भारत में कोरोना वायरस का प्रभाव अभी कम नहीं हुआ है इसलिए लोग अकेले खाना-पीना और घूमना फिरना पसंद करने लगे हैं। इसलिए अगर आप सर्दियों में या न्यू ईयर पर घूमने का प्लान बना रहे हैं, तो आप सोलो ट्रिप प्लान कर सकते हैं। हालांकि, सोलो ट्रैवल करना किसी बड़े टास्क से कम नहीं है लेकिन फिर भी अगर आप सोलो ट्रिप का मन बना रहे हैं, तो आप वाराणसी की इन जगहों को एक्सप्लोर कर सकते हैं। जी हां, अकेले घूमने के लिए वाराणसी जैसी शांत जगह और कोई हो ही नहीं सकती है। 

बता दें कि भारत के उत्तर प्रदेश में मौजूद वाराणसी को कई नामों से जाना जाता है जैसे बनारस और काशी आदि। साथ ही, इस प्रसिद्ध नगर को हिन्दू धर्म में सबसे अधिक पवित्र नगरों में से एक माना जाता है। क्योंकि यह शहर सांस्कृतिक एवं धार्मिक केन्द्र रहा है। यहां पूरे साल पर्यटकों की भीड़ लगी रहती है लेकिन सर्दियों में बनारस घूमने का मज़ा ही कुछ और है, आइए जानते हैं। 

पहला दिन 

trip of banaras

इस बात में कोई शक नहीं कि वाराणसी बहुत ही सुंदर सिटी है, जिसकी सुंदरता निहारने हर साल यहां हजारों टूरिस्ट्स आते हैं। लेकिन यहां ज्यादातर लोग झील और तीर्थ स्थलों को देखने आते हैं। क्योंकि वाराणसी अपने विशाल धार्मिक स्थल के लिए जाना जाता है। आप पहले दिन बनारस में स्थित अस्सी घाट, दशाश्वमेध घाट को देखने और यहां की गालियों में घूम सकते हैं। यहां के घाट इतने खूबसूरत हैं कि आपको पूरा दिन आराम से निकल जाएगा। साथ ही, आपको यहां शंति मिलेगी और आप अच्छा महसूस करेंगे। 

दूसरा दिन

दूसरा दिन आप वाराणसी में मौजूद किलों की मनोरम सुंदरता और महलों के अद्भुत दृश्यों को देखने का लुत्फ उठा सकते हैं। क्योंकि वाराणसी में कई ऐसे किले, महल मौजूद हैं, जो ना सिर्फ ऐतिहासिक हैं बल्कि बेहद खूबसूरत भी हैं। आप रामनगर किला को एक्सप्लोर कर सकते हैं। 

तीसरा दिन 

varansi places in hindi

तीसरे दिन आप वाराणसी के खूबसूरत वास्तुकला से समृद्ध मंदिरों को एक्सप्लोर कर सकते हैं। साथ ही, वाराणसी की दिव्य आध्यात्मिकता के दर्शन कर सकते हैं। अगर आप शॉपिंग करने के शौकीन हैं, तो आप वाराणसी की गालियों में लगे बाजार में खरीदारी करने के लिए जा सकते हैं। इसके अलावा, आप काशी विश्वनाथ मंदिर, हनुमान मंदिर आदि जगहों को घूमने जा सकते हैं।

इसे ज़रूर पढ़ें- आए हैं वाराणसी, तो आसपास की इन जगहों का भी लें मजा

इन व्यंजनों का उठाएं लुत्फ 

famous food

आप वाराणसी में घूमने के साथ साथ कई चीजों का भी लुत्फ उठा सकते हैं। आप यहां पहुंचकर आसपास की जगहों सारनाथ, गया. नवाबों के शहर लखनऊ और अयोध्या में स्वादिष्ट व्यंजनों का भी लुत्फ उठाया जा सकता है। 

गुलकंद पान जरूर खाएं 

खई के पान बनारस वाला, खुल जाए बंद अक्ल का ताला’ इस गाने के बोल वाराणसी के पान की खासियत बताने के लिए काफी है। (घर पर बनाएं यूनिक पान के लड्डू) वाराणसी का नाम जुबां पर आते ही सबसे पहले ‘बनारसी पान’ की तस्वीर सामने आ जाती हैं। विदेशी टूरिस्ट भी एक बार इसका स्वाद जरूर चखते हैं। ‘गुलकंद वाला पान’ हर किसी की पहली पसंद है। यहां आप किसी भी कोने से गुलकंद पान खा सकती हैं। 

Recommended Video

उठाएं लस्सी का स्वाद 

वाराणसी लस्सी भी यहां की पहचान है। वाराणसी का ‘पहलवान लस्सी’ वाला बहुत फेमस है। इंडिया घूमने आए विदेशी इसका स्वाद जरूर चखते हैं। वाराणसी में एक जगह है ‘चौक’ इस इलाके की कचौड़ी गली में ‘ब्लू लस्सी’ के नाम से एक दुकान है। यहां आपको सेब, केला, अनार, आम और रबड़ी समेत हर फ्लेवर की लस्सी मिल जाएगी।

पूरी- सब्जी और जलेबी खाना ना भूलें 

कद्दू की सब्जी-पूड़ी और साथ में गरमा गरम जलेबी वाराणसी की पहचान है। लंका पर स्थित ‘चाची की दुकान’ पूड़ी-सब्जी के लिए मशहूर है। इसका स्वाद चखने के लिए लोग सुबह से ही दुकान पर जमा हो जाते हैं।

वाराणसी के आसपास घूमने लायक जगहें 

banaras solo trip

वाराणसी के अलावा आप इसके आसपास बसी खूबसूरत जगहों को भी एक्सप्लोर कर सकते हैं। 

इलाहाबाद

पन्ना के अलावा, आप इलाहाबाद भी घूम सकते हैं। ये वाराणसी से करीबन 129 किमी दूर स्थित है। आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश का सबसे बड़ा शहर इलाहाबाद तीन नदियों . गंगा, यमुना और सरस्वती के मिलन स्थल के रूप में प्रसिद्ध है। आप यहां भी अपने परिवार के साथ घूमने का प्लान बना सकते हैं। 

सारनाथ

आप सारनाथ भी घूम सकते हैं क्योंकि ये वाराणसी से  महज दस किलोमीटर पूर्वोत्तर में स्थित है। यह एक प्रमुख बौद्ध तीर्थ स्थल है। ज्ञान प्राप्ति के पश्चात भगवान बुद्ध ने अपना प्रथम उपदेश यहीं दिया था। जिसके कारण बौद्ध धर्म के अनुयायियों के लिए यह स्थान एक विशेष महत्व रखता है।

इसे ज़रूर पढ़ें- पहली बार सोलो ट्रैवलिंग का बना रही हैं प्लान, तो ध्यान में रखें ये बातें

पन्ना

varanasi places

अगर आपने वाराणसी घूम लिया है, तो आप वाराणसी से करीब 350 किमी दूर पन्ना भी घूम सकते हैं। ये जगह मध्यप्रदेश में स्थित है। इसे डायमंड सिटी के रूप में भी जाना जाता है और इसका अपना एक ऐतिहासिक महत्व है।

इस तरह आप अपनी ट्रिप वाराणसी की गालियों में बीता सकते हैं। आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेखपढ़ने के लिए जुड़े रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit- (@Freepik and Google)