• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

महिलाओं का आधार कार्ड अब डाकिया घर आकर बनाएगा? पढ़ें पूरी खबर

महिलाओं का आधार कार्ड और आधार कार्ड से जुड़ी अन्य सर्विस की सुविधा देने के लिए डाकिया अब आपके घर आएगा?
author-profile
Published -10 Jun 2022, 18:33 ISTUpdated -10 Jun 2022, 19:00 IST
Next
Article
aadhar service by india post payment bank

आज के समय में आधार कार्ड एक ऐसा डॉक्यूमेंट है जो किसी भी कागजी काम के लिए सबसे पहले प्रूफ के रूप में मंगा जाता है। बिना आधार कार्ड के कई काम अचानक से रूक जाते हैं। आधार कार्ड से बहुत सी चीज़ें जुड़ी हुई होती हैं जैसे-बैंक अकाउंट, सब्सिडी, सरकारी डिटेल्स, पैन कार्ड आदि बहुत कुछ। इसलिए इसे अप टू डेट रखना बहुत ज़रूरी है।

लेकिन आज भी ग्रामीण इलाकों में महिलाओं का आधार नहीं बना है। इसलिए अब डाकिया घर-घर जाकर महिलाओं का आधार कार्ड बनाएगा। आइए जानते हैं इस पूरी खबर के बारे में।

डाकिया घर-घर जाकर महिलाओं का बनाएगा आधार कार्ड

women doorstep aadhar service by india post payment bank inside

जी हां, एक खबर के अनुसार आने वाले दिनों में इंडियन पोस्ट बैंक के लगभग 5 हज़ार के पासपास डाकिया दूर-दराज हिस्सों में जाकर आधार कार्ड बनाएगा। दरअसल, इस खबर में कहा गाय है कि डाकिया महिलाओं का आधार कार्ड और इससे जुड़ी सभी सर्विस को पूरा करने के लिए घर-घर जाएगा। अगर किसी के पास आधार कार्ड नहीं है तो डाकिया उस महिला को आधार कार्ड बनवाने के लिए प्रेरित भी करेगा।

इसे भी पढ़ें: स्मार्टफोन चोरी या गुम हो गया है तो इन टिप्स से लगाएं पता

ग्रामीण महिलाओं पर अधिक ध्यान

women doorstep aadhar service by india post payment bank isnide

ये तो हम सभी जानते हैं कि शहर के मुकाबले ग्रामीण महिलाएं आधार कार्ड या इससे जुड़ी अन्य जानकारी नहीं जान पाती हैं। इसलिए इस प्रोग्राम में ग्रामीण जगहों पर अधिक सर्विस देने का जिक्र है। डाकिया इस दौरान ग्रामीण महिलाओं को आधार नंबर से जुड़ी सर्विस देने के साथ-साथ इंडियन पोस्ट बैंक में खता खोलने से लेकर मोबाइल नंबर जोड़ने और नए नियमों के बारे में जानकारी देगा। (कैसे बदलें आधार कार्ड में मोबाइल नंबर?)

महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा

women doorstep aadhar service by india post payment bank isnide

इस पूरे सर्विस को महिला सशक्तिकरण के साथ भी जोड़कर देखा जा रहा है। कई बार घर के पुरुष सदस्य आधार कार्ड अप टू डेट तो करा लेते हैं लेकिन महिला नहीं कर पाती है। इसलिए इस योजना को महिलाओं पर अधिक ध्यान दिया जा रहा है। इस मुहीम के अंतर्गत लगभग 90 फीसदी तक आधार कार्ड से जुड़ी सभी सर्विस दी जाएगी। डाकिया स्पीड पोस्ट देने के साथ-साथ जल्दी ही आधार सेवाएं प्रदान करेगा।

इसे भी पढ़ें: खो गई है मार्कशीट या ड्राइविंग लाइसेंस, तो ऐसे Digilocker से निकालें

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि (UIDAI) आधार कार्ड के मुताबिक अभी डाकिया को ट्रेनिंग दिया जा रहा है और ट्रेनिंग देने के बाद इस प्रक्रिया को अमल में लाया गाएगा। इसका मुख्य उद्देश्य अधिक से अधिक महिलाओं का नामांकन करना और आधार कार्ड से जोड़ना है।

अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@telecomtalk,wikimedia)

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।