत कुछ के लिए अद्भुत तरीके से काम करता है।

यदि गाय का घी आपके काम नहीं आता है तो अणु-तेल, शदबिंदु तेल आदि जैसे आयुर्वेदिक तेलों का उपयोग बालों और साइनसाइटिस, सिरदर्द आदि जैसी अन्य समस्याओं के लिए अद्भुत काम करता है, लेकिन आयुर्वेदिक चिकित्सक से परामर्श करने के बाद ही इसका उपयोग किया जाना चाहिए।

इसे जरूर पढ़ें:  बालों का झड़ना कम करते हैं ये 3 घरेलू नुस्खे, जो अच्‍छा लगे आजमाएं

2. नियमित रूप से बालों को पोषण दें (Hair Nourishment) 

हमें अधिकांश पोषण भोजन के माध्यम से प्राप्त होता है, लेकिन इसके अलावा, हमारे बालों को स्‍कैल्‍प (हेयर-ऑयल या हेयरमास्क के साथ) के माध्‍यम से भी सीधे पोषण की आवश्यकता होती है। 

नारियल तेल, भृंगराज, नीम, हिबिस्कस युक्त हेयर ऑयल का उपयोग तनाव, खराब नींद, थायरॉयड या अन्‍य बीमारी के बाद बालों के झड़ने के लिए अद्भुत काम करता है।

यदि आपको लगता है कि बालों के तेल से बाल अधिक झड़ते हैं, तो मेरा सुझाव है कि ऐसे हेयर मास्क का उपयोग करें जिसमें हिबिस्कस, नीम, भृंगराज आदि केश (बालों को पोषण देने वाली) जड़ी-बूटियां हों।

आप अपने बालों का तेल और मास्क या तो घर पर बना सकती हैं।

Recommended Video

3. बालों का झड़ना रोकने वाली चाय (Hair Fall Control Tea)

Hair Fall Control Tea

इस चाय की चुस्की लेने से पित्त और वात कम होता है और आपके बालों को पोषण मिलता है।

सामग्री 

  • करी पत्ते- 7-10 
  • पानी- 1 गिलास 
  • गुड़हल का फूल- 1

विधि

  • करी पत्ते लें और इसे 300 मिली (1 गिलास) पानी में 3 मिनट तक उबालें। 
  • फिर पानी में 1 गुड़हल का फूल डालें। 
  • इसे 3 मिनट तक ऐसे ही रहने दें। 
  • फिर छान लें और इस सुपर कूलिंग और बालों को पोषण देनेवाली चाय को पिएं।

आप चाय ले सकती हैं:

  • सुबह सबसे पहले
  • शाम को
  • सोते समय 

कुछ दिनों पहले हमने आपको झड़ते बालों को कंट्रोल करने वाले सीडमिक्‍स के बारे बताया था। आप इसे खाने के बाद इन 3 उपायों को फॉलो कर सकती हैं। यह आपको 3 हफ्ते में बालों के झड़ने को कम से कम 25% तक कम करने में आपकी मदद कर सकता है। यदि यह कोई सुधार नहीं दिखाता है- मेरा सुझाव है कि आप आयुर्वेदिक चिकित्सक से परामर्श करें और अपने बालों के झड़ने के मुद्दे पर विस्तार से चर्चा करें, इसका कारण खोजें और इसका इलाज करें।

इसे जरूर पढ़ें: नहीं झड़ेगा एक भी बाल, बस अपनाएं ये 3 असरदार नुस्‍खे

आप भी इन आयुर्वेदिक उपायों को आजमाकर झड़ते बालों की समस्‍या को काफी हद तक कंट्रोल कर सकती हैं। इस आर्टिकल को शेयर और लाइक जरूर करें, साथ ही कमेंट भी करें। स्‍वास्‍थ्‍य सलाह से जुड़े ऐसे ही और आर्टिकल पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से।

 Image Credit: Shutterstock & Freepik

बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

Her Zindagi
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।