Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    अगर बेकिंग पाउडर और बेकिंग सोडा को समझती हैं एक तो आप गलत हैं

    अगर आपके लिए बेकिंग सोडा और बेकिंग पाउडर एक होता है तो आप गलत हैं। क्योंकि इन दोनों में बहुत अंतर है और इसका अलग-अलग तरीके से यूज़ किया जाता है। 
    author-profile
    • Gayatree Verma
    • Her Zindagi Editorial
    Updated at - 2018-10-31,18:23 IST
    Next
    Article
    baking soda vs baking powder july main

    खाने में सोडा का इस्तेमाल करना एक सामान्य बात मानी जाती है। केक में तो इसका इस्तेमाल खास तौर पर किया जाता है। केक बनाने के लिए बेकिंग सोडा का इस्तेमाल किया जाता है। यह आपको मालूम तो होगा ही। लेकिन क्या आपको मालूम है कि केक बनाने के लिए कभी भी केवल बेकिंग पाउडर का इस्तेमाल नहीं किया जाता है। 

    अब आप सोच रही होंगी कि इन दोनों में अंतर क्या है? कई महिलाओं को लगता है कि बेकिंग सोडा और बेकिंग पाउडर एक होता है। जबकि इन दोनों में बहुत अंतर है। क्या अंतर है? ये जानने के लिए तो पूरा अर्टिकल पढ़ना होगा। 

    बेकिंग सोडा और बेकिंग पाउडर

    दोनों ही चीजें खाने को फुलाने के लिए यूज़ की जाती हैं। जब इन्हें आटे या मैदा में मिलाया जाता है तो ये चीजों के साथ रिएक्ट कर उन्हें फुलाते हैं। लेकिन दोनों को अलग-अलग तरीके से यूज़ किया जाता है। 

    बेकिंग सोडा

    बेकिंग सोडा सोडियम बाइकार्बोनेट (sodium bicarbonate) से बनता है जो नमी और खट्टे पदार्थों से रिएक्ट कर कार्बन डाइआक्साइड गैस निकालते हैं। जिससे खाने में बबल्स इकट्ठे हो जाते हैं और खाना स्पंजी बनता है। बेकिंग सोडा को सक्रिय होने के लिये दही, छाछ आदि खट्टे पदार्थ की आवश्यकता होती है। इसलिये जिस रेसीपी में खट्टा पदार्थ नहीं होता है वहां केवल बेकिंग सोडा मिलाने से काम नहीं चलता। (Read More:अंडरआर्म्स डार्क हैं तो इस्तेमाल करें बेकिंग सोडा)

    बेकिंग पाउडर (Baking Powder)

    baking soda vs baking powder july inside

    बेकिंग पाउडर बेकिंग सोडा से बनता है और इसका बेस बेकिंग सोडा से अधिक एसिडिक होता है। क्योंकि यह अधिक एसिडिक होता है इसलिए इसे खाने में मिलाने से अपने आप काम करना शुरू कर देते हैं। यह नमी के संपर्क में आते ही रिएक्ट करना शुरू कर देते हैं। फिर जब इसे ओवन में रखा जाता है और उसके बाद यह गर्मी के संपर्क में आता है तो  पहले के बने बबल और बड़े हो जाते हैं और रेसिपी ज्यादा स्पंजी बनती है। 

    दोनों को साथ में नहीं कर सकते यूज़

    baking soda vs baking powder july inside

    बेकिंग सोडा और बेकिंग पावडर दोनों के घटक (कॉम्पोजिशन) बिल्कुल अलग हैं और इनका साथ में इस्तेमाल करना कई बार खाने का स्वाद बिगाड़ देता है। बेकिंग पाउडर बेकिंग सोडा से बनता है जिसका बेस बेकिंग सोडा से अधिक एसिडिक होता है। जैसे कि ढोकला बनाने के लिए केवल बेकिंग सोडा का इस्तेमाल होता है। अगर इसे बनाने में बेकिंग पाउडर का इस्तेमाल करेंगे तो इसका टेस्ट अच्छा नहीं होगा। क्योंकि पाउडर का स्वाद थोड़ा खारा होता है। 

    एगलेस केक में डलते हैं दोनों

    baking soda vs baking powder july inside

    इन दोनों चीजों का साथ में इस्तेमाल एगलेस केक बनाने के लिए किया जाता है। अगर केक में अंडा डलता है तो उसमें केवल बेकिंग सोडा डालने से काम चल जाता है। लेकिन जब केक में अंडा नहीं डाला जाता है तो उसे फुलाने के लिए दोनों चीजों का डालना जरूरी होता है।  

    कुछ लोग दाल जैसे चना और राजमा में एक चुटकी बेकिंग पाउडर डालकर उबालना पसंद करते हैं। लेकिन बेकिंग पाउडर का खुद का जो खारा स्वाद होता है वह इन चीजों के स्वाद को बिगाड़ देता है। इसलिए इन चीजों को उबालने के लिए बेकिंग सोडा का इस्तेमाल करें।  

    Recommended Video

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।