गैस सिलेंडर किचन के सबसे जरूरी और महंगे सामानों में से एक है, जिसका उपयोग महिलाएं पूरे दिन कुछ न कुछ बनाने के लिए करती हैं। इसलिए महिलाएं सिलेंडर की खपत पर काफी ध्यान देते हैं और अपने गैस सिलेंडर को पूरे दिन चलाने की कोशिश करती हैं।

मगर कुछ महिलाओं के साथ ऐसा होता है कि गैस सिलेंडर एक महीने से पहले ही खत्म हो जाता है क्योंकि कई फूड ऐसे होते हैं, जिन्हें फ्राई करने में काफी वक्त लगता है जैसे- फ्रोजन फूड्स। अगर आपको भी फ्रोजन फूड्स को फ्राई करने में टाइम लगता है या गैस की खपत जरूरत से ज्यादा होती है, तो आपको संभल कर गैस का इस्तेमाल करना चाहिए।

हालांकि, गैस का इस्तेमाल कम नहीं किया जा सकता लेकिन इसकी खपत को कुछ टिप्स से बचाया जरूर जा सकता है। इसलिए आज हम आपके साथ कुछ ऐसे कुकिंग हैक्स लेकर आए हैं, जिन्हें आप फ्रोजन फूड्स को फ्राई करते वक्त अपना सकती हैं।

किसे कहते हैं फ्रोजन फूड?

फ्रोजन फूड्स उन खाद्य पदार्थो को कहते हैं, जिन्हें उस समय के लिए स्टोर करके रखा जाता है जब वो प्राकृतिक तौर पर उपलब्ध नहीं होते हैं जैसे- ब्रोकली, मटर, भिंडी। साथ ही साथ रेडी टू ईट वाले खाद्य पदार्थ भी शामिल होते हैं जैसे- करी, पनीर करी, सरसों मसाला करी, लहसुन का पेस्ट, रेडीमेड ब्रेड या सामान आदि।

इसे ज़रूर पढ़ें-क्या है फ्रोजन फूड्स और इसके सेवन के बारे में क्या कहता है आयुर्वेद, आप भी जानें

कुकिंग हैक्स

रूम टेम्परेचर पर करें सेट

आप फ्रोजन फूड्स को बनाने से पहले रूम टेम्परेचर पर सेट कर लें और इसके बाद ही कुक करें। ऐसा करने से न सिर्फ आपके फ्रोजन फूड जल्दी बनेंगे बल्कि तेल भी कम लगेगा। साथ ही साथ आपकी गैस भी कम खर्च होगी। इसके लिए आप फ्रोजन फूड, दूध, सब्जियों को पकाने से कम से कम 1-2 घंटे पहले फ्रिज से निकाल लें और इसके बाद ही फ्राई करें। (किचन से जुड़े 10 हैक्स)

तेज ऑयल का करें इस्तेमाल

फ्रोजन फूड्स को फ्राई करते वक्त आप हमेशा तेज आंच का इस्तेमाल करें। हालांकि, तेज आंच पर फ्रोजन फूड को करने के बाद आपको खाना बहुत ध्यान से बनाना होगा। वर्ना आप कोशिश करें कि इसे हमेशा तेज आंच पर ही खाना बनाएं क्योंकि बहुत हल्की आंच पर फ्रोजन फूड्स बहुत देर से बनेंगे और गैस भी अधिक खर्च होगी।

Recommended Video

प्रेशर कुकर का करें इस्तेमाल

फ्रोजन मीट, चिकन, दाल और कुछ सब्जियों को बनाने के लिए प्रेशर कुकर का इस्तेमाल करें क्योंकि फ्रोजन फूड्स थोड़े सख्त होते हैं, जिसे बनने में टाइम लगता है। अधिक समय के कारण गैस की ज्यादा खपत होती है, इसलिए ऐसी सब्जियों या मीट को कुक करने के लिए हमेशा प्रेशर कुकर का इस्तेमाल करें या हो सके तो इसे पहले माइक्रोवेव में डालकर सेमी कुक कर लें। आपको बता दें कि गैस की तुलना में माइक्रोवेव में मीट या चिकन जल्दी पकता है।

इसे ज़रूर पढ़ें-फ्रिज में स्‍टोर किया हुआ खाना, क्‍या सही मायने में हेल्‍दी है?

हमें उम्मीद है यह जानकारी आपके काम आएगी और आप अपना सिलेंडर की बचत कर सकेंगे। अगर आपको कोई और अमेजिंग हैक पता हो तो वो हमें कमेंट कर जरूर बताएं। इस लेख को लाइक और शेयर करना न भूलें और ऐसी ही कुकिंग टिप्स और ट्रिक्स के लिए पढ़ते रहें हरजिंदगी।

Image Credit- (@Freepik)

बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।