यह तो हम सभी जानती हैं कि बालों की सही तरह से केयर करने के लिए हेयर ऑयलिंग करना बेहद जरूरी है। अमूमन बालों की केयर करने के लिए आपने डिफरेंट टाइप्स के ऑयल के बारे में सुना है जैसे कि जोजोबा तेल, आर्गन तेल, नारियल तेल, बादाम का तेल, बाओबाब तेल, और यहां तक कि फूड बेस्ड ऑयल जैसे अंगूर, लेमनग्रास और जैतून का तेल आदि को भी बालों में अप्लाई किया जाता है। लेकिन इन सभी ऑयल्स के अलावा एक ऑयल और भी है और वह है एबिसिनियन ऑयल। हो सकता है कि आपने अभी तक एबिसिनियन ऑयल के बारे में ना सुना हो, लेकिन यह एक अद्भुत ऑयल है और यह बालों की केयर करने के साथ-साथ उसे कई बेहतरीन लाभ प्रदान करता है। तो चलिए आज हम आपको एबिसिनियन ऑयल और उससे मिलने वाले कुछ बेहतरीन लाभों से आपके परिचित करवा रहे हैं-

क्या है एबिसिनियन ऑयल

oil hair treatment inside

एबिसिनियन ऑयल एक वेजिटेबल ऑयल है जो क्रैम्ब एबिसिनिका फसल से प्राप्त होता है और इसमें उच्च मात्रा में इरूसिक एसिड और नेचुरल एंटीऑक्सिडेंट होते हैं। यह फसल पूर्वी अफ्रीका में होती है और इसे खाया नहीं जाता है। एबिसिनियन ऑयल मुख्य रूप से इंडस्ट्रियल पर्पस और कॉस्मेटिक फॉर्मूलेशन में उपयोग किया जाता है। यह बायोडिग्रेडेबल और एनवायरनमेंटल फ्रेंडली वेजिटेबल ऑयल है, जिसमें कोई फ्रेगरेंस नहीं होती और इसका रंग हल्का पीला होता है। यह हल्का होता है और यह उच्च तापमान का सामना कर सकता है। इसमें टोकोफेरॉल (विटामिन ई) होता है। इस तेल को बालों को मॉइस्चराइज करने, टूटने से रोकने और इसे रेशमी, चिकना और चमकदार रखने के लिए इस्तेमाल करने की सलाह दी जाती है।

इसे जरूर पढ़ें:तेल लगाने से बाल हो जाएंगे लंबे और घने, मिलते हैं ऐसे ही 5 फायदे

बालों को करें कंडीशन

applies conditioner hair  inside

एबिसिनियन ऑयल के इस्तेमाल का लाभ यह होता है कि यह बालों को कंडीशन करने में मदद करता है। यह आपके बालों को हाइड्रेट रखता है, दोमुंहे बालों की मरम्मत करता है और फ्रिज़ को रोकता है। यह आपके क्यूटिकल्स में नमी बनाए रखने में मदद करता है और आपके बालों को चिकना बनाए रखता है।

बालों बनते हैं अधिक मैनेजेबल

applying oil onto her hair inside

एबिसिनियन तेल को अगर आप अपने बालों में अप्लाई करती हैं तो यह हेयर फाइबर को स्ट्रेंथन करता है, जिससे बाल अधिक मैनेजेबल बनते हैं। इतना ही नहीं, इस तेल के नियमित इस्तेमाल से बाल अधिक हेल्दी रहते हैं।

स्कैल्प हेल्थ को करे बूस्ट अप

एबिसिनियन तेल में अनसैचुरेटिड फैटी एसिड होता है, जो स्कैल्प को हेल्दी बनाता है और किसी भी तरह की स्कैल्प प्रॉब्लम को दूर करता है। यह तेल काफी हल्का होता है और इसलिए यह स्कैल्प पर बिल्ड अप नहीं होता है। जिसके कारण यह आपके बालों की रूट्स को हेल्दी रखता है। यह स्कैल्प को मॉइश्चराइज्ड बनाए रखने में मदद करता है और रूखेपन और बालों का झड़ना को रोकता है।

हीट डैमेज से बचाए

woman holding jar hair oil her hands inside

एबिसिनियन तेल के हाइड्रेटिंग और पौष्टिक गुण बालों को गर्मी से होने वाले नुकसान से बचाते हैं। हीट स्टाइलिंग टूल बालों से नेचुरल ऑयल को छीन सकते हैं, जिससे वे रूखे और कमजोर हो जाते हैं। ऐसे में एबिसिनियन तेल को अगर हीट स्टाइलिंग प्रॉडक्ट से पहले बालों पर लगाया जाए तो इससे हीट के कारण होने वाले नुकसान को रोका जा सकता है।

इसे जरूर पढ़ें:अगर बालों के झड़ने से हो गई हैं परेशान तो इस्तेमाल करें ये hair oils

Recommended Video

ऐसे करें इस्तेमाल

woman holding jar hair oil her hands inside

आप एबिसिनियन ऑयल को कई तरीकों से इस्तेमाल कर सकती हैं। सबसे पहले आप रात में एबिसिनियन ऑयल को अप्लाई करें और फिर शॉवर कैप की मदद से सिर को कवर करें। इसे रातभर के लिए ऐसे ही छोड़ दें और अगली  सुबह वॉश कर लें। वहीं अगर आपके पास समय कम है तो ऐसे में आप एबिसिनियन ऑयल करें और एक टॉवल को गर्म पानी में भिगोकर हल्का निचोड़ें और उससे सिर को रैप करें। इसके बाद एक माइल्ड शैम्पू की मदद से बालों को वॉश करें। इसके अलावा, आप इसे बतौर हीट प्रोटेक्टेंड भी इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए आप एबिसिनियन तेल की कुछ बूंदों को बालों के स्ट्रैंड पर लगाएं और उसके बाद आप हीट स्टाइलिंग प्रॉडक्ट को यूज कर सकती हैं।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: Freepik.com