त्योहारों का मौसम चल रहा है। यह मौसम सभी को उत्साह से तो भर ही देता है मगर इस मौसम के मिजाज हर वक्त बदलते रहते हैं। कभी उमस तो कभी ठंडी हवाओं के कारण इस मौसम में अगर तबियत खराब हो जाए तो त्योहारों का उत्साह फीका पड़ जाता है। वैसे इस मौसम में ज्यादा तरह लोगों को सर्दी-गर्मी से सर्दी और खांसी की समस्या हो जाती है। इसी मौसम में तेज बुखार, मलेरिया और चिकनगुनिया जैसी बीमारिया भी हो जाती हैं। वैसे तो बुखार आने पर सबसे पहले आपको चिकित्सक से सलाह लेनी चाहिए मगर, आप चाहें तो एक शुद्ध देसी इलाज करके आप सर्दी खांसी को दूर कर सकती हैं। आज हम आपको घर पर ही आसानी से बन जाने वाले ऐसे काढ़े के बारे में बताएंगे, जिसे पीने के बाद आपको सर्दी और खांसी में काफी राहत मिल जाएगी। 

इसे जरूर पढ़ें:  बारिश के मौसम में स्टीम करने से मिलते हैं ये 3 बड़े फायदे

यह काढ़ा तैयार करने में आपको ज्यादा मेहनत नहीं करनी होगी क्योंकि आप अपनी रसोई में ही मौजूद सामान से इस काढ़े को तैयार कर सकती हैं। इतना ही नहीं यह काढ़ा बहुत ही कम समय में तैयार हो जाएगा। आपको केवल इस बात का ध्यान रखना है कि काढ़े में उचित मात्रा में सारी सामग्री पड़ी हो। अगर आप ऐसा करती हैं तो आपको सार्दी खांसी से जल्दी छुटकारा मिल जाएगा। 

इसे जरूर पढ़ें:  5 घरेलू नुस्खे दिलाएंगे सूखी खांसी से चुटकियों में छुटकारा

Kadha Recipe For Throat Infection

सामग्री 

2 लॉन्ग 

1/2 कप पानी 

2 छोटा चम्मच अदरक का रस 

1 छोटा चम्मच काली मिर्च पाउडर 

3 पत्ती तुलसी 

1 चुटकी दालचीनी पाउडर 

विधि 

एक बर्तन में पानी गर्म करें। पानी पानी को उबाल आने ते गैस पर रखें। साइनस को माइनस करने के लिए इसके बारे में जानना है बेहद जरूरी

जैसे ही पानी उबलना शुरू हो जाए वैसे ही उसमें अदरक का रस और तुलसी की पत्तियों डाल दें। ध्यान रखें कि आपको धीमी गैस में इसे पकाना है। 

2 से 3 मिनट तक पकाने के बाद आपको इस मिरण में काली मिर्च पाउडर और लॉन्ग डालनी है। अब 2 मिनट तक गैस को सिम पर करके इसे पकाएं। इसके बाद गैस बंद कर दें। 

इस काढ़े को गरम-गरम ग्लास में डाल कर पीएं। ध्यान रखें कि आपको काढ़े की छोटी-छोटी सिप लेनी है। इसके बाद आपको काढ़ा पीने के बाद लगभग 1/2 घंटे के लिए ओढ़ कर सो साजाना है। बिना सुस्‍ती लाये सर्दी-जुकाम में तुंरत राहत देंगे ये 5 घरेलू नुस्‍खे

जरूरी टिप्स 

कोशिश करें कि आप रात के समय ही यह काढ़ा पीएं। इस काढ़े को पीने के बाद आप यदि ओढ़ कर सो जाती हैं तो यह दोगुनी तेजी से काम करेगा। फेस्टिव साफ-सफाई करते समय हो सकती है ये एलर्जी, ये एक्सपर्ट टिप्स अपनाएं

अगर आप चाहती हैं कि यह काढ़ा तेजी से आपको असर करें और आपकी सर्दी-खांसी को दूर कर दे तो आपको काढ़ा तैयार होने के बाद उपर से दालचीनी का पाउडर छिड़क देना चाहिए। 

ध्यान रखें कि काढ़ा गरम-गरम ही पी लें। इसे आपके चेस्ट और नोज में जो कंजेशन है वह भी दू हो जाएगा। यदि काढ़ा ठंडा हो गया है तो आप उसे दोबारा गरम कर सकती हैं मगर, ऐसा केवल ऐक बार ही करें।