Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    गर्मियों में पानी में रोजाना नीम डालकर नहाने से आपको मिलेंगे ये 7 फायदे

    यूं तो आयुर्वेद में नीम के पानी से नहाना हमारी सदियों पुरानी परंपरा रही है। लेकिन क्‍या आप जानती हैं कि इससे हमें कई तरह के हेल्‍थ बेनिफिट्स मिल सकते ...
    author-profile
    Updated at - 2020-06-25,17:49 IST
    Next
    Article
    neem water benefits main

    नीम के पत्तों के स्वास्थ्य लाभों से हम सभी अच्छी तरह से वाकिफ हैं। दशकों से, इसका इस्‍तेमाल घरेलू उपचार के रूप में त्वचा की बीमारियों और एलर्जी को ठीक करने के लिए किया जा रहा है। पहले लोग अपनी नियमित जरूरतों के लिए इसे अपने किचन गार्डन में ही लगाते थे। हालांकि नीम के पत्तों का सेवन करना आसान नहीं है क्योंकि इसका कड़वा स्वाद किसी को भी नहीं भाता है, लेकिन परेशान न हो क्‍योंकि इसे अपनी दिनचर्या में शामिल करने के अन्य तरीके भी हैं। आप इसे नहाने के पानी में शामिल करके इसके फायदे पा सकती हैं। 

    जी हां नीम के पानी से नहाना आयुर्वेद में सदियों पुरानी परंपरा रही है, विशेषकर मौसम में बदलाव के दौरान इन्‍फेक्‍शन से बचने के लिए। साथ ही यह इम्‍यूनिटी बढ़ाने में मदद करता है और बदलते मौसम के दौरान आम फ्लू या जुकाम के खतरे को कम करता है। इस समय तो वैसे भी हमें कोरोना वायरस के चलते अपनी इम्‍यूनिटी को मजबूत बनाने की जरूरत है। इसके अलावा, जैसे-जैसे गर्मियों से मानसून आने वाला होता है, वैसे-वैसे इसके पानी का इस्तेमाल बेहद फायदेमंद हो जाता है। नीम के पानी से नहाना हमारे लिए किस तरह से फायदेमंद हो सकता है, इस बारे में हमें डॉक्‍टर अजय राणा जी बता रहे हैं।

    इसे जरूर पढ़ें: नीम के ये beauty benefits जानकर आप भी इसे जरूर आजमाना चाहेंगी

    neem water benefits inside

    एक्‍सपर्ट की राय

    डॉक्‍टर अजय राणा का कहना है कि ''नीम का पानी अपने प्राकृतिक एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-माइक्रोबियल और एंटी-फंगल गुणों के लिए जाना जाता है। यह त्‍वचा और बालों से जुड़ी समस्‍याओं के लिए रामबाण की तरह काम करता है। नीम का पानी डैंड्रफ को कम करने में मदद करता है। ये बैक्टीरिया के कारण आने वाली दुर्गंध को दूर करता है और फोड़े-फुंसी, जलन, गर्मी के कारण होने वाले चकत्तों से परेशान लोगों को राहत देता है।''

    Recommended Video

     

    नीम के पानी से नहाने के फायदे

    1. नीम में कई आयुर्वेदिक और मेडिकल गुण होते हैं, जिसके कारण इसके पानी से नहाने से एक्ने, स्कार्स और ब्लैकहेड्स ठीक हो जाते हैं। इसके अलावा यह चेहरे पर होने वाले दाग-धब्‍बों को भी दूर करता है। 

    2. नीम के पानी से नहाने से बॉडी से आने वाली अनेक प्रकार की दुर्गंध भी कम हो जाती है। दुर्गन्ध शरीर के कुछ नमी वाले हिस्सों में बैक्टीरिया पनपने के कारण होती है।

    3. यह कई तरह के आंखों के इन्‍फेक्शन को भी ठीक करने में मदद करता है।

    neem water benefits for skin inside

    4. नीम एंटी-बैक्टीरियल एजेंट की तरह काम करता है, जिसके कारण ह्युमिडिटी और गर्मियों में फोड़े-फुंसियों और स्किन वाली एलर्जी को ठीक करने के लिए नीम के पानी से नहाना काफी फायदेमंद होता है।

    5. नीम के पानी से नहाने से बालों से डैंड्रफ कम हो जाता है क्योंकि इसमें पोर्स को बंद करने के गुण होते हैं और इससे बाल अधिक शाइनी होते हैं। यह बालों को स्मूद और चमकदार बनाता है।

    6. नीम का पानी पिंपल्स, रेशैज और अनेक प्रकार के स्किन प्रॉब्लम को भी ठीक करने में मदद करता है।

    7. नीम में एंटी-फंगल और एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-माइक्रोबियल प्रोपर्टीज होती है, जो एक्जिमा और सोरियासिस जैसे ऑटोइम्‍यून त्‍वचा रोगों पर अद्भुत तरीके से काम करता है। इसके अलावा यह चिकनपॉक्स और इसके दाग को दूर करने में भी मदद करता है।

    इसे जरूर पढ़ें: कड़वी नीम आपकी हेल्‍थ के लिए कितनी मीठी है जानिए 

    नीम का पानी बनाने का तरीका

    neem water benefits for pimples inside

    • थोड़े से पानी में नीम की काफी सारी पत्तियों को लेकर उबाल लें।
    • इसे आपको कम से कम 5 मिनट तक उबालना होगा। 
    • ऐसा करने से पानी का रंग हल्का पीला हो जाएगा और तीखी महक आने लगेगी। 
    • फिर इसे बाल्‍टी के पानी में मिला लें। 
    • थोड़ी देर के लिए इसे ऐसे ही छोड़ दें। 
    • जब पानी ठंडा हो जाए तो इससे नहा लें। 
    • बेहतरीन परिणाम के लिए इस पानी से रोजाना नहाएं।

    मुझे विश्‍वास है कि नीम के पानी के इतने सारे फायदे जानने के बाद आप भी रोजाना नीम के पानी से जरूर नहाना चाहेंगी। इस तरह के और आर्टिकल पढ़ने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें। 

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।