नीम एक बहुत ही अच्छी वनस्पति है जो India में बेहद मात्रा में पाया जाता है। इसका स्वाद तो कड़वा होता है लेकिन इसके फायदे अनेक हैं। पुराने जमाने में लोग नीम के दातून से ही दांत साफ करते थे। आजकल भी लगभग लोग नीम का पेड़ अपने घर में जरूर लगाते हैं। क्योंकि कहा जाता है कि नीम के पत्तों की हवा शुद्ध होती है। इसके contact में रहने से कई तरह के रोगों से आप दूर सकती हैं। इस तरह नीम सेहत और सौंदर्य दोनों के लिए बहुत यूजफुल है। इन दिनों हर एक beauty product में नीम के पत्तों का पेस्ट जरूर मिलाया जाता है। फोड़े, फुंसी और मुंहासों के लिए नीम राम बाण है। दरअसल नीम के पत्तों में कई ऐसे एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं जो सेहत के लिए बहुत उपयोगी माने जाते हैं।

इसके अलावा नीम के बीज में कई औषधिय गुण पाए जाते हैं इसी वजह से नीम के medicinal plant में काउंट किया जाता है। चलिए जानते हैं नीम के पत्तों और बीज के वो फायदे जो आपकी सेहत और सौंदर्य दोनों के लिए बहुत उपयोगी होते हैं। नीम के पत्ते तथा संतरे के छिलके को पानी में उबालकर इस पानी को ठंडा करके इससे मुंह धोने पर पिंपल्स दूर होते हैं। नीम की पत्तियों को पीसकर उसके लेप को चेहरे पर लगाने से फुंसियां व मुहांसों के दाग मिट जाते हैं। आइये जानते हैं नीम के 7 सौंदर्य वर्धक फायदे।

चेहरे में निखार लाए

neem face mask a ()

नीम की पत्तियों को उबालिये (दो लीटर पानी में लगभग 50 पत्ते)। उसके बाद जब पानी का रंग हरा हो जाए तब उस पानी को बोतल में छान कर रख लें। अपने नहाने के वक्ता पानी में इस नीम के पानी को डालें, जिससे संक्रमण, मुंहासे और blackheads से छुटकारा मिलेगा। बरसात के दिनों में अक्सर फोड़े और फुंसी हो जाते हैं। इसके पानी से नहाने से ये समस्या कभ नहीं होगी। इसके अलावा नीम के पत्तों को उबालकर इसका भाप लेने से भी कई रोगों से आप दूर रह सकती हैं।

स्किन टोनर

neem face mask

सोने से पहले को सिर्फ एक कॉटन बॉल को नीम के पानी में डुबो कर उससे अपने चेहरे को पोंछ लें। इससे मुंहासे, झाइयां और blackheads साफ हो जाएंगे। नीम के पानी में कॉटन भिंगो कर बाल की जड़ों में लगाने से dandruff गायब हे जाते हैं। यही नहीं बाल झड़ना भी खत्म हो जाएगा। 

Dark spots हो जाएं गायब

neem face mask a ()

अगर आप dark spots से परेशान हैं तो 10 नीम की पत्तिेयों को संतरे के छिलके के साथ पानी में उबाल लीजिये। फिर इसका पेस्टk बना कर उसमें शहद, दही मिला कर स्मूकथ पेस्टथ तैयार कीजिये। इसे हफ्ते में तीन बार अपने चेहरे पर लगाइये। ऐसा करने से चेहरे से पिंपल, वाइटहेड्स, ब्लै कहेड्स और dark spots गायब हो जाएंगे।

हेयर कंडीशनर

neem face mask a ()

अक्सर आप शैंपू के बाद कंडीशनर जरूर लगाती होंगी। अगर आपको खुद का बनाया कंडीशनर यूज करना है तो नीम की पत्तियों के उबालकर उसका पेस्ट   बनाइए। इसे बालों में लगाने से सिर से रूसी गायब हो जाती है और बाल भी मुलायम बनते हैं। 

एलर्जी के लिए नीम

neem face mask a ()

अक्सर आप भी सर्दियों में एलर्जी जैसे समस्या से परेशान रहती होगी। इसके अलावा कभी-कभार कुछ बाहरी चीजें खा लेने से शरीर में या skin पर एलर्जी होने लगती हैं। इसके लिए नीम के पत्तों को पीस कर पेस्ट बना लें। जब ये पेस्ट सूख जाए तो उसकी छोटी-सी गोली बना कर सुबह-सुबह खाली पेट शहद में डुबा कर निगल लें। उसके एक घंटे बाद तक कुछ भी न खाएं, जिससे नीम ठीक तरह से आपके सिस्टम से गुजर सके। यह हर प्रकार की एलर्जी- त्वचा की, किसी भोजन से होनेवाली, या किसी और तरह की एलर्जी में फायदा करता है। आप सारी जिंदगी यह ले सकती हैं, इससे कोई नुकसान नहीं होगा। 

दाग-धब्बों के लिए नीम फेस पैक

neem face mask a ()

दाग-धब्बों के लिए में नीम का फेस पैक बहुत ही कारगर होता है। नीम का फेस पैक बनाने के लिए 4-5 ताजी नीम की पत्तियों को मिक्सी में पीसकर उसमें एक चम्मच मुलतानी मिट्टी का पाउडर मिलाएं। अब इस गाढ़े फेस पैक में थोड़ा गुलाबजल मिलाएं तथा इस पैक को पूरे चेहरे पर लगाएं। पैक के सूखने पर गरम पानी से चेहरा धो लें।

Blood purifier

neem face mask a ()

नीम के तेल से मालिश करने से कई तरह के चर्म रोग ठीक हो जाते हैं। इसके अलावा नीम की पत्तियों के चबाने से आपका ब्लड साफ होता है। नीम की छाल में ऐसे गुण होते हैं, जो दांतों और मसूड़ों में लगने वाले तरह-तरह के बैक्टीरिया को पनपने नहीं देते हैं, जिससे दांत स्वस्थ व मजबूत रहते हैं। 

Read more- केवल खाने के ही नहीं, एजिंग के साइन्स हटाने के भी काम आता है चावल