सर्दियों के दिनों में शुष्‍क हवा सबसे पहले आपकी त्‍वचा की नमी को चुरा लेती है। इससे त्‍वचा में रूखापन आने लगता है। इसका असर आपके चेहरे पर ही नहीं बल्कि बॉडी के अन्‍य हिस्‍सों में भी होता है। और आपकी त्‍वचा की खूबसूरती छीन जाती है। ऐसे में सर्दियों में भी त्‍वचा को सेहतमंद बनाने के लिए क्‍लीनिंग आदि जरूरी होती है। साथ ही इस मौसम में आपकी त्‍वचा एक्‍सट्रा केयर मांगती है। लेकिन अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है क्‍योंकि आपकी इस समस्‍या का समाधान आपके घर में ही मौजूद है। जी हां हम आपके घर में मौजूद नींबू और शहद की बात कर रहे हैं। आइए जानें इन दोनों की मदद से आप अपनी स्किन की केयर कैसे कर सकती हैं।

Read more: सर्दियों के मौसम में जैसमिन ऑयल लगाएं अच्‍छी स्किन और हेयर पाएं

नींबू और शहद ही क्‍यों? 

आपको बता दें नींबू में स्किन लाइटनिंग और ब्लीचिंग गुण होते है। इसके अलावा शहद एंटीऑक्‍सीडेंट से भी भरपूर होता है। शहद में मॉइश्चराइजिंग की गुण मौजूद होते है। ये दोनों ही आपकी स्किन के लिए काफी फायदेमंद हैं। इससे आपके चेहरे के दाग- धब्बे दूर हो जाते है और यह आपके चेहरे को क्लिन और मॉइश्चराइज करते है। जिससे आपकी स्किन का रूखापन कम होता है।

winter skin care honey inside

त्‍वचा के लिए नींबू और शहद

  • रात को सोने से पहले ग्लि‍सरीन, नींबू और 3-4 बूंदे गुलाब जल मिलाकर चेहरे और बॉडी पर लगाएं और सुबह उठकर हल्‍के गुनगुने पानी से नहा लें।
  • हाथों की त्‍वचा अगर काफी ड्राई है, तो इसके लिए नींबू और चीनी को अच्‍छे से मिक्‍स करके अपने हाथों की त्‍वचा पर लगाएं। या शहद और नींबू को मिलाकर हाथों पर लगाएं और कुछ देर ऐसे ही रहने दें। थोड़ी देर बाद गुनगुने पानी से धो लें, आपकी स्किन ग्लो करने लगेगी
  • अंडे और शहद का मास्‍क चेहरे, हाथों और गर्दन पर लगाएं और 1 घंटे बाद गुनगुने पानी से धो लें।
  • अगर सर्दियों में चेहरे पर मुंहासों के कारण डार्क स्‍पॉट हो गए हैं तो शहद और नींबू इसे दूर करने में आपकी हेल्‍प करता है। इससे स्किन ब्राइट हो जाती है। इसके लिए आपको 1 चम्‍मच ओटमील पाउडर के साथ 1 चम्‍मच शहद और 2 चम्‍मच नींबू मिलाना होगा। इस पेस्‍ट को चेहरे पर मास्‍क की तरह लगाएं और 20 मिनट तक छोड़ दें। फिर इसे गुनगुने पानी से 20 मिनट के बाद धो लें। आपको ऐसा हफ्ते में दो बार करना होगा।

winter skin care lemon inside

  • नींबू और शहद के पेस्‍ट को रेगुलर लगाने से चेहरे के मुंहासे और उनके निशान दोनों ही चले जाते हैं। आपको बस 1 चम्‍मच नींबू का रस और 1 चम्‍मच शहद मिक्‍स करके कॉटन से लगाना होगा। 10 मिनट के बाद गुनगुने पानी से धो लें।
  • सर्दियों में अक्‍सर आपके होंठ फट जाते हैं। नींबू में सिट्रिक एसिड होता है जो स्किन को ब्राइट करने में मददगार होता है। इसे होंठों पर लगाने से होंठ ब्राइट हो जाते हैं। शहद होंठों को मुलायम बनाने में मदद करता है। इसके लिए आपको बस 1 चम्‍मच नींबू के रस में थोड़ा सा शहद मिक्‍स करके होंठों पर लगाना होगा। इसे 1 घंटे के लिए ऐसे ही लगा रहने दें फिर गीले कपड़े से साफ कर लें।
  • शहद और नींबू में ऐसे एजेंट पाए जाते हैं जो झुर्रियों का सफाया करने में मदद करते हैं और स्‍किन को ब्राइट करते हैं। शहद और नींबू के साथ चावल का आटा भी मिक्‍स कर के लगाने से झुर्रियों में बहुत ही फायदा होता है।
  • 2 चम्‍मच शहद में 1 चम्‍मच बटर और थोड़ा सा नींबू और शहद मिलाकर पैक बना लें। फिर इस पैक को करीब आधे घंटे के लिए चेहरे और हाथ-पैर में लगाएं और फिर गुनगुने पानी से धो लें।

अन्‍य टिप्‍स

  • सर्दियों में दिन में दो बार अच्‍छे से किसी मेडिकेटेड फेस वॉश से चेहरा साफ करें।
  • रोजाना भरपूर मात्रा में पानी पिएं। मौसमी सब्जियां और फल खाएं।
  • अगर आप चाहती हैं कि सर्दियों में भी आपकी स्किन सॉफ्ट रहे तो ज्‍यादा गर्म पानी की बजाय गुनगुने पानी का इस्‍तेमाल करें। ज्‍यादा गर्म पानी से आपकी स्किन ड्राई हो सकती हैं।
  • सोने से पहले अपने होंठों पर मलाई या ऑलिव ऑयल लगाएं। होंठों के लिए यह काफी फायदेमंद होता है।
  • नारियल तेल से त्‍वचा की मालिश करें, इससे आपका ब्‍लड सर्कुलेशन सही तरीके से होता है और स्किन सॉफ्ट और ग्‍लोइंग बनी रहती है।

 

Recommended Video