• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

ट्रैवल के दौरान बोर्डिंग पास की फोटो अपलोड करने के क्या हो सकते हैं नुकसान

बोर्डिंग पास को लोग एंट्री टिकट की तरह मानते हैं, ऐसे में इससे जुड़ी लापरवाहियां आपके लिए भारी पड़ सकती हैं। 
author-profile
Next
Article
never post these things on soical media

आप में से कई लोगों ने हवाई जहाज में यात्रा जरूर की होगी। या हवाई यात्रा करना आप में से कई लोगों का सपना होगा, यही वजह है कि लोग अपनी पहली हवाई यात्रा को लेकर बेहद एक्साइटेड रहते हैं। ऐसे में लोग यात्रा से जुड़ी सभी चीजें सोशल मीडिया पर शेयर करते रहते हैं, जो कि आपके लिए रिस्की भी हो सकता है। 

यात्रा के दौरान बोर्डिंग पास और टिकट जैसी चीजें दी जाती हैं, जिनकी मदद से आपको प्लेन के अंदर एंट्री मिलती है। कई बार लोग अपनी एक्साइटमेंट को जाहिर करने के लिए सोशल मीडिया हैंडल्स पर बोर्डिंग पास की फोटो पोस्ट करते हैं, इसके कई नुकसान भी देखने को मिल सकते हैं। आज के आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि आखिर क्यों आपको सोशल मीडिया पर अपने बोर्डिंग पास की फोटोज नहीं पोस्ट करना चाहिए- 

क्या होता है बोर्डिंग पास- 

What is boarding Pass

जैसे बस या ट्रेन में सफर करते समय एंट्री के लिए टिकट की जरूरत होती है, बिल्कुल वैसे ही हवाई यात्रा के लिए बोर्डिंग पास की जरूरत होती है। टिकट ऑनलाइन या ऑफलाइन बुक कराई गई टिकट को दिखाकर आपको एयरपोर्ट पर बोर्डिंग पास लेना होता है। ऐसे में जिस एयरलाइन से आप टिकट बुक करते हैं, उसके काउंटर से आप बोर्डिंग पास रिसीव कर सकते हैं। वहीं अगर आप अपना समय बचाना चाहते हैं, तो ऐसे में एयरपोर्ट पर बने सुविधाजनक सेल्फ चेक-इन कियोस्क मशीन का इस्तेमाल कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें- सोलो ट्रिप का बना रहे हैं प्लान, तो वाराणसी की इन जगहों को करें एक्सप्लोर 

पर्सनल डिटेल्स का किया जा सकता है गलत इस्तेमाल- 

बता दें कि आपके बोर्डिंग पास में कई पर्सनल डीटेल्स होती हैं। जिसमें आपका नाम, फ्लाइट नंबर, डेस्टिनेशन, बोर्डिंग गेट, सीट नंबर और बार कोड जैसी जानकारियां दी गई होती हैं। आप इन पर्सनल जानकारियों को अगर बिना ब्लर किए सोशल मीडिया पर पोस्ट कर देते हैं, तो कोई भी इन जानकारियों का दुरुपयोग कर सकता है। हालांकि ब्लर करने के बाद भी कई बार कुछ ऐसी जानकारियां छूट जाती हैं, जिनका मिस यूज हो सकता है। 

 क्या होता है बारकोड-

बारकोड किसी प्रोडक्ट का आंकडा या सूचना के बारे में जानकारी लिखने का एक तरीका होता है, हवाई यात्रा के संदर्भ में बात करें तो बारकोड में आपकी हवाई यात्रा से जुड़ी अहम जानकारियां दी गई होती हैं। 

बारकोड से डीटेल्स को किया जा सकता है हैक- 

why you should never post your boarding pass on social media

आपके बोर्डिंग पास पर बारकोड दिया जाता है, पोस्ट करने के बाद जिसे हैकर्स आसानी से स्कैन कर सकते हैं। बता दें कि केवल एक स्कैन से आपकी अहम जानकारियां हैक की जा सकती हैं। इतना ही नहीं मात्र एक स्कैन से आपकी क्रेडिट कार्ड, बैंक अकाउंट, ईमेल एक्सेस जैसी जानकारियों को यूज किया जा सकता है, जिससे आप फ्रॉड का शिकार हो सकते हैं। 

 इसे भी पढ़ें- जानें आप कैसे कर सकते हैं बिना वीजा के करतारपुर साहिब गुरुद्वारा के दर्शन

अन्य जानकारियों का चलता है पता- 

why you not post boarding pass

सोशल मीडिया पर बोर्डिंग पास की फोटो शेयर करने से लोगों को आपकी यात्रा से जुड़ी सभी डीटेल्स के बारे में पता चल जाएगा। आप कब और कहां जा रहे हैं? किस सीट पर बैठेंगे, किस फ्लाइट से जा रहे हैं, ये सारी डीटेल्स मात्र एक बोर्डिंग पास देखने से ही पता चल जाएंगी, जिसके बाद इसका मिसयूज किया जा सकता है।

यात्रा के बाद बोर्डिंग पास फेंके नहीं- 

never post your boarding pass on social media

आप में से कई लोग हवाई यात्रा पूरी होने के बाद अपने बोर्डिंग पास को बड़ी ही लापरवाही से फेंक देते हैं। ऐसे में इन फेंके हुए पास का गलत इस्तेमाल किया जा सकता है। इसलिए अपने बोर्डिंग पास फेंकने की जगह आपको डिस्पोज करना चाहिए, जिससे बारकोड या डीटेल्स का इस्तेमाल का किया जा सके।

तो ये थे कुछ कारण जिस वजह से बोर्डिंग पास की फोटो शेयर करना आपके लिए रिस्की हो सकता है। आपको हमारा यह आर्टिकल अगर पसंद आया हो तो इसे लाइक और शेयर करें साथ ही ऐसी जानकारियों के लिए जुड़े रहें हर जिंदगी के साथ।

Image Credit- freepik

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।