• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

खो गई है मार्कशीट या ड्राइविंग लाइसेंस, तो ऐसे Digilocker से निकालें

इस लेख को पढ़ने के बाद खो गई है मार्कशीट या ड्राइविंग लाइसेंस को आप  Digilocker की मदद से आसानी से निकाल सकते हैं।
author-profile
Published -10 Jun 2022, 16:59 ISTUpdated -10 Jun 2022, 18:11 IST
Next
Article
digilocker app

एक नहीं बल्कि कई लोगों का एक ही राय है कि इम्पोर्टेन्ट कागज को हमेशा सुरक्षित रखना चाहिए। उन्हें हर दिन साथ में लेकर चलना मुश्किल भरा काम हो सकता है। अगर कोई डाक्यूमेंट्स भी है तो उन्हें साथ में हमेशा लेकर नहीं चलना चाहिए, क्योंकि अगर गुम या चोरी हो जाए तो परेशानी बढ़ सकती है।

ऐसे में इस परेशानी को चुटकी में हल करने के लिए डीजीलॉकर एक बेस्ट ऑप्शन हो सकता है। क्योंकि इसके इस्तेमाल से खो गई है मार्कशीट या ड्राइविंग लाइसेंस को भी आसानी से निकाल सकते हैं और अपलोड करके सिक्योर भी कर सकते हैं। आइए जानते हैं कैसे।

डिजिलॉकर क्या है? (Digilocker)

digilocker app inside

डीजीलॉकर पर ज़रूरी डाक्यूमेंट्स को सिक्योर करने और निकालने से पहले ये जान लेते हैं कि ये क्या है। दरअसल, यह एक ऐप है यहां आप मार्कशीट, ड्राइविंग लाइसेंस, आधार कार्ड, पासपोर्ट, पैन कार्ड आदि कई ज़रूरी कागजात को ऐप के माध्यम से मोबाइल में स्कयोर कर सकते हैं। एक बार किसी भी कागज को स्टोर करने के बाद आप मोबाइल के माध्यम से उसे किसी भी स्थान पर आसानी से निकाल सकते हैं।

कैसे करें डिजिलॉकर में डॉक्यूमेंट को अपलोड?         

digilocker app in hindi inside

  • सबसे पहले आप प्ले स्टोर में जाकर आप डिजिलॉकर ऐप को डाउनलोड कर लें।
  • ऐप डाउनलोड करने के बाद उसे ओपन करें। जैसे ही आप ऐप को ओपन करेंगे तो सामने लॉगिन करने का ऑप्शन दिखाई देगा।
  • यहां आप न्यू यूजर ऑप्शन पर जाकर आईडी बना लें।
  • जब आप आईडी बनाएंगे तो आपसे आधार कार्ड नंबर और रजिस्टर मोबाइल नंबर पूछा जाएगा। 
  • रजिस्टर मोबाइल नंबर पर OTP आने के बाद आपको डीजीलॉकर में उसे डालकर सबमिट करना होगा।
  • अब आपका अकाउंट ओपन हो जाएगा।
  • जब अकाउंट ओपन हो जाएगा तो आप सर्टिफिकेट, ड्राइविंग लाइसेंस, आधार कार्ड, पासपोर्ट, पैन कार्ड आदि ज़रूरी डाक्यूमेंट्स को स्कैन करके अपलोड कर सकते हैं। 

डाक्यूमेंट्स निकालने की प्रक्रिया

what is digilocker app and how to use it inside

यह जाना लेना आपके लिए बहुत ज़रूरी है कि आप डीजीलॉकर से डाक्यूमेंट्स कैसे निकाल सकते हैं। इसके लिए आपके पास मोबाइल नंबर और आधार कार्ड का होना बहुत ज़रूरी है। क्योंकि जब आप डिजिलॉकर पर लॉगिन करेंगे तो आपके पास ओटीपी आएगा जिसे डालने के बाद ही डिजिलॉकर ओपन होगा। एक बार जब आप डाक्यूमेंट्स अपलोड कर देते हैं तो कई साल तक सुरक्षित रहते हैं। आप मोबाइल के माध्यम से किसी भी स्थान पर डिजिलॉकर से डाक्यूमेंट्स को निकाल सकते हैं।

अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

नोट-आप अधिकारिक साइड पर भी जाकर अकाउंट बना सकते हैं।

Image Credit(@freepik,wiki)

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।