महिलाएं अपनी पर्सनेलिटी को इंप्रेसिव बनाने के लिए अपनी ड्रेस से लेकर अपनी एक्सेसरीज पर काफी तवज्जो देती हैं। चेहरे की सुंदरता बनाए रखने के लिए भी महिलाएं कई तरह के ब्यूटी ट्रीटमेंट अपनाती हैं। लेकिन अगर खूबसूरत चेहरे के साथ पीले दांत नजर आएं तो मजा किरकिरा हो जाता है। पीले दातों की समस्या आम है और कई बार दांतों का पीलापन सुबह और शाम को नियमित रूप से ब्रश करने के बाद भी जाता नहीं है। आज के समय के लाइफस्टाइल की कुछ आदतें इसके लिए जिम्मेदार हैं। दांतों की नियमित रूप से सफाई नहीं करना, कोल्ड ड्रिंस्कस ज्यादा पानी, कॉफी या चाय का ज्यादा सेवन करने से दांतों पर एक पीली परत नजर आने लगती है। अगर आप अपने पीले दांतों की वजह से कॉन्शस फील करती हैं तो परेशान ना हों, कुछ घरेलू उपायों से आप अपने दांतों को आसानी से जगमगाता हुआ रख सकती हैं। 

इसे जरूर पढ़ें: अगर आजमाएंगी ये 5 टिप्‍स तो आंखों की रोशनी और खूबसूरती रहेगी बरकरार

नारियल तेल

home remedies to get whiter teeth with coconut oil

नारियल तेल बालों और त्वचा के लिए काफी फायदेमंद होता है। दांतों को सफेद बनाने में भी यह बहुत कारगर है। इसके लिए आपको चाहिए सिर्फ 1 चम्मच नारियल तेल। नारियल तेल दांतों में 10 मिनट तक मलें। इसके बाद आप रोज की तरह दांतों की ब्रशिंग और फ्लॉस कर लें। इससे कुछ ही दिनों में आपके दांत जगमगाते हुए नजर आएंगे। 

इसे जरूर पढ़ें: शहद और सेब से किस तरह से आसानी से कर सकती हैं वेट लॉस, जानिए

बेकिंग सोडा

remove darkness with baking soda

किचन में आमतौर पर इस्तेमाल होने वाला बेकिंग सोडा दांतों को चमकाने में काफी कारगर साबित होता है। बेकिंग सोडा से दांत चमकाने के लिए इसे एक कटोरी में थोड़े से पानी के साथ लें। एक मटर के दाने जितना पेस्ट बन जाए तो उसे अपने ब्रश पर लगाएं और उससे अपने दांत साफ कर लें। ब्रश करने के बाद आपको अपने दांतों में फर्क साफ नजर आने लगेगा। 

नींबू

home remedies to get whiter with lemon

नींबू दांतों पर जमे प्लाक और पीलेपन को हटाने में बहुत प्रभावी होता है। जिस तरह से यह स्किन को जवां और दमकता हुआ बनाएं रखता है, उसी तरह यह दांतों के लिए भी काफी फायदेमंद है। इसके लिए इस्तेमाल किए हुए नींबू से आप अपने दांत रगड़ लें, या फिर इसका रस अपने दांतों पर मलें। इसके बाद दांतों को सादे पानी से 2 मिनट के लिए भिगो दें। 

एप्पल साइडर विनेगर से दमक उठेंगे दांत

apple cider vinger for women health Main

दांतों को चमकाने के लिए एप्पल साइडर विनेगर भी बहुत उपयोगी है। इससे दांत साफ करने के लिए 1-2 चम्मच एप्पल साइडर विनेगर एक कप पानी में मिला लें। इन्हें मिलाने के साथ इससे कुल्ला करें। 30-60 सेकेंड तक कुल्ला करने के बाद सादे पानी से मुंह धो लें। 

फल खाने से साफ रहेंगे दांत

विटामिन सी से भरपूर फल ना सिर्फ एनर्जी लेवल बनाए रखने में मददगार हैं, बल्कि ये दांतों को साफ रखने के लिए अच्छा उपाय है। सेब, संतरा, नाशपाती, स्ट्रॉबेरी और पाइनेप्पल जैसे फल खाने से दांतों पर चढ़ी प्लाक की परत हट जाती है, जिससे दांत दमकते हुए नजर आते हैं। इनमें पाइनेप्पल और स्ट्रॉबेरी खासतौर पर दांत चमकाने में असरदार हैं। 

अगर आप हेल्थ अच्छी रखने से जुड़ी जानकारी पाने में दिलचस्पी रखती हैं तो विजिट करती रहें HerZindagi, यहां आपको हेल्थ बरकरार रखने के लिए आसान होम रेमेडीज से लेकर विशेषज्ञों के बताए हेल्थ टिप्स की जानकारी मिलती है।