क्या आपने कभी फ्लाइट टिकट बुक करवाई है? फ्लाइट टिकट बुक करवाना कई लोगों के लिए बहुत मुश्किल काम होता है क्योंकि अपने बजट में फ्लाइट टिकट ढूंढना और समय रहते उसे बुक करवाने में परेशानी होती है। कई बार तो हम बुकिंग प्रोसेस के बीच में होते हैं और टिकट सोल्ड आउट भी हो जाती है। एक तरह से देखा जाए तो फ्लाइट टिकट हर इंसान जल्दी अपनी मंजिल तक पहुंचने के लिए करता है, लेकिन अगर उसे बुक करने में बहुत पैसे खर्च हो रहे हों तो ये अच्छा भी नहीं लगता। 

अगर आपको भी ऐसा लगता है कि फ्लाइट टिकट हमेशा आप महंगी ही बुक करवा लेते हैं और उन्हें किसी तरह से सस्ता किया जा सकता है तो फिर आप ये टिप्स अपना सकते हैं। ये कुछ ऐसे हैक्स हैं जिन्हें डायनैमिक प्राइसिंग में इस्तेमाल किया जा सकता है। 

1. पूरे महीने की डेट्स चेक करें-

अगर आप अपनी डेट फ्लेक्सिबल कर सकते हैं तो सस्ती फ्लाइट टिकट बुक करवाने का ये सबसे अच्छा तरीका हो सकता है। दरअसल, कई बार हम एक ही डेट पर बहुत सारी चीज़ें सर्च कर लेते हैं और फिर जब फ्लाइट टिकट की बारी आती है तो हमें उन्हीं डेट्स पर टिकट महंगी दिखती है। 

किसी ट्रिप पर जा रहे हैं तो पहले आगे-पीछे की डेट्स से होटल, फ्लाइट आदि सर्च करने की कोशिश करें। 

ऐसा करने पर आपको डायनामिक प्राइसिंग का अंदाज़ा होगा। 

इसके बाद अपनी पसंद की डेट चुनें और प्राइस कम्पेयर करना ना भूलें। जिस डेट में सस्ती फ्लाइट्स हो उसे चुनने की कोशिश करें। 

flight tickets booking cheap

इसे जरूर पढ़ें- Travel Guide: मुन्नार की 2 दिन की ट्रिप करें इस तरह से प्लान

2. ब्रेक जर्नी करने की कोशिश करें-

ये हैक कई लोगों को नहीं पता होता है। मान लीजिए आपको हैदराबाद से दिल्ली जाना है और आपने नॉन-स्टॉप फ्लाइट को चुना। इसके बाद आपने प्राइस कम्पेयर किया, लेकिन उसी जगह आपको हैदराबाद से पुणे की फ्लाइट ज्यादा सस्ती मिल गई जिसका एक स्टॉप दिल्ली भी है। ऐसे में आप हैदराबाद से पुणे की टिकट करवा कर दिल्ली में उतर सकते हैं। 

ये तरीका कई फ्रीक्वेंट ट्रैवलर अपनाते हैं और मुझे भी इसके बारे में तब तक नहीं पता चला था जब तक मेरे साथ ट्रैवल करने वालों ने ये ट्रिक नहीं बताई थी। एक बार आप ट्राई करके देखें। 

3. फ्लाइट और टूर सर्च करते समय हमेशा इनकॉग्निटो सर्च करें-

गूगल आपकी सारी हिस्ट्री ट्रैक करता है और फिर उसी हिसाब से आपको एड्स दिखाता है। ऐसे में बेहतर ऑप्शन ये होगा कि आप अपनी हिस्ट्री छुपा लें और इन्कॉग्निटो मोड में सर्च करें।  

जब भी आपके ब्राउज़र में कुकीज़ (इंटरनेट कुकीज) बनाते हैं तो आपको उन्ही डेट्स पर ज्यादा महंगी फ्लाइट टिकट दिखती है। ऐसे में आपको ज्यादा समस्या हो सकती है। हमेशा अपनी टूर रिलेटेड सर्च incognito मोड में ही करें।  

4. फ्लाइट प्वाइंट्स और क्रेडिट कार्ड- 

कई लोग इस बात से अंजान होते हैं कि कई बैंक अपने ग्राहकों को क्रेडिट कार्ड या डेबिट कार्ड प्वाइंट्स के रूप में फ्री फ्लाइट माइल्स देते हैं। ऐसे में आपके पास फ्लाइट टिकट सस्ता करने का ऑप्शन होगा फिर भी आपको पता नहीं होगा।  

अपने कार्ड की टर्म्स एंड कंडीशन एक बार पढ़ लें और फिर वही कार्ड इस्तेमाल करें जिससे ज्यादा डिस्काउंट मिल रहा हो।  

cheap flight tickets

इसे जरूर पढ़ें- लंबी फ्लाइट की जर्नी को बनाना है मज़ेदार तो इन बातों का रखें ख्याल  

Recommended Video

5. एयरलाइन्स प्राइज अलर्ट-

सस्ते फ्लाइट टिकट्स के लिए आप फ्लाइट अलर्ट भी सब्सक्राइब कर सकते हैं।  GoAir, Air Asia, Jetstar, Indigo, SpiceJet जैसी कंपनियां अपने सोशल मीडिया पेज पर हमेशा प्रमोशन ऑफर देती रहती हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि उन्हें अपने पास कस्टमर लाने होते हैं। कई बार आपको 1000 रुपए से कम में भी फ्लाइट टिकट मिल सकती है। स्पाइसजेट की तरफ से तो पहले ऐसे बहुत सारे ऑप्शन आते थे।  

इसलिए सभी एयरलाइन्स के सोशल मीडिया पेज भी चेक कर लें ताकि आपको मौजूदा ऑफर की जानकारी हो। 

 

ये सारे टिप्स आपके लिए बहुत मददगार साबित हो सकते हैं और अगली बार जब भी आप फ्लाइट टिकट बुक करने जाएं तो ये ऑप्शन देख लें। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।